Loading

मुंबई: ग्रोथ एडवाइजरी कंपनी फ्रॉस्ट एंड सुलिवन ने टोटल कॉस्ट ऑफ ओनरशिप बेंचमार्क एनालिसिस को जारी किया है और इसके मुताबिक कॉम्पैक्ट एसयूवी (Compact SUV) सेगमेंट में सोनेट (Sonet) की रखरखाव (Upkeep) लागत (Price) सबसे कम (Lowest) है, जहां डीजल मॉडल की रखरखाव लागत 14% कम है, वहीं सोनेट का पेट्रोल मॉडल इस सेगमेंट के औसत से 16% कम रखरखाव लागत के साथ आता है।  विश्लेषण के मुताबिक, सोनेट का डीजल मॉडल संपूर्ण वैल्यू-फॉर-मनी पैकेज के साथ सेगमेंट में सबसे शीर्ष पर मौजूद है। डीजल मॉडल की कुल स्वामित्व लागत इस सेगमेंट के औसत से 10% कम है, जो इसे अपने सेगमेंट में सर्वश्रेष्ठ बनाता है। पेट्रोल वैरिएंट औसत से 4% कम टीसीओ के साथ दूसरे पायदान पर है, जो इसे इस सेगमेंट में सबसे बेहतरीन बनाता है। 

विश्लेषण के मुताबिक, दोनों मॉडलों का रिसाइड्युल मूल्य सेगमेंट में सर्वश्रेष्ठ होने के बावजूद सेगमेंट औसत से 3% अधिक है. सोनेट के मुकाबले 5 पेट्रोल और 3 डीजल मॉडलों के प्रतिस्पर्धी मूल्यांकन करने वाले व्यापक विश्लेषण में स्वामित्व की कुल लागत शामिल है, जिसमें प्रारंभिक अधिग्रहण लागत, रिसाइड्युल मूल्य, रखरखाव लागत, वित्त और बीमा लागत और ईंधन खर्च शामिल हैं। फ्रॉस्ट एंड सुलिवन के विश्लेषण से यह पता चलता है कि डीजल सोनेट की रखरखाव लागत निकटतम प्रतिस्पर्धी मॉडल की तुलना में 17% कम है और सेगमेंट औसत की तुलना में 23% कम है। पेट्रोल सॉनेट मामले में यह आंकड़ा निकटतम प्रतिद्वंद्वी और अन्य प्रतिस्पर्धी मॉडलों की तुलना में क्रमशः 7% और 28% कम है। 

यह भी पढ़ें

इंडिया के नैशनल हेड सेल्स एंड मार्केटिंग हरदीप सिंह ब्रार ने कहा कि यह परिवर्तन न केवल असाधारण गुणवत्ता और सुविधाएं प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता को जाहिर करता है, बल्कि यह भी सुनिश्चित करता है कि हमारे ग्राहक लागत-कुशलता के अतिरिक्त लाभ के साथ बेहतर स्वामित्व अनुभव का आनंद उठाएं। हम मानक स्थापित करने में विश्वास करते हैं, और फ्रॉस्ट एंड सुलिवन के स्वामित्व की कम लागत के लिए सोनेट की मान्यता उद्योग मानकों को फिर से परिभाषित करने और हमारे समझदार ग्राहकों की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए हमारे दृढ़ समर्पण की स्पष्ट मिसाल है। यह स्पष्ट है कि अन्य तरीकों के अलावा 10,000 किलोमीटर की औसत वार्षिक दूरी को ध्यान में रखते हुए, विश्‍लेषण में कहा गया है कि डीजल वैरिएंट की ईंधन इकॉनमी सेगमेंट में सबसे अच्छी है, जो सेगमेंट औसत से 6% कम है। वहीं सोनेट के लिए सुधार के क्षेत्रों में से एक पेट्रोल मॉडल में ईंधन इकॉनमी है, जहां यह तीसरा स्थान रखता है और सेगमेंट के सर्वश्रेष्ठ मॉडल के ठीक नीचे मौजूद है। विश्लेषण से यह पता चलता है कि दोनों मॉडलों की प्रारंभिक अधिग्रहण, वित्त और बीमा लागत खंड औसत से कम है। 





Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *