[ad_1]

एक्स- India TV Hindi

Picture Supply : REUTERS
एक्स

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) ने कथित तौर पर क्लिकबैट विज्ञापन लॉन्च किए हैं जिन्हें यूजर्स (X Customers) न तो ब्लॉक कर सकते है और न ही रिपोर्ट। ऐसे में वे प्लेटफॉर्म पर पैसे कमाने के नए तरीके से परेशान हो गए हैं। मिसरेबल ने बताया कि एक्स यूजर्स के सामने स्क्रॉल करते समय अपने फीड में बिना लेबल वाले विज्ञापन आ रहे हैं।  IANS की खबर के मुताबिक, जब यूजर्स उन विज्ञापनों पर टैप करते हैं तो वे उन्हें थर्ड-पार्टी वेबसाइट्स पर ले जाते हैं, जहां उन्हें ब्लॉक करने या रिपोर्ट करने का कोई तरीका नहीं होता है।

पता नहीं चलता कि विज्ञापनदाता कौन है 


खबर के मुताबिक, नए विज्ञापनों से यह भी पता नहीं चलता कि विज्ञापनदाता कौन है या वे विज्ञापन भी हैं। पिछले कुछ दिनों में कई एक्स यूजर्स ने अपने फॉर यू फीड में एक नए प्रकार के विज्ञापन को देखने की रिपोर्ट करने के लिए मैशेबल से संपर्क किया है, जो पहले प्लेटफॉर्म पर उनके सामने नहीं आया था। ये नए एक्स विज्ञापन यूजर्स (X Customers) को विज्ञापन पोस्ट को लाइक या रीट्वीट करने की परमिशन नहीं देते हैं। नए विज्ञापन फॉर्मेट से यह भी पता नहीं चलता कि विज्ञापन के पीछे कौन है।

नए विज्ञापनों में उनके साथ कोई खाता जुड़ा नहीं होता

रिपोर्ट में कहा गया है कि विज्ञापनों में प्रमोट किए जा रहे कंटेंट का प्रकार स्पैमयुक्त, लो क्वालिटी ‘चुमबॉक्स’ विज्ञापन में पाए जाने वाले एडवरटाइजिंग के मुताबिक मालूम होता है। ये विज्ञापन अब एक्स मोबाइल ऐप्स पर यूजर्स (X Customers) को दिखाए जा रहे हैं। विज्ञापन राजस्व में गिरावट से निपटने के लिए, एक्स ने थर्ड-पार्टी के विज्ञापनदाताओं के साथ साझेदारी की है। सामान्य विज्ञापनों के विपरीत, जो केवल एक्स खातों से पोस्ट होते हैं और उन पर विज्ञापन लेबल होता है, इन नए विज्ञापनों में उनके साथ कोई खाता जुड़ा नहीं होता है।

1,500 विज्ञापनदाता प्लेटफॉर्म पर लौट आए

एक्स सीईओ लिंडा याकारिनो (Linda Yaccarino) ने पिछले महीने कहा था कि कंपनी 2024 की शुरुआत तक लाभदायक होगी, उन्होंने कहा कि प्लेटफॉर्म पर अब 200-250 मिलियन डेली एक्टिव यूजर्स हो सकते हैं। याकारिनो ने कहा कि शीर्ष 100 विज्ञापनदाताओं में से 90 प्रतिशत अकेले पिछले 12 हफ्तों में प्लेटफॉर्म पर लौट आए हैं। उनके मुताबिक, लगभग 1,500 विज्ञापनदाता प्लेटफॉर्म पर लौट आए हैं। एक्स ने अभी तक अपने 13 सालों में सालाना प्रॉफिट की घोषणा नहीं की है, और मुनाफा बनाए रखने के लिए संघर्ष किया है।



[ad_2]

Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *