[ad_1]

फर्जी ई-चलान का कारोबार फैला रहा है अपना जाल, सरकार ने जारी किया अलर्ट!

Loading

मुंबई: सरकार की ई-चालान पॉलिसी अब साइबर अपराधियों के निशाने पर है। साइबर अपराधियों ने फर्जी ई-चालान के जरिए लोगों को ठगने का नया तरीका ढूंढ लिया है। ये साइबार ठग खासतौर पर ट्रैफिक चालान अलर्ट की नकल कर एसएमएस के जरिए गाड़ी मालिकों को निशाना बना रहे हैं। इसे लेकर सरकार ने एक अलर्ट जारी किया है। सरकार ने फर्जी ई-चालान के मैसेज से लोगों को सावधान रहने के लिए कहा है।

ऐसे हैकर्स को मिलती है जानकारी

साइबर अपराधियों की मॉडस ऑपरेंडी के मुताबिक अपराधी हूबहू ई-चालान से मिलता जुलता एसएमएस अलर्ट भेजते हैं, जिसमें पेमेंट करने के लिए लिंक भी मौजूद होता है। मैसेज मिलने के बाद एक बार अगर कोई व्यक्ति लिंक पर क्लिक कर देता है, तो मोबाइल हैकर्स के कब्जे में आ जाता है। जिससे हैकर्स को क्रेडिट/डेबिट कार्ड की जानकारी तक पहुंच मिल जाती है। इसके अलावा वे फिशिंग, स्मिशिंग, सिम स्वैपिंग और फेक एसएमएस और नए-नए लिंक जनरेट करके साइबर फ्रॉड करते हैं।

ऐसे करें शिकायत

अगर आप किसी तरह इस स्कैम में फंस जाते हैं, तो 1930 पर नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल से तुरंत संपर्क करें और www.cybercrime.gov.in के जरिए समय पर शिकायत दर्ज करवाकर, अनऑथराइज्ड ट्रांजेक्शन को रोक सकते हैं। इसके अलावा अपनी बैंक को भी इस बात की जानकारी दे दें। साथ ही अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन में जाकर इसकी शिकायत भी दर्ज करा दें।



[ad_2]

Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *