Picture Supply : FILE
एप्पल, सैमसंग ने नहीं इस कंपनी ने सबसे पहले टाइटैनियम बॉडी वाला फोन लॉन्च किया था।

Apple iPhone 15 Professional सीरीज के बाद Samsung ने भी Galaxy S24 Extremely को टाइटेनियम बॉडी के साथ लॉन्च किया है। इन दोनों ब्रांड्स के ये स्मार्टफोन प्रीमियम प्राइस रेंज में आते हैं, जिसके लिए आपको कम से कम 1.3 लाख रुपये खर्च करने पड़ेंगे। दोनों ही ब्रांड टाइटेनियम बॉडी को USP के तौर पर प्रमोट कर रहे हैं। क्या आप जानते हैं इन दोनों स्मार्टफोन के लॉन्च से एक दशक पहले ही एक ब्रिटिश कंपनी ने टाइटेनियम फ्रेम वाला मोबाइल फोन लॉन्च किया था। टाइटेनियम अलॉय अन्य मेटल के मुकाबले वजन में हल्का होता है, जिसकी वजह से इसका इस्तेमाल एयरोस्पेस, रेसिंग, मेडिकल डिवाइसेज आदि बनाने के लिए किया जाता है।

टाइटेनियम क्यों हुआ यूज?

iPhone 15 Professional में एप्पल ने ग्रेड 5 टाइटेनियम का इस्तेमाल किया है, जो कम वजनी होने के साथ-साथ ड्यूरेबल भी है। एप्पल ने इसे Titanium Gray नाम दिया है। Samsung का लेटेस्ट Galaxy S24 Extremely भी इसी मटीरियल के साथ लॉन्च हुआ है। इस मटीरियल को मोबाइल डिवाइस में इस्तेमाल करने से पहले एक स्पेशल ब्रश्ड ट्रीटमेंट किया जाता है, जिसकी वजह से इसकी ग्रिपिंग अच्छी हो जाती है और इस पर आर्टिफिशियल टेक्सचर किया जा सकता है।

Titanium iPhone 15 Pro

Picture Supply : APPLE

Titanium iPhone 15 Professional

प्रीमियम मोबाइल फोन में इस मटीरियल के इस्तेमाल करने की वजह यह भी है कि इसपर लगने वाले स्क्रैच का पता नहीं चलता है। टाइटेनियम अलॉय को एक गोल्ड स्टैंडर्ड का मटीरियल माना जाता है, जिसकी वजह से इस मटीरियल का इस्तेमाल प्रीमियम मोबाइल फोन में किया जाता है।

VERTU Ascent Ti

ब्रिटिश लग्जरी मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनी VERTU ने साल 2007 में टाइटेनियम बॉडी वाला पहला मोबाइल फोन लॉन्च किया था। इस फोन का नाम VERTU Ascent Ti था। इसके बाद कंपनी ने साल 2013 में भी VERTU Ti को टाइटेनियम बॉडी के साथ पेश किया था। ब्रिटिश ब्रांड के ये मोबाइल फोन एप्पल और सैमसंग के फ्लैगशिप स्मार्टफोन से करीब 10 साल पहले बाजार में उतारे जा चुके हैं।

Titanium Galaxy S24 Ultra

Picture Supply : SAMSUNG

Titanium Galaxy S24 Extremely

Apple और Samsung के बाद चीनी ब्रांड्स Honor, Xiaomi, OPPO, और vivo भी टाइटेनियम बॉडी वाले स्मार्टफोन को टेस्ट कर रहे हैं। आने वाले कुछ साल में इन ब्रांड्स के भी फ्लैगशिप स्मार्टफोन में टाइटेनियम मटीरियल का इस्तेमाल हो सकता है। हालांकि, फोन की कीमत कम रखने के लिए चीनी ब्रांड्स टाइटेनियम की ग्रेड में बदलाव कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – Samsung Galaxy S24 Sequence की प्री-बुकिंग शुरू, 22 हजार रुपये तक का डिस्काउंट, इंडिया प्राइस भी रिवील

टेक्नोलॉजी की लेटेस्ट खबरों के लिए यहां क्लिक करें।





Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *