Photograph – Honda India

मुंबई: मशहूर मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी Honda Bike and Scooter India ने नई Honda Shine 100 को भारत में लॉन्च (Launch) कर दिया है। भारतीय बाजार में कंपनी ने इसकी कीमत 64,900 रुपये रखी है। इस बाइक को लिवो और सीडी 110 के साथ बेचा जाएगा। लेकिन यह बाइक शाइन 125 CC से नीचे होगी। कंपनी ने इस बाइक में क्या खास फीचर्स (Options) दिए हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में…

सिंगल सिलिंडर, एयर कूल्ड इंजन 

होंडा शाइन 100 एक नए 100cc इंजन के साथ आती है, जिसे बेहतर माइलेज (Milage) के लिए तैयार किया गया है। इस महिला में एक लंबी सीट दी गई है। जो डेली यूज के लिए काफी आरामदायक है। इसके इंजन की बात करें तो यह सिंगल सिलिंडर, एयर कूल्ड इंजन (Air Cooled Engine) है और माइलेज बढ़ाने के लिए इसमें ASP और फ्यूल इंजेक्शन टेक्नोलॉजी दी गई है। इसमें ऑटो चोक सिस्टम भी है। इसका 100 सीसी इंजन 7.6 बीएचपी की पावर और 8.02 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है। इसे नए बीएस6 नॉर्म्स के हिसाब से डिजाइन किया गया है। Honda Shine 100 कुल 5 कलर ऑप्शन में उपलब्ध है। बाइक को डायमंड फ्रेम पर बनाया गया है और इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 168 मिमी है। डिजाइन के मामले में इसे शाइन 125 का छोटा वर्जन कहा जा सकता है। इसके लुक्स में कोई बड़ा बदलाव नहीं है। Honda Shine 100 में इंजन इनहिबिटर के साथ साइड स्टैंड भी है। इन फीचर्स की वजह से इंजन तब तक स्टार्ट नहीं होता जब तक कि बाइक साइड स्टैंड पर न हो। इसके साथ ही नई शाइन में कॉम्बी ब्रेक सिस्टम भी दिया गया है।

यह भी पढ़ें

बुकिंग आज से शुरू

होंडा शाइन 100 की बुकिंग आज से पूरे देश में शुरू हो गई है। इसका प्रोडक्शन अगले महीने से शुरू होगा, जबकि होंडा शाइन 100 की डिलीवरी मई 2023 से शुरू होगी। शाइन 100 की खरीदारी कंपनी के एक्सक्लूसिव 6 साल के वारंटी पैकेज के साथ होगी, जिसमें 3 साल की स्टैंडर्ड और 3 साल की वैकल्पिक एक्सटेंडेड वारंटी शामिल है। होंडा शाइन 125 कंपनी का लोकप्रिय मॉडल है और ऐसे में कंपनी ने 100 सीसी सेगमेंट में अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए शाइन 100 को पेश किया है। कंपनी के इस उत्पाद को ग्रामीण बाजार को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है।

इस बाइक से मुकाबला होगा

घरेलू बाजार में, 100 सीसी होंडा शाइन का मुकाबला हीरो स्प्लेंडर और बजाज प्लेटिना से होगा, जो कि सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक है।





Supply hyperlink

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *