WhatsApp newest Replace: अगर आप वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो आप किसी न किसी वॉट्सऐप ग्रुप में जरूर जुड़े हुए होंगे. फिर चाहे ये आपके परिवार का हो, दोस्तों का हो या स्कूल या दफ्तर से जुड़ा हुआ हो. वॉट्सऐप ग्रुप में कई लोग जुड़े होते हैं और कुछ लोग इसके एडमिन यानी ग्रुप के मालिक होते हैं. मालिक हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि ग्रुप एडमिन कभी भी किसी व्यक्ति को ग्रुप से बेदखल कर सकता है. इस बीच ग्रुप एडमिन को एक और खास पावर वॉट्सऐप ने दी है.

वॉट्सऐप के डेवलपमेंट पर नजर बनाए रखने वाली वेबसाइट wabetainfo के मुताबिक, वॉट्सऐप एक नए फीचर पर काम कर रहा है जो ग्रुप एडमिन को नए पार्टिसिपेंट को अप्रूव करने की सुविधा देगा. यानी नए अपडेट के बाद यदि कोई व्यक्ति ग्रुप से जुड़ना चाहता है तो उसे पहले ग्रुप एडमिन अप्रूवल देगा और तभी वह ग्रुप में जुड़ पाएगा.  फिलहाल ये नया फीचर आईओएस पर कुछ बीटा टेस्टर्स के लिए जारी किया गया है जो आने वाले समय में धीरे-धीरे सभी के लिए लाइव कंपनी करेगी. इसके अलावा नया फीचर उन लोगों को भी दिखने लगेगा जो आईओएस पर वॉट्सऐप 23.3.77 अपडेट को ऐप स्टोर से डाउनलोड कर रहे हैं.

नए फीचर से होंगे ये फायदे

-ग्रुप एडमिन को ये खास पावर मिलने के बाद जो सबसे महत्वपूर्ण बात है वो ये है कि इससे स्पैम मैसेज और मनचलों को ग्रुप से दूर रखा जा सकेगा. यानी हर कोई ग्रुप में नहीं जुड़ पाएगा, केवल अप्रूव किए हुए लोग ही ग्रुप का हिस्सा होंगे. इससे ग्रुप का माहौल अच्छा रहेगा.  

live reels Information Reels

-नए फीचर को ऑन करने के बाद यदि कोई ग्रुप में जुड़ना चाहेगा तो ग्रुप एडमिन को ‘पेंडिंग पार्टिसिपेशन’ की लिस्ट देखेगी जहां से वो एक-एक कर सभी को ग्रुप में जोड़ सकता है.

बता दें, अभी हाल ही में वॉट्सऐप ने टेबलेट यूजर्स के लिए नया स्प्लिट व्यू इंटरफेस जारी किया है. इस अपडेट के बाद टेबलेट यूजर्स लेफ्ट साइड में चैट लिस्ट और राइट साइड में एक चैट विंडो को खोल सकते हैं.

यह भी पढ़ें: क्या होता है Cache? इसे कब और क्यों क्लियर करना चाहिए? फोन में ऐसे करें



Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *