[ad_1]

नेटफ्लिक्स- India TV Hindi

Picture Supply : PIXABAY
नेटफ्लिक्स

ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स (Netflix) ने अपनी  ग्राहक-आधारित डीवीडी रेंटल सर्विस (Buyer-based DVD rental service) को  कर दिया है। स्ट्रीमिंग दिग्गज नेटफ्लिक्स ने 29 सितंबर को अपना आखिरी डीवीडी रेंटल (DVD Rental Mail) मेल करने के बाद इसकी घोषणा कर दी। नेटफ्लिक्स ने शुक्रवार को एक्स पर किए गए एक पोस्ट में लिखा कि नेटफ्लिक्स अपनी आखिरी  डीवीडी 29 सितंबर, 2023 को मेल करेगा। लेकिन लाल लिफाफा मनोरंजन के प्रति हमारे प्यार का एक स्थायी प्रतीक बना हुआ है।

क्या बताई वजह


नेटफ्लिक्स ने कहा कि कि भौतिक किराये की घटती मांग के चलते वांछित स्तर की सेवा प्रदान करना तेजी से कठिन हो रहा है। engadget के मुताबिक, साल 1998 में अपनी पहली डिस्क (बीटलजूस) की शिपिंग के बाद से, कंपनी ने 40 मिलियन से ज्यादा ग्राहकों को उन लाल लिफाफे में 5.2 बिलियन फिल्में भेजी हैं। आईएएनएस की खबर के मुताबिक,साल 2007 में, नेटफ्लिक्स (Netflix) ने ऑन-डिमांड स्ट्रीमिंग की शुरुआत की थी। यह तब कंपनी की सबसे पॉपुलर पेशकश बन गई। 

इसके 238 मिलियन से ज्यादा ग्राहक

नेटफ्लिक्स (Netflix)ने धीरे-धीरे अपनी स्ट्रीमिंग कंटेंट बनाने के लिए विस्तार किया और अब इसके 238 मिलियन से ज्यादा ग्राहक हैं। खबर के मुताबिक, इस सर्विस के बंद होने के बाद कहा गया है कि हालांकि यह एक युग का अंत है लेकिन यह एक आशा की किरण भी है। आपको बता दें, अगस्त में, नेटफ्लिक्स ने अनाफउंस की किया था कि जिस किसी के पास अभी भी किराये की डिस्क है, वह इसे रख सकेगा और वे कंपनी को अपना स्टॉक खाली करने में मदद करने के लिए 10 और फिल्मों का अनुरोध भी कर सकते हैं।

वापस न की गई किसी भी डिस्क के लिए शुल्क नहीं 

खबर के मुताबिक, नेटफ्लिक्स (Netflix) ने कहा है कि हम 9/29 के बाद वापस न की गई किसी भी डिस्क के लिए शुल्क नहीं ले रहे हैं। कृपया जब तक चाहें अपने आखिरी शिपमेंट का आनंद ले सकते हैं। इस बीच, नेटफ्लिक्स ने दूसरी तिमाही (Q2) में वैश्विक स्तर पर 5.9 मिलियन ग्राहक जोड़े, जिसमें अप्रैल-जून की अवधि में अमेरिका और कनाडा में 1.17 मिलियन नए सदस्य बने। इसी तरह, मई में, कंपनी ने 100 से अधिक देशों में पेड शेयरिंग शुरू की, जो उसके राजस्व आधार का 80 प्रतिशत से अधिक की भूमिका निभाता है। 



[ad_2]

Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *