Picture Supply : फाइल फोटो
सीसीटीवी कैमरा लेते समय इस बात का ध्यान रखें कि उसका रेजोल्यूशन कितना है।

CCTV Digicam information : आज से कुछ सालो पहले तक सीसीटीवी कैमरा हमें बड़े बड़े ऑफिस या फिर बड़ी बड़ी हस्तियों के घर पर ही देखने को मिलते थे। लेकिन, अब सामान्य लोग भी अपने घर की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी लगाने लगे हैं। भागदौड़ भरी जिंदगी में हमारे घर की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरा एक अहम पार्ट बन चुका है। ऐसे में अगर आप अपने घर के लिए सीसीटीवी कैमरा खरीदना चाह रहे हैं तो आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। 

कहा जाता है कि इंसानों की आंख से बहुत कुछ छूट सकता है लेकिन सीसीटीवी कैमरा छोटी सी छोटी घटना को भी अपनी आंखों में कैद कर लेता है। जब यह डिवाइस हमारे लिए इतना उपयोगी है तो जरूरी हो जाता है कि इसे खरीदते समय कुछ सावधानियां बरती जाएं। आइए आपको बताते हैं एक अच्छा CCTV कैमरा लेते समय किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

कैमरे की रेंज का ध्यान रखें

अगर आप घर के लिए CCTV कैमरा ले रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि उसकी रेंज कितनी है यानी वह कितनी दूरी तक का वीडियो को क्लीयर कैप्चर कर सकता है। कैमरे की रेंज जितनी ज्यादा होगी वह उतनी दूर की चीजों को कैद करना आसान होगा। इसलिए कम से कम 30-40 मीटर तक की रेंज का सीसीटीवी कैमरा लेना बेस्ट रहेगा। 

रेजोल्यूशन पर जरूर ध्यान दें

एक सीसीटीवी कैमरा जितना अधिक रेजोल्यूशन का होगा वह उतनी अधिक क्लीयरटी के साथ चीजों को कैप्चर कर सकेगा। अगर कैमरा कम रेजोल्यूशन का तो वीडियो या फिर फुटेज आपको क्लीयर नजर नहीं आएंगी। अधिक रेजोल्यूशन का कैमरा आपको बेस्ट फुटेज प्रवाइड कराएगा। इसलिए आप कम से कम 1080p रेजोल्यूशन का कैमरा जरूर खरीदें। 

कैमरे में इनबिल्ड एसडी कार्ड का फीचर हो

CCTV Cmaera कई तरह के होते हैं। इनमें से एक कैमरे में रिकॉर्ड की गई फुटेज या फिर वीडियो डायरेक्ट हार्ड डिस्क में सेव होती है जबकि वहीं कुछ ऐसे कैमरे भी आते हैं जिनमें मेमोरी कार्ड लगाने का भी ऑप्शन मिलता है।  जबकि वहीं कुछ ऐसे कैमरे भी आते हैं जिसमें सिर्फ इनबिल्ट मेमोरी होती है। अगर आप कम बजट में सीसीटीवी कैमरा ले रहे हैं तो यह जरूर देख लें कि उसमें मेमोरी कार्ड लगाने का ऑप्शन जरूर हो। 

नाइट विजन फीचर हो

वैसे तो कम बजट के सीसीटीवी कैमरे में नाइट विजन का फीचर नहीं मिलता लेकिन अगर आप अपना बजट थोड़ा बढ़ा सकते हैं तो कोशिश करें कि नाइट विजन कैमरा लें। इससे आपको अंधेरे या फिर कम रोशनी में भी क्लीयर और हाई रेजोल्यूशन की फोटो वीडियो मिलेंगी। 

स्मार्टफोन से आसानी से कनेक्ट हो

टेक्नोलॉजी के दौर में सीसीटीवी पर भी कई तरह के फीचर्स आने लगे हैं। अगर आप एक सीसीटीवी कैमरा ले रहे हैं तो उसमें मिलने वाले कनेक्टिविटी फीचर्स को जरूर चेक करें। कनेक्टिविटी ऑप्शन अधिक होने से आप घर से दूर रहकर भी उसे आसानी से ऑपरेट कर पाएंगे। 

इन बातों का रखें विशेष ध्यान

अगर आप घर के लिए सीसीटीवी कैमरा ले रहे हैं तो यह जरूर चेक कर लें कि वह कैमरा 360 डिग्री घूमता हो। कई ऐसे कैमरे भी आते हैं जो सिर्फ एक एंगल पर फिक्स रहते हैं। फिक्स कैमरे सिर्फ एक एरिया विशेष को ही कैप्चर कर पाते हैं। अगर आप 360 डिग्री रोटेट होने वाला कैमरा लेते हैं तो वह चारो तरफ से वीडियो कैप्चर कर सकता है। 

यह भी पढ़ें- मोदी सरकार का बड़ा एक्शन, Half-time Job के नाम पर फ्रॉड करने वाली 100 से ज्यादा वेबसाइट्स को किया ब्लॉक

 





Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *