[ad_1]

File Photo

File Picture

मुंबई: भारत स्मार्टफोन बाजार दुनिया के सबसे बड़े मोबाइल बाजारों में से एक है और ऐसे में विदेशी कंपनियों की नजर इस पर है। चीनी कंपनी Xiaomi लंबे समय तक भारत में नंबर वन स्मार्टफोन ब्रांड थी लेकिन अब 2023 कंपनी के लिए निराशाजनक साल रहा है। आईडीसी की रिपोर्ट के मुताबिक शाओमी अब चौथे नंबर पर है जबकि सैमसंग पहले नंबर पर है।

भारत में नंबर एक स्मार्टफोन ब्रांड

IDC की रिपोर्ट के मुताबिक सैमसंग फिलहाल भारत में नंबर वन स्मार्टफोन ब्रांड है। यह संख्या साल की पहली तिमाही के नतीजों पर आधारित है। इस हिसाब से जनवरी-फरवरी-मार्च के बीच सैमसंग ने 6.2 मिलियन स्मार्टफोन यूनिट शिप किए हैं और इस तरह बाजार में कंपनी की बाजार हिस्सेदारी बढ़कर 20.1% हो गई है। जो अन्य स्मार्टफोन ब्रांड्स के मुकाबले सबसे ज्यादा है।

Xiaomi ने पहला नंबर गंवाया

शाओमी के चाहने वालों के लिए यह खबर बेहद निराशाजनक है। पिछले साल की पहली तिमाही में Xiaomi भारत में नंबर एक स्मार्टफोन ब्रांड बन गया था, लेकिन इस साल पहली तिमाही में यह शीर्ष 3 में भी नहीं रह सका। पहले कंपनी के पास 8.5 मिलियन शिपमेंट के साथ 23.4% की बाजार हिस्सेदारी थी, लेकिन Q1 2023 में ब्रांड केवल 5.0 मिलियन स्मार्टफोन यूनिट ही बेच सका और बाजार हिस्सेदारी 16.4% तक गिर गई।

यह भी पढ़ें

भारत के शीर्ष 3 स्मार्टफोन ब्रांड

सैमसंग ने सबसे ज्यादा स्मार्टफोन बेचने के मामले में नंबर वन का ताज अपने नाम किया है। जबकि चीनी ब्रांड वीवो के साथ-साथ ओप्पो ने भी सभी को चौंकाने वाला प्रदर्शन किया है। ये दोनों ब्रांड Q2 2023 में शीर्ष 3 से बाहर थे लेकिन इस साल उन्होंने क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर कब्जा कर लिया है। वीवो का मार्केट शेयर 17.7% है जबकि ओप्पो का मार्केट शेयर 17.6% है।



[ad_2]

Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *