Picture Supply : फाइल फोटो
अब वॉट्सऐप में 15जीबी से ज्यादा चैट बैकअप के लिए यूजर्स को स्टोरेज खरीदना पड़ेगा।

वॉट्सऐप आज के समय में सबसे बड़ा इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है। करीब 2 बिलियन लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। आसान इंटरफेस के साथ यह यूजर्स को चैटिंग, वॉइस कॉलिंग और वीडियो कॉलिंग जैसी कई जरूरी सर्विस देता है। आज वॉट्सऐप डेली रूटीन वर्क का एक अहम हिस्सा बन चुका है। इसकी मदद से हम अपने कई जरूरी काम हर दिन करते हैं। वॉट्सऐप ने अब ऐसा कदम उठाया है जो यूजर्स को चिंता में डालने वाली है। 

आपको बता दें कि वॉट्सऐप समय समय पर अपने प्लेटफॉर्म को अपडेट करता रहता है। कंपनी ने पिछले साल अपनी नियमों में कुछ बड़े बदलाव किए थे। वॉट्सऐप ने एक ऐसा बदलाव किया है जिसमें यूजर्स को फ्री मिलने वाली सर्विस बंद होने जा रही है। अगर आप वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसके बारे में जानना जरूरी है। 

पैसे देकर खरीदना पड़ेगा स्टोरेज

इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप ने चैट बैकअप को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है। वॉट्सऐप चैट बैकअप के लिए अनलिमिटेड फ्री स्पेस की सर्विस को बंद करने जा रहा है। वॉट्सऐप की तरफ से कहा गया है कि अब चैट बैकअप गूगल अकाउंट में सेव होगी। यानी अब आप एक लिमिटेड डेटा का है बैकअप ले पाएंगे। अगर गूगल अकाउंट में स्टोरेज कम है तो आपको स्टोरेज खरीदना पडे़गा। वरना आप बैकअप नहीं बना पाएंगे। 

अगर आप स्टोरेज के लिए पैसे नहीं देना चाहते तो आप 15GB से ज्यादा वॉट्सऐप फाइल का बैकअप नहीं बना पाएंगे। आपको बता दें कि वॉट्सऐप इस नए नियम को जुलाई 2024 से लागू करने वाला है। बता दें कि कंपनी ने कुछ यूजर्स के साथ यह शुरू भी कर दिया है। यानी अब कुछ यूजर्स को वॉट्सऐप चैट बैकअप गूगल अकाउंट में सेव करना शुरू कर दिया है। फिलहाल यह अभी वॉट्सऐप बीटा यूजर्स के साथ लागू किया गया है। 

यह भी पढ़ें- ये 5 टिप्स मोबाइल नेटवर्क की समस्या को करेंगे ठीक, तुरंत ठीक हो जाएगा वीक सिग्नल

 





Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *