Photograph – Apple India

मुंबई : ChatGPT के रेवुलेशन के बाद से इसका उपयोग पिछले कुछ महीनों में तेजी से बढ़ा है। एआई चैटबॉट (AI Chat Bot) यूजर्स को उनके काम में मदद कर रहे हैं। यह ऑफिसो में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। कुछ लोग चैटगैप (Chat Hole) का इस्तेमाल मनोरंजन (Leisure) के लिए भी कर रहे हैं। इस सेवा का लाभ उठाने के लिए लोगों को वेबसाइट (Web site) खोलनी होगी और उसमें वेब एड्रेस (Net Deal with) टाइप करना होगा।

Apple कंपनी ने WatchGPT नाम का एक ऐप बनाया

लेकिन एआई चैटबॉट का उपयोग करने के लिए हर बार वेब खोलना और वेब एड्रेस टाइप करना तकलीफदेह हो सकता है। इस समस्या को कम करने के लिए Apple कंपनी ने WatchGPT नाम का एक ऐप (App) बनाया है। इस ऐप की मदद से Apple Watch में ChatGPT फीचर का इस्तेमाल करना संभव होगा। यह एप एपल स्टोर (Apple Retailer) पर उपलब्ध है। कंपनी की ओर से इस नए ऐप का डेमो वीडियो (Demo video) भी लॉन्च (Launch) किया गया है। इस वीडियो में WatchGPT के बारे में जानकारी दी गई है। यह ऐप Apple Watch की होम स्क्रीन (House Display) पर दिखाई देगा। स्क्रीन पर टैप (Faucet) करने के बाद चैटबॉट एक्टिव हो जाएगा और काम करना शुरू कर देगा।

यह भी पढ़ें

टेक्स्ट फॉर्मेट में मिल सकते हैं जवाब 

आम तौर पर चैटजीपीटी का उपयोग करने के लिए इंटरफ़ेस (Interface) में टाइपिंग की आवश्यकता होती है। Apple के WatchGPT ऐप में वॉयस कमांड (Command) उपलब्ध है। यूजर्स चैटजीपीटी को आवाज से कंट्रोल (Voice Management) कर सकते हैं। इसके अलावा इस ऐप में टाइप करके भी सवाल पूछे जा सकते हैं। सवालों के जवाब टेक्स्ट फॉर्मेट (Textual content Format) में मिल सकते हैं। इस टेक्स्ट को एसएमएस (SMS), ईमेल (E-mail) और सोशल मीडिया ऐप्स के जरिए शेयर किया जा सकता है। बिना Apple वॉच वाले लोग भी ChatGPT का उपयोग कर सकते हैं। गूगल क्रोम में कई एक्सटेंशन (Extension) उपलब्ध हैं, जिनकी मदद से एआई चैटबॉट की सेवा का अनुभव लिया जा सकता है। इसके लिए आपको Google Chrome की सेटिंग में कुछ बदलाव करने होंगे।





Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *