Google Photograph Function: अगर आप अपने स्मार्टफोन पर फोटो को सेव करने के लिए गूगल फोटो का इस्तेमाल करते हैं, तो गूगल फोटो का ये फीचर आपके मनपसंद का सकता है. इसमें गूगल आपको उन पुरानी तस्वीरों को छुपाने में मदद करेगा, जिन्हे आप फोन में रखना तो चाहते हैं, लेकिन उन्हें बार-बार देखना नहीं चाहते. ये किसी जगह, किसी समारोह या ऐसे किसी इंसान की हो सकती हैं, जिससे आपका काफी ज्यादा लगाव हो. यहां हम आपको फोटो को हाईड करने के प्रोसेस के बारे में बताने जा रहे हैं.

ऐसे छुपाएं फोटोज

  • गूगल फोटो ओपन करें.
  • अब आपको स्टोरी जैसा फॉर्मेट अलग-अलग हाइलाइट्स, जैसे स्टोरी स्पॉटलाइट, करंट स्पॉटलाइट, एक साल पहले जैसा और भी बहुत कुछ दिखाई देगा.
  • इनमें से किसी भी विकल्प पर क्लिक करके सेटिंग्स आइकॉन पर जाएं.
  • अब मेनू में जाकर मेमरी सेटिंग ओपन करें.
  • अब उन तस्वीरों को चुन सकते हैं, जिन्हें आप हाइड करना चाहते हैं.

स्मार्टफोन यूजर्स के फ़ोन में मौजूद ऐसी फोटो चुन सकते हैं, जो किसी खास व्यक्ति या अपने पालतू जानवर की भी हो सकती है. वे तस्वीरें मेमरी में दिखाई नहीं देती. सेटिंग में आपको इनको हाइड करने का विकल्प सेलेक्ट कर सकते हैं. इसके लिए आपको बस उन फोटोज को सेलेक्ट करना होगा. लेकिन गूगल इस विषय को तो फोटोज से हटा देगा. लेकिन ये फोटो आपको मेमरी विकल्प में और फोटो को स्क्रॉल करते हुए फिर भी दिख जाएंगी. इनके लिए लिए एक ही बेहतर विकल्प है. अगर आप इन फोटोज को नहीं देखना चाहते, तो इन्हे डिलीट करना ही बेहतर होगा.

स्मार्टफोन यूजर्स के पास गूगल फोटोज में, फोटोज छुपाने के लिए एक और अच्छा विकल्प है. इसके लिए आपको सेटिंग में जाकर, एड डेट्स पर क्लिक कर सकते हैं और उस पर्टिकुलर समय सीमा की फोटोज छुपा सकते हैं. खासकर तौर पर 1970 तक की फोटोज छुपाने की सुविधा दी जाती है. गूगल फोटोज में आप एडवांस सेटिंग के विकल्प को भी चुन सकते हैं. इस फीचर में यूजर अपनी फोटो मेमरी को किस फॉर्मेट (जैसे एनीमेशन, कोलाज, सिनेमेटिक) में देखना चाहते है, ये विकल्प भी चुन सकता है.

Information Reels

यह भी पढ़ें: जानें सड़क दुर्घटना के समय क्या होता है गोल्डन ऑवर, इसमें कैसे बचती है घायलों की जान?



Supply hyperlink

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *