[ad_1]

AI Wedding

Loading

नवभारत डिजिटल डेस्क: AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Manmade Intelligence) ने लोगों के जीवन पर इस कदर असर डाला है की काल्पनिक होने के बावजूद भी ये टेक्नोलॉजी (Expertise) अपनी मौजूदगी का अहसास दिलाती है। जहां कभी किसी तस्वीर को बस निहारा जा सकता था आज इस तकनीक की मदद से हम उनसे बात भी कर सकते हैं। AI ने लोगों को अपना ऐसा दीवाना बना दिया है की अब एक महिला ऐसा कारनामा करने जा रही है जिसे सुन आप के भी होश उड़ जाएंगे। 

दुनिया का हर एक देश तकनीक की ओर तेजी से तरक्की करने की कोशिश में लगा है। क्योंकि यही तकनीक जीवन को आसान बनाने के साथ-साथ नामुमकिन कामों को भी संभव बनाने में मसीहा बनती है। वैसे तो हम इन टेक्नोलॉजीज से दिन भर घिरे होते हैं लेकिन आपको ये जान कर हैरानी होगी की अब एक जीवनसाथी के रूप में भी इसका इस्तेमाल किया जा रहा है। 

AI से शादी!

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी AI अब लोगों पर इस कदर हावी हो गया है कि अब AI से भी शादी करने की लोग सोचने लगे हैं। अगर आप ये बात सुन कर हैरान हैं तो ये लाज़मी भी है। दरअसल, स्पेन की एक महिला शादी करने जा रही है लेकिन किसी इंसान से नहीं बल्कि AI से। जी हां स्पेन की यह महिला आर्टिस्ट AI होलोग्राम से शादी करने जा रही है।

Alicia Framis AI Marriage
AI और एलिसिया फ्रैमिस

AI से शादी करने का एलान करने वाली इस महिला का नाम एलिसिया फ्रैमिस (Alicia Framis) है जो की एक आर्टिस्ट हैं जो की एआई-जनरेटेड होलोग्राम से शादी करने वाली है। ऐसा करते ही वे दुनिया की पहली ऐसे महिला होगी जिसने AI से शादी की हो। बता दें, शादी की तैयारियां जोरों पर है। एलिसिया फ्रैमिस ने अपनी शादी के लिए पहले से ही वेन्यू भी बुक कर लिया है। रिपोर्ट के मुताबिक शादी समारोह इस साल रॉटरडैम के एक म्यूजियम में होने वाला है।

AI संग शादी करने वाली  एलिसिया फ्रैमिस ने बताया की उनके होने वाले पति का नाम AILex होगा जो कि उनका ही एआई होलोग्राम है। महिला ने अपने वर्चुअल पार्टनर AILex के बारे में बताया की वे थोड़ा जटिल लॉजिस्टिक्स वाला मध्यम आयु वर्ग का पुरुष होलोग्राम है। 

यह भी पढ़ें

अन रोमांटिक शादी 

फ्रैमिस की शादी रोमांटिक नहीं है। उसका पार्टनर नए प्रोजोक्ट हाइब्रिड कपल का हिस्सा है जिसके जरिए वह अपने प्रेम और अंतरंगता के साथ प्रयोग करना चाहती है। फ्रैमिस की शादी रोमांटिक नहीं बल्कि ‘हाइब्रिड कपल’ नामक उनके नए प्रोजेक्ट का हिस्सा है, जिसमें वह एआई के युग में प्यार, अंतरंगता और पहचान की सीमाओं के साथ प्रयोग करना चाहती हैं।

AI and Alicia Framis
AI और एलिसिया फ्रैमिस

अनोखी शादियां 

जहां अब तक लोगों ने सोलोगेमी (Sologamy) जैसी शादियों के बारे में सुना था अब तकनीक की तरक्की के साथ ही होलोग्राम से शादी की यह पहली घटना से रूबरू होंगे। ऐसे में ये सवाल उठता है की क्या अब लोग इंसानों के साथ तालमेल बनाने की बजाए AI जैसी टेक्नोलॉजी का सहारा लेने लगेंगे?



[ad_2]

Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *