नई दिल्ली. व्यावसायिक क्षेत्र से मिल रही बड़ी खबर के अनुसार, अब देश भर में बैंकों की सभी ब्रांच आगामी 31 मार्च तक रविवार को खुली रहेंगी। दरअसल RBI ने बैंकों को अपनी ब्रांच 31 मार्च तक खोले रखने का आदेश दिया है। इसकी वजह एनुअल क्लोजिंग है। 

जानकारी हो कि, फाइनेंशियल ईयर 2022-23 इस महीने की 31 तारीख को ही खत्म हो जाएगा। इसलिए RBI ने अब बैंकों से साफ़ कहा है, कि इस महीने के सरकार से जुड़े सभी ट्रांजैक्शंस 31 मार्च तक सेटल हो जाने चाहिए। उसने इसके लिए बैंकों को भी अब खास ध्यान रखने को कहा है।

इस बाबत RBI ने बाकायदा अपने एक प्रेस रिलीज में कहा है कि सभी एजेंसी बैंकों को अपनी ब्रांचों को सरकार से जुड़े ओवर द काउंटर ट्रांजैक्शन के लिए 31 मार्च को नॉर्मल वर्किंग आवर तक खुला रखना होगा। इसके साथ ही बैंक ने यह भी कहा है कि, नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर (NEFT) और रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) सिस्टम के जरिए होने वाले ट्रांजैक्शंस 31 मार्च को 24:00 (रात 12 बजे) तक ही जारी रहेंगे।

यह भी जानकारी है कि, सभी सरकारी चेक के कलेक्शन के लिए स्पेशल क्लियरिंग कंडक्ट किए जाएंगे, जिसके लिए डिपार्टमेंट ऑफ पेमेंट एंड सेटलमेंट सिस्टम्स (DPSS) इस बाबत जल्द ही जरूरी निर्देश जारी करेगा। पता हो कि, DPSS दरअसल RBI के तहत आता है। वहीं सेंट्रल एंड स्टेट गवर्नमेंट के ट्रांजैक्शंस की रिपोर्टिंग के लिए रिपोर्टिंग विंडो आगामी 31 मार्च को 1 अप्रैल को दोपहर तक ओपन रखे जाएंगे।





Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *