Picture Supply : फाइल फोटो
कई बार हमारी गलतियों की वजह से भी वाई-फाई कनेक्शन की स्पीड कम हो जाती है।

Wi-Fi router ideas and Methods: अगर आप हाई स्पीड इंटरनेट डेटा कनेक्टिविटी चाहते हैं तो आपको मोबाइल डेटा इस्तेमाल करने की जगह घर में वाई फाई यानी ब्रॉडबैंड कनेक्शन लेना चाहिए। वाईफाई कनेक्शन कई सारे फायदे हैं। इसमें अनलिमिटेड डेटा के साथ साथ हाई स्पीड कनेक्टिविटी मिलती है। हालांकि कई बार वाई फाई कनेक्शन लेने के बाद भी डेटा की स्पीड काफी स्लो हो जाती है। इसके पीछे कुछ बड़े कारण हो  सकते हैं। 

अगर आपने घर में ब्रॉडबैंड कनेक्शन लिया है और आपको स्पीड नहीं मिल रही है तो इसकी कई वजहें हो सकती है। कई बार लोग सोचने लगते हैं कि प्लान सस्ता है इसलिए स्पीड नहीं मिल रही है लेकिन ऐसा नहीं है। कई बार हमारी गलतियों की वजह से भी वाई फाई लगे होने के बावजूद स्पीड नहीं मिलती है। अगर आप सोच रहे हैं कि ऐसा कैसे तो बता कि कई बार हम कनेक्शन तो ले लेते हैं लेकिन राउटर की प्लेसमेंट सही से नहीं करते जिसकी वजह से स्पीड स्लो हो जाती है। 

  1. अगर आप अपने ब्रॉडबैंड कनेक्शन से अच्छी स्पीड पाना चाहते हैं तो आपको राउटर को लगाने पर भी ध्यान देना चाहिए। आइए आपको कुछ ऐसी जगहें बताते हैं जहां पर आपको वाई फाई राउटर को बिल्कुल भी नहीं रखना
  2. अगर आपका घर मल्टी स्टोरी का बना है तो राउटर लगाते समय आपको इस बात का ध्यान रखना है कि उसे ग्राउंड फ्लोर पर न लगाएं। मिडिल फ्लोर पर लगाने से आपको पूरे बिल्डिंग में अच्छी कनेक्टिविटी मिलेगी। 
  3. कई बार देखा गया है कि लोग वाई फाई राउटर को स्टूल या फिर टेबल पर रख देते हैं इससे भी स्पीड कम हो जाती है। हो सके तो राउटर को रखने की बजाए वॉल पर टांगे। ऊंचाई पर रहने से आपको बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी। 
  4. अक्सर लोग राउटर को कमरे के कॉर्नर पर रख देते हैं। कभी भी राउटर को ऐसी जगह पर न रखें जिससे वह दो-तीन तरफ से दिवाल से घिरा हो। बंद जगह पर होने की वजह से सिग्नल ठीक से नहीं पहुंचते और डेटा की स्पीड कम होने लगती है। कॉर्नर रखे होने की वजह से वाईफाई की कवरेज खराब हो जाती है। 
  5. अगर आपने राउटर को कई दिनों से लगातार चला रहे हैं तो इससे भी कई बार स्पीड कम हो जाती है। आप दो से तीन दिन में एक बार राउटर को जरूर बंद करें। इससे भी आपको स्पीड बढ़ाने में मदद मिलेगी। 
  6. कई बार राउटर के एंटीने की पोजीशन गलत होने की वजह से भी सिग्नल को ठीक से कवरेज नहीं मिल पाती है। अगर आपको स्पीड ठीक से नहीं मिल रही है तो आप एक बार एटीने की पोजीशन को बदल कर देखें। इससे भी आपको फर्क समझ में आएगा।  

यह भी पढ़ें- रेडमी फैंस की मौज, Redmi 12 5G के गिर गए दाम, अब सिर्फ इतने रुपये में खरीद सकते हैं





Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *