File Picture

दिल्ली: आजकल ऑनलाइन वीडियो कॉलिंग (Whatsapp Video Name) बहुत कॉमन (Frequent) हो गया है। आप गूगल मीट (Google Meet), जूम (Zoom), व्हाट्सएप आदि के जरिए वीडियो कॉल कर सकते हैं। लेकिन अक्सर हम किसी जरूरी वीडियो कॉलिंग के दौरान कहीं बाहर होते हैं, ऐसे में हम मन लगाकर भी व्हाट्सएप वीडियो कॉल के बैकग्राउंड (Background) को ब्लर (Blur) नहीं कर पाते हैं। अभी सिर्फ गूगल मीट और जूम वीडियो कॉलिंग ऐप (Zoom Video Calling App) में ही ब्लैकग्राउंड ब्लर (Background Blur) फीचर है। लेकिन अगर आप WhatsApp वीडियो कॉलिंग के दौरान भी बैकग्राउंड ब्लर करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए ट्रिक्स (Methods) को फॉलो करें। आप आईफोन के कंट्रोल सेंटर में जाकर व्हाट्सएप बैकग्राउंड को ब्लर कर सकते हैं। लेकिन इस ऑप्शन (possibility) का इस्तेमाल करने के लिए आपको वीडियो कॉल (Video Name) पर रहना होगा। लेकिन इस सुविधा का इस्तेमाल केवल आईओएस 15 (IOS 15) ऑपरेटिंग सिस्टम मोबाइल और आईफोन एक्सआर (iphone XR) या बाद के वर्जन पर ही किया जा सकता है।

बैकग्राउंड ब्लर करना सीखें

  •  व्हाट्सएप वीडियो कॉलिंग के दौरान, कंट्रोल सेंटर (Management Middle) खोलने के लिए ऊपर दाएं कोने से नीचे की ओर स्वाइप (Swipe) करें।
  • अब इफेक्ट्स पर टैप करें।
  • इसे चालू करने के लिए पोर्ट्रेट आइकन पर टैप करें।

इससे वॉट्सऐप का बैकग्राउंड ब्लर हो जाएगा और सिर्फ आपका चेहरा ही नजर आएगा। इस तरह आप अपने एंड्रॉयड फोन पर भी वॉट्सऐप वीडियो कॉलिंग के बैकग्राउंड को ब्लर कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको एक अलग बैकग्राउंड ब्लर एप्लिकेशन डाउनलोड करना होगा।

सैमसंग गैलेक्सी (Samsung Galaxy) पर वीडियो कॉलिंग के दौरान बैकग्राउंड ब्लर करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें

वीडियो कॉलिंग के दौरान बैकग्राउंड ब्लर करने का यह फीचर सैमसंग मोबाइल को छोड़कर किसी भी मोबाइल (Cellular) में उपलब्ध नहीं है। इसलिए, संभावना है कि भविष्य में व्हाट्सएप द्वारा बैकग्राउंड ब्लर का एक नया फीचर (New Characteristic) जोड़ा जाएगा।

यह भी पढ़ें

सैमसंग गैलेक्सी मोबाइल पर बैकग्राउंड ब्लर करना सीखें।

  • जनरल सेटिंग में जाएं।
  • अब सेटिंग में स्क्रॉल करने के बाद आपको एडवांस फीचर का ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।
  • अब वीडियो कॉल पर टॉगल करें।
  • अब आपको व्हाट्सएप वीडियो कॉल में बैकग्राउंड को ब्लर करने के लिए नीचे कई ऑप्शन दिखाई देंगे, आप अपने मनचाहे रंग का चयन करके बैकग्राउंड को ब्लर कर सकते हैं।

सैमसंग गैलेक्सी पर यह सुविधा केवल वीडियो कॉलिंग ऐप्स का सपोर्ट करती है। आईफोन, सैमसंग गैलेक्सी को छोड़कर किसी अन्य फोन में व्हाट्सएप वीडियो कॉलिंग के दौरान बैकग्राउंड ब्लर करने का ऑप्शन नहीं है।





Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *