Picture Supply : CANVA
गर्मियों में AC चलाने से पहले उसकी सर्विस नहीं करवाना चाहते हैं तो ये 3 काम जरूर कर लीजिए।

Air Situation issues and learn how to Repair them: गर्मियों का मौसम आ गया है और इस मौसम में बिना कूलर और AC के रहना बहुत मुश्किल काम है। लेकिन गर्मियों में AC चलाने से पहले उसकी मेंटनेंस और सर्विस करवा लेना जरूरी होता है। इससे न केवल एसी अच्छी कूलिंग करता है, बल्कि बिजली के बिल पर भी काफी राहत मिलती है। लेकिन AC के सर्विस चार्ज बहुत ज्यादा होते हैं, इसलिए लोग इसे करवाने से बचते हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है कि अगर आप खुद AC की तीन चीजें फिक्स कर लें तो सर्विस कराने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी।

फिल्टर की सफाई

अगर आप गर्मियों में एसी चलाने से पहले उसकी सर्विस नहीं कराना चाहते हैं तो घर में ही इसके फिल्टर की सफाई जरूर कर लीजिए। विंडो AC में फिल्टर पीछे की तरफ होता है और स्प्लिट AC में फिल्टर आउटडोर यूनिट में लगा होता है। आप इसे कम प्रेशर के पानी के साथ साफ कर सकते हैं।

कॉइल की सफाई

AC चलाने से पहले उसके कॉइल की अच्छे से सफाई कर लें। इसे कूलिंग कंडेंसर भी कहते हैं। इसके खराब होने पर न केवल एसी की कूलिंग कम हो जाती है, बल्कि बिजली पर लोड भी बढ़ जाता है। विंडो AC में यह सामने की तरफ होता है और स्प्लिट AC में इंडोर यूनिट में ही रहता है। आप इसका ढक्कन हटाकर टूथब्रश के साथ हल्के हाथों से साफ कर सकते हैं।

आउटडोर की सफाई

AC के आउटडोर की सफाई का भी विशेष ख्याल रखना जरूरी है। इसके पंखें की साइड अगर गंदगी जमी है तो उसे अच्छे से साफ करें। बॉडी पर भी धूल, गंदगी न जमने दें। अगर आपने घर में स्प्लिट AC लगवा रखा है तो आउटडोर यूनिट पर धूपन पड़ने दें। तेज धूप में रहने से आउटडोर की लाइफ पर बुरा असर पड़ता है। आउटडोर खराब होने से अंदर एसी की परफॉर्मेंस भी बिगड़ जाएगी। आउटडोर की नियमित जांच भी करवाते रहना चाहिए।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi Information देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Ideas and Methods Information in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन





Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *