Loading

मुंबई: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की दुनिया में अब बेताज बादशाह रहा ChatGPT को अब  गूगल के नए एआई मॉडल से मुकाबला करना होगा। Google ने अपना पावरफुल AI मॉडल गूगल Gemini मॉडल लॉन्च कर दिया है। जिसमें ChatGPT के मुकाबले कई एडवांस फीचर्स शामिल हैं। AI की दुनिया में इसका सीधा मुकाबला OpenAI के ChatGPT और मेटा के Llama 2 से है। इन सब के बीच एक-दूसरे से आगे निकलने की होड़ लगी है।

गूगल सोर्स के मुताबिक Gemini AI तीन मोड- अल्ट्रा, प्रो और नैनो में उपलब्ध होगा। अल्ट्रा AI कार्यों को करने के लिए सबसे बड़े भाषा मॉडल का उपयोग करेगा। प्रो छोटे एलएलएम का उपयोग करेगा, जबकि नैनो संभवतः कंप्यूटर और फोन पर लोकल रूप से चलाने के लिए उपलब्ध होगा। Gemini AI को एक समय कई तरह से काम करने के लिए डेवलप किया गया है। ये अलग-अलग तरह की जानकारी, जैसे- टेक्स्ट, कोड, ऑडियो, वीडियो और इमेज पर एक ही समय पर काम कर सकता है। Gemini AI आज से दुनिया भर के Bard और Pixel यूजर्स के लिए उपलब्ध हो गया है।

Google की मूल कंपनी Alphabet ने AI रिसर्च यूनिट DeepMind और Google Mind को मर्ज करके Google DeepMind यूनिट बनाई। Gemini AI  इस यूनिट का पहला एआई मॉडल है। इस मॉडल को खास तरीके से विकसित किया गया है। यह एक मल्टी मॉडल की तरह है, जिसे कई फीचर्स के साथ जारी किया गया है।आपको बता दें कि 30 नवंबर को ChatGPT की लॉन्चिंग को एक साल पूरा हो गया है. चैटजीपीटी ने वास्तव में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) आधारित मॉडल को लोकप्रिय बनाया है। अब Google का जेमिनी AI, ChatGPT को कड़ी टक्कर देगा। जेमिनी AI आज से बार्ड और पिक्सल फोन के लिए जारी कर दिया गया है।





Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *