[ad_1]

WhatsApp rip-off: साइबर क्राइम के मामले कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं. साइबर क्रिमिनल्स पढ़े-लिखे लोगों को भी बड़े ही आसानी से अपने जाल में फंसा रहे हैं. ताजा मामला गुरुग्राम का है जहां एक IT कंपनी में काम करने वाले सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने ठगों की बातों में आकर अपने 42 लाख रुपये गंवा दिए.

ऐसे हुआ स्कैम 

पुलिस कंप्लेंट में सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने बताया कि स्कैम की शुरुआत 24 मार्च को हुई जब उसके पास वॉट्सऐप पर एक मैसेज आया जिसमें एडिशनल इनकम कमाने की बात कही गई थी. इंजीनियर ने मैसेज को फॉलो किया जिसमे वीडियो को लाइक कर इनकम होने की बात कही गई. ठगों ने इंजिनियर को पैसे इन्वेस्ट करने के लिए कहा ताकि उन्हें अच्छा रिटर्न मिले. इसपर इंजीनियर राजी हो गया और फिर एक दिव्या नाम की लड़की ने इंजीनियर को एक टेलीग्राम ग्रुप में एड किया जहां उससे पैसे इन्वेस्ट करने के लिए कहा गया. सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने अलग-अलग ट्रांजैक्शन कर कुल 42,31,600 रुपये इन्वेस्ट किए. इसमें से कुछ पैसे उसने अपनी पत्नी के अकाउंट से भी ट्रांसफर किए. इन्वेस्ट करने के बाद ग्रुप में अंकित, भूमि, हर्ष और कमल नाम के व्यक्ति ने सॉफ्टवेयर इंजीनियर को बताया कि उसका पैसा अच्छा रिटर्न दे रहा है और उन्होंने 69 लाख रुपये कमा लिए हैं. जब सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने पैसे निकालने की  कोशिश की तो वह ऐसा नहीं पाए. इसके बाद ठगों ने 11,000 रुपये और सॉफ्टवेयर इंजीनियर से इन्वेस्ट करने के लिए कहें ताकि पैसे रिटर्न आ सकें. 

ये बात सुनते ही उन्हें यकीन हुआ कि वह किसी स्कैम का शिकार हो गए हैं. इंजीनियर ने फिर मेसेजेस अवॉइड किए और पुलिस थाने में सभी के खिलाफ FIR दर्ज की.      

वॉट्सऐप पर ऐसे हो रहा स्कैम 

वॉट्सऐप पर न केवल विदेशी नंबरों से लोगों को कॉल या एमएमएस आ रहे हैं बल्कि भारतीय नंबरों से भी लोगों को स्कैम से जुड़े मैसेज आ रहे हैं. इन मैसेज की शुरुआत ऐसे होती है.

live reels Information Reels

 “हाय, आप कैसे हैं?” 
“मैं आपको उस नौकरी के बारे में थोड़ा बताऊंगा जो हम आपको प्रदान करते हैं’
‘आपको करना कुछ नहीं है बस यूट्यूब वीडियोज को लाइक करना है और दिन के आप 8 हजार तक कमा सकते हैं’ क्योकि इसमें पैसे देने की कोई बात नहीं होती इसलिए व्यक्ति इस ट्रैप में फस जाता है और फिर अपने पैसे ठगों के हाथ चढ़ा देता है. यदि आप रिप्लाई NO भी करते हैं तो तब भी आपको इस तरह का मैसेज अंत में फसाने के लिए भेजा जाएगा-

‘आपकी प्रतिक्रिया के लिए धन्यवाद, मैं……  कंपनी की स्टेसी जॉनसन एचआर हूं और में आपको उस काम के बारे में बताना चाउंगा जो हम आपको प्रदान करते हैं,आपको कुछ भी पेमेंट करने की आवश्यकता नहीं है और ये एकदम फ्री है. आपको केवल YouTube वीडियो को लाइक करना है और हमें एक स्क्रीनशॉट भेजना है. हम आपको 150 का भुगतान करेंगे,एक बार जब आप दिए गए सभी कार्यों पर LIKE क्लिक करते हैं तो आप प्रति दिन 8000 रुपये तक कमा सकते हैं, क्या आप इसे आज़माना चाहते हैं? ये मैसेज देखकर कुछ लोग बातों में जाते हैं और अपना पैसा गवा देते हैं.

खुद को ऐसे रखें सेफ 

  • इंटरनेट पर कभी भी किसी अनजान लिंक या मैसेज पर भरोशा न करें
  • किसी भी व्यक्ति को अपनी निजी डिटेल्स किसी भी हालत में न दें 
  • लेने-देने या पैसे कमाने की बात पर अगर कोई घूम फिर के आता है तो समझ जाएं कि ये फ्रॉड है
  • अनजान नंबर से मैसेज या कॉल आने पर उसे ब्लॉक और रिपोर्ट करें, ये तब करें जब आपको उस व्यक्ति पर शक हो. 

[ad_2]

Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *