TV Distant Management Repaire Suggestions: वो समय चला गया जब हर चीज को मेनुअली यानि हाथ से ही चलाना पड़ता था. अब लगभग हर इलेक्ट्रिक डिवाइस के साथ रिमोट कंट्रोल मिलने लगा है, जिससे काफी सहूलियत हो जाती है और आप अपनी जगह पर बैठे-बैठे ही चीजों को ऑपरेट करते रहते हैं. चाहे वो टीवी के चैनल बदलना हो या आवाज को कम-ज्यादा करना. यहीं नहीं अब तो पंखा और लाइट के लिए भी रिमोट का यूज होने लगा है.

वहीं ज्यादा यूज होने के चलते रिमोट की बैटरी जल्दी-जल्दी चेंज करनी पड़ती है. लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि बैटरी चेंज करने के बाद भी रिमोट काम नहीं कर रहा होता है तब उसे खराब समझकर फेंक देते हैं या कबाड़े वाले को पकड़ा देते हैं. लेकिन हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें ट्राई कर के आप रिमोट को फिर से ठीक कर उनका यूज कर सकते हैं.

बैटरी पोर्ट को क्लीन कर दें

अगर आपने नई बैटरी चेंज कर दी हैं. इसके बाद भी रिमोट कंट्रोल काम नहीं कर रहा, तब आपको बैटरी पोर्ट को साफ़ करना चाहिए. बैटरी पोर्ट वही जगह होती है, जहां बैटरी लगी हुई होती है. इस पर ध्यान न दिए जाने की वजह से इसपर गंदगी जम जाती है. जिसकी वजह से ये पावर सप्लाई को जारी नहीं रख पाता या कभी-कभी बैटरी ठीक से एडजस्ट नहीं हो पाती, जिस वजह से भी रिमोट कंट्रोल ठीक से काम नहीं कर पाता. ऐसा करने से ये वापस सही से काम कर सकता है और आपके नए रिमोट खरीदने के पैसे बच सकते हैं. हालांकि बैटरी पोर्ट को बीच-बीच में साफ करते रहना चाहिए.

जंग तो नहीं लगी?

अगर आपकी इलेक्ट्रिक डिवाइस का रिमोट नई बैटरी डालने के बाद भी काम नहीं कर रहा, तब आपको ये देखना जरुरी है कि आप रिमोट कंट्रोल को ऐसी जगह पर तो नहीं रखते जहां नमी मौजूद हो. अगर ऐसा है तब इसके बैटरी पोर्ट पर लगी स्प्रिंग और प्लेट में जंग लगना लगभग तय है. इसके लिए आपको बैटरी पोर्ट का ढक्कन हटाकर चेक कर लेना चाहिए, अगर इसमें जंग लग चुकी है तो इसे रेगमार या किसी कड़क कपड़े के इस्तेमाल से रगड़कर साफ कर लें. फिर हो सकता है रिमोट कंट्रोल काम करने लग आ जाये.  

Information Reels

यह भी पढ़ें- 2023 किआ सेल्टोस या किआ कैरेंस, जानिए आपके लिए किसे खरीदना होगा बेहतर



Supply hyperlink

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *