Smartphone Export : स्मार्टफोन के मामाले में देश आत्मनिर्भर हो गया है, आईटी मिनिस्टर अश्विनी वैष्ण ने बीते सात महीने में स्मार्टफोन के एक्सपोर्ट का डाटा शेयर किया, जिसमें बताया गया है कि, देश ने सबसे ज्यादा आईफोन विदेशों में भेजे हैं. साथ ही भारत का बीते 7 महीने में 60 प्रतिशत स्मार्टफोन का एक्सपोर्ट बढ़ा है. दूसरी ओर आईफोन के एक्सपोर्ट में 177 फीसदी की ग्रोथ देखने को मिली है. वहीं, टेलिकॉम मंत्री अश्विनी वैष्ण ने ट्वीट कर बताया कि पिछले वित्तीय वर्ष में इसी अवधि में कुल 4.97 बिलियन डॉलर के स्मार्टफोन निर्यात हुए हैं.

टेलिकॉम मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अपने ट्वीट में बताया है कि हर महीने औसतन एक बिलियन डॉलर के मोबाइल फोन का निर्यात किया जा रहा है. इंडस्ट्री और सरकार के डाटा के मुताबिक कंपनी ने अपने भारत के तीन वेंडर्स के जरिए 1.8 बिलियन डॉलर के आईफोन को निर्यात किया है. वित्तीय वर्ष 2022-23 में भारत से 5 बिलियन डॉलर का निर्यात किया गया था. भारत से स्मार्टफोन के निर्यात में 61 फीसदी की ग्रोथ सालाना आधार पर दर्ज की गई है.

सरकार द्वारा पीएलआई योजना के तहत एप्पल ने तीसरे साल भारत में अपनी मैन्यूफैक्चरिंग बढ़ाई है. इससे आईफोन का मार्केट शेयर काफी बढ़ गया है. इस वित्तीय वर्ष के पहले सात महीने में कुल स्मार्टफोन के निर्यात में आईफोन की हिस्सेदारी लगभग 62 फीसदी तक रही है. इसके बाद बाकी स्मार्टफोन का नंबर आता है. पिछले साल कुल 5.8 अरब डॉलर के स्मार्टफोन का निर्यात हुआ था. इसमें 22 फीसदी हिस्सा आईफोन का था.     

आपको बता दें कि ताइवान की कंपनियां फॉक्सकॉन, पेगाट्रॉन और विस्टॉन भारत में कॉन्ट्रैक्ट पर आईफोन बनाती है. विस्टॉन को हाल ही में टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स ने खरीदा है. भारत में आईफोन 11, आईफोन 12, आईफोन 13, आईफोन 14 और आईफोन 15 का मैन्यूफैक्चरिंग होता है. वित्तीय वर्ष 2023 में कंपनी ने 7 फीसदी आईफोन भारत में बनाए थे.

खेलें इलेक्शन का फैंटेसी गेम, जीतें 10,000 तक के गैजेट्स 🏆
*T&C Apply
https://bit.ly/ekbabplbanhin

यह भी पढ़ें : 

क्या होती है shoulder-surfing, एप्पल कैसे सुरक्षित करेगा इससे आईफोन यूजर्स को? यहां जानिए डिटेल



Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *