[ad_1]

INDIA, Internet, Internet Services, Records, Internet Access, इंटरनेट, इंटरनेट सर्विस, रिकॉर्ड,- India TV Hindi

Picture Supply : फाइल फोटो
जियो एयरटेल ने भारत के अधिकांश शहरों में 5G इंटरनेट को पहुंचा दिया है।

आज स्मार्टफोन के साथ इंटरनेट भी बहुत जरूरी हो गया है। बैंक से लेकर अब शॉपिंग तक कई काम ऑनलाइन होते हैं ऐसे में अगर इंटरनेट न हो तो हमारे काफी काम रुक सकते हैं। भारत में पहले 2G इंटरनेट आया, इसके बाद 3G,4G और अब स्मार्टफोन यूजर्स हाई स्पीड के लिए 5G डेटा का इस्तेमाल कर रहे हैं। टेलिकॉम कंपनियां तेजी से 5G नेटवर्क को हर शहर और गांव में पहुंचा रही हैं। हमें ऐसा लगता है कि आज सभी के पास इंटरनेट की पहुंच हो चुकी है लेकिन आप ये जानकार हैरान रह जाएंगे कि 5G के दौर में भी ऐसे लोगों की संख्या लाखों में जो आज भी इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं करते। 

एक रिपोर्ट में इंटरनेट इस्तेमाल न करने वाले लोगों को लेकर बड़ा खुलासा है। रिपोर्ट की मानें को आज जब टेक्नोलॉजी इतना आगे बढ़ चुकी है और अब 6G को लेकर बात शुरू हो गई है तो भी देश की करीब आधी आबादी ऐसी है जिनके पास आज भी इंटरनेट का एक्सेस नहीं है। आइए आपको इसके बारे में डिटेल से बताते हैं। 

इतने लोगों के पास नहीं है इंटरनेट का एक्सेस

दरअसल IAMAI यानी इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने एक स्टडी की है और इसके बाद एक रिपोर्ट तैयार की है। इसी रिपोर्ट में बताया गया कि करीब देश में 45 प्रतिशत ऐसे लोग हैं जिनके पास आज भी इंटरनेट उपलब्ध नहीं है। अगर आपको आंकड़े संख्या में बताए तो 2023 तक भारत में कुल आबादी में से करीब 665 मिलियन लोग यानी लगभग 66.50 करोड़ लोगों के पास इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध नहीं थी। 

इससे ठीक 2 साल पहले यानी करीब 2021 में करीब 52 प्रतिशत लोगों के पास यानी करीब 76.20 करोड़ लोगों के पास इंटरनेट उपलब्ध नहीं था। वहीं अगर साल 2022 की बात करें तो इस साल करीब 48 प्रतिशत लोगों के पास किसी भी तरह से इंटरनेट का एक्सेस उपलब्ध नहीं था। साल दर साल ग्राफ नीचे हो रहा है लेकिन इसकी स्पीड काफी कम है। आज भी करोड़ों लोग ऐसे हैं जो इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं करते। 

इस वजह से नहीं करते इंटरनेट का इस्तेमाल

रिपोर्ट में बताया गया कि इंटरनेट इस्तेमाल न करने वाले लोगों की अधिकांश संख्या गांवों से संबंध रखती है। करीब 22 प्रतिशत लोगों का कहना है कि उन्हें इंटरनेट के फायदों की जानकारी नहीं है। वहीं करीब 22 प्रतिशत लोगों का कहना है कि वह इंटरनेट चलाने में किसी भी तरह की रुचि नहीं रखते हैं। करीब 17 प्रतिशत लोगों का कहना है कि वे डेटा का खर्चा नहीं उठा सकते हैं। करीब 13 प्रतिशत ऐसे लोग हैं जो कहते हैं कि इंटरनेट के इस्तेमाल से टाइम बहुत खर्च होता है जिस वहजह से वह इसका उपयोग नहीं करते। 

यह भी पढ़ें- Airtel के इस प्लान ने निकाली सबकी हवा, OTT स्ट्रीमिंग करने वालों के लिए खास ऑफर, 252GB मिलेगा डेटा



[ad_2]

Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *