Picture Supply : फाइल फोटो
पुराने एंड्रॉयड फोन में नहीं चलेगा गूगल क्रोम।

Google Chrome and Calendar assist: कंप्यूटर हो या फिर लैपटॉप ब्राउजिंग के लिए ज्यादातर लोग गूगल क्रोम का इस्तेमाल करते हैं। इसी तरह हमारे फोन में मौजूद गूगल के कैलेंडर ऐप्लिकेशन का भी खूब इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप भी क्रोम ब्राउजर और कैलेंडर का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए बहुत काम का अपडेट है। गूगल जल्द ही कई सारे एंड्रॉयड स्मार्टफोन से इन दोनों ही ऐप्लिकेशन का सपोर्ट छीन सकता है। 

दरअसल टेक जायंट गूगल की तरफ से एक अपडेट जारी किया गया है जिसमें बताया गया है कि पुराने एंड्रायड स्मार्टफोन में कैलेंडर और गूगल क्रोम ब्राउजर का सपोर्ट बंद हो सकता है। अगर आपके पास कोई ऐसा स्मार्टफोन है जिसे आपने कई साल पहले खरीदा था और आज भी इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपके लिए कैलेंडर और क्रोम की सर्विस बंद हो सकती है। 

आपको बता दें कि लाखों की तादात में ऐसे स्मार्टफोन हैं जिसमें इस समय एंड्रॉयड 11 का इस्तेमाल किया जा रहा है। इस वर्जन वाले एंड्रॉयड स्मार्टफोन की संख्या सबसे ज्यादा। इस वर्जन के एंड्रॉयड फोन यूजर्स को किसी भी तरह की दिक्कत नहीं होगी। यानी एंड्रॉयड 11 के फोन्स में दोनों ही ऐप्स काम करेंगी। 

इन स्मार्टफोन में नहीं मिलेगा सपोर्ट

अगर गूगल के लेटेस्ट अपडेट की मानें तो जो भी स्मार्टफोन एंड्रॉयड 8.0 से नीचे के वर्जन पर अभी रन कर रहे हैं उनमें जल्द ही क्रोम ब्राउजर और कैलेंडर का सपोर्ट बंद हो जाएगा। अगर आपको क्रोम ब्राउजर को इस्तेमाल करना है तो इसका लेटेस्ट वर्जन 119 होना चाहिए। कैलेंडर के लिए आपका स्मार्टफोन एंड्रॉयड वर्जन 8.0 से ऊपर होना चाहिए। 

अगर आपको यह नहीं पता कि आपके फोन का एंड्रॉयड वर्जन कौन है तो टेंशन की बात नहीं है। कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करके आप इसका पता लगा सकते हैं। 

  1. सबसे पहले अपने स्मार्टफोन की सेटिंग पर जाएं। 
  2. अब आपको स्क्रॉल करके सबसे नीचे अबाउट फोन के ऑप्शन पर आना है। 
  3. अगर आपको About Telephone नहीं मिल रहा है तो आप सर्च कर सकते हैं। 
  4. अबाउट फोन में टैप करके आप अपने फोन का एंड्रॉयड वर्जन पता कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- अगर आप भी इस्तेमाल करते हैं ये ब्राउजर, तो हो जाएं सावधान, सरकार ने जारी की चेतावनी





Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *