Streaming Units: शायद ही ऐसा कोई ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्म होगा जहां स्ट्रीमिंग डिवाइस न दिखती हों. Amazon Hearth Stick या ROKU या Apple स्ट्रीमिंग डिवाइस के बारे में लगभग सभी ने सुना होगा. ये डिवाइस आज के समय में लोकप्रिय हैं, लेकिन, क्या आप जानते हैं कि स्ट्रीमिंग डिवाइस क्या है, यह कैसे काम करती हैं और यह क्या ऑफर करती हैं. अगर इन सवालों का आपके पास जवाब नहीं है तो आप सही जगह आए हैं. आज की इस खबर में हम आपको बताएंगे कि स्ट्रीमिंग डिवाइस क्या हैं और वे कैसे काम करती हैं.

स्ट्रीमिंग डिवाइस क्या हैं?

स्ट्रीमिंग डिवाइस वे हार्डवेयर हैं जो स्ट्रीमिंग सर्विस प्रोवाइडर की सहायता से टीवी या होम थिएटर से कनेक्ट होकर आपको कंटेंट (मूवी, म्यूजिक, खेल आदि) स्ट्रीम करने की सुविधा देते हैं. मार्केट में कई स्ट्रीमिंग मीडिया डिवाइस अवेलेबल हैं जैसे कि Amazon Hearth Stick, ROKU, AppleTV, Google Chromecast, आदि. इन डिवाइस में कई फेमस स्ट्रीमिंग ऐप और चैनल जैसे Netflix, Hotstar, Amazon Prime Video, ROKU आदि प्री-लोडेड होते हैं. इसके अलावा आप चाहें तो बाद में अपनी पसंद के ऐप्स भी डाउनलोड कर सकते हैं. इन डिवाइस का इस्तेमाल करने के लिए आपको बस अपने टीवी में एक एचडीएमआई पोर्ट और एक इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत होती है. अलग-अलग स्ट्रीमिंग डिवाइस अलग-अलग आकार में आते हैं. इनमें क्यूब बॉक्स या यूएसबी फ्लैश ड्राइव आदि शामिल हैं.

स्ट्रीमिंग डिवाइस कैसे करते हैं काम

Information Reels

इन स्ट्रीमिंग डिवाइस को काम करने के लिए इंटरनेट की ज़रूरत होती है. इन्हें इंटरनेट से कनेक्ट करना होता है. डिवाइस को टीवी के एचडीएमआई पोर्ट से कनेक्ट करना होता है और फिर इसे वाईफाई या इंटरनेट से कनेक्ट करना होता है. एक बार इंटरनेट से कनेक्ट होने के बाद, यह स्ट्रीमिंग सर्विस से डेटा प्रोसेस करना शुरू कर देते हैं. यहां यह स्पष्ट कर दें कि आपको उन स्ट्रीमिंग सर्विसेज का सब्सक्रिप्शन लेना होगा, जिनका आप इस्तेमाल करना चाहते हैं. कई स्ट्रीमिंग सर्विसेज अपने कंटेंट के लिए मासिक मेंबरशिप देती हैं, जबकि कुछ मुफ्त भी हैं. स्ट्रीमिंग डिवाइस आपको टीवी पर अपनी ऑनलाइन तस्वीरें देखने और विभिन्न स्ट्रीमिंग सर्विस पर उपलब्ध म्यूजिक सुनने की सुविधा भी देते हैं.

यह भी पढ़ें-

ट्रैवल करना होगा आसान, Digi Yatra ऐप को लॉन्च कर सरकार ने ये दिक्कतें दूर कर दी



Supply hyperlink

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *