[ad_1]

नई दिल्ली:

Ajay Devgn birthday: बॉलीवुड के एक्शन हीरो अजय देवगन 2 अप्रैल को अपना बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं. पंजाबी फैमिली में जन्मे अजय देवगन इंडस्ट्री के मोस्ट वर्सेटाइल एक्टर माने जाते हैं. उन्होंने ‘फूल और कांटे’ के जरिए बॉलीवुड में डेब्यू किया था. फिल्मों में स्टंट डायरेक्टर वीरू देवगन के बेटे अजय आज बॉलीवुड के सक्सेसफुल कलाकार हैं. एक्टिंग के मामले में वो सबको मात देते हैं.  अपने करियर में उन्होंने हर जॉनर की फिल्मों में काम करके खुद को साबित किया है. न सिर्फ एक्शन, कॉमेडी बल्कि विलेन बनकर भी वो छा गए हैं. आज जन्मदिन के शुभ अवसर पर हम आपको अजय देवगन के करियर की 5 बेस्ट परफॉर्मेंस बता रहे हैं. हालांकि, उनकी फिल्मों में बेहतरीन चुनना मुश्किल है फिर भी ये फिल्में आपकी भी फेवरेट लिस्ट में शामिल होंगी. 

हम दिल दे चुके सनम
1999  में आई संजय लीला भंसाली की ये फिल्म यूं तो सलमान खान और ऐश्वर्या राय के लिए जानी जाती है. हालांकि, फिल्म में अजय देवगन का किरदार काफी चर्चा में रहा था. इसमें उन्होंने वनराज बनकर सबका दिल जीत लिया था. ऐश्वर्या राय के पति के रूप में अजय देवगन ने शानदार अभिनय किया था. उनके किरदार की खामोशी दर्शकों के बीच बेहद जोर से गूंजी थी. पत्नी के लिए उनकी मोहब्बत ने इस किरदार को जैसे अमर कर दिया. 

दीवानगी
साल 2002 में अजय देवगन ने दीवानगी नाम की फिल्म में काम किया था. इसमें उनके साथ उर्मिला मांतोडकर और अश्रय खन्ना भी अहम रोल में थे. फिल्म में अजय देवगन एक साइको-किलर बने थे. दमदार एक्टिंग और एक्सप्रेशन से उन्होंने क्रिटिक्स की खूब वाहवाही लूटी थई. फिल्म में अजय ने म्यूजिक टीचर का रोल प्ले किया था जिसे अपनी स्टूडेंट से प्यार हो जाता है. हालांकि, उसका इश्क इतना जुनूनी होता है कि वो उर्मिला के नजदीक जाने वाले हर शख्स का कत्ल कर देता है. 

गोलमाल
रोहित शेट्टी की कॉमेडी फ्रेंचाइजी गोलमाल सीरीज में अजय देवगन गोपाल के किरदार के लिए फेमस हैं. इसके अब तक चार पार्ट्स बन चुके हैं. गोपाल के रोल में अजय ही सबके फेवरेट बने हुए हैं. पहली फिल्म ‘गोलमाल: फ़न अनलिमिटेड’ साल 2006 में रिलीज हुई थी. इसके जरिए अजय देवगन ने बता दिया कि वो कॉमेडी भी कर सकते हैं. एक्शन और रोमांटिक फिल्मों के लिए मशहूर अजय ने कॉमेडी में हाथ आजमाया और सफल रहे. 

गंगाजल
साल 2003 में रिलीज हुई क्राइम-थ्रिलर ‘गंगाजल’ के लिए अजय देवगन ने जबरदस्त पॉपुलैरिटी हासिल की थी. पुलिस अफसर अमित कुमार के किरदार में वो हिट हो गए थे. प्रकाश झा की ये फिल्म सच्ची घटना पर आधारित थी. अजय देवगन के साथ मोहन जोशी, मुकेश तिवारी, यशपाल शर्मा, चेतन पंडित, दयाशंकर पांडे जैसे दिग्गज कलाकार ने फिल्म में और जान डाल दी थी. 

सिंघम
रोहित शेट्टी के साथ ही अजय देवगन सिंघम जैसी धुआंदार पुलिस सीरीज दी है. साल 2011 में रोहित शेट्टी ने साउथ फिल्म सिंघम का हिंदी रीमेक बनाया था.  इंस्पेक्टर बाजीराव सिंघम के किरदार में अजय देवगन पुलिस अफसर के रोल में एक बार फिर छा गए. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर छप्परफाड़ कमाई की थी. फिर 2014 में’सिंघम रिटर्न’ आई जिसने 220 करोड़ का कलेक्शन करके रिकॉर्ड तोड़ दिए.

[ad_2]

Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *