File Picture

मुंबई: लोकल ट्रेनों की तरह मेट्रो (Metro) से सफर करने वालों की संख्या दिनों-दिन बढ़ती जा रही है। मुंबई (Mumbai), दिल्ली (Delhi) जैसे महानगरों में रोजाना लाखों लोग मेट्रो से सफर करते हैं। ऐसे में मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (Metro rail Company) उनकी यात्रा को और आरामदायक बनाने के लिए नए-नए बदलाव करता रहता है। मेट्रो में सफर के दौरान सबसे बड़ी दिक्कत मेट्रो कार्ड रिचार्ज (Metro Card Recharge) और टोकन (Token) लेने में होती है। भीड़भाड़ के कारण लंबी कतारों में खड़ा होना पड़ता है और इसमें काफी समय बर्बाद होता है। लेकिन, अब आपको इससे निजात मिलने वाली है क्योंकि अब आप सिर्फ व्हाट्सएप (Whatsapp) के जरिए ही मेट्रो टिकट बुक, रिचार्ज या कैंसिल (Cancel) करा सकेंगे। हालांकि यह सुविधा देश के सिर्फ चार शहरों (4 Cities) में शुरू की गई है।

मेट्रो का टाइम टेबल, रूट मैप, किराया और अन्य जानकारी भी व्हाट्सएप चैटबॉट पर मिल जाएगी

मेट्रो की ओर से एक नई सुविधा शुरू की गई है और व्हाट्सएप चैटबॉट के जरिए आप मेट्रो की कई सेवाओं (Service) का लाभ उठा सकते हैं। व्हाट्सएप ने व्हाट्सएप बिजनेस प्लेटफॉर्म (Whatsapp Enterprise Platform) पर ट्रांजिट समाधान लाने के लिए भारतीय शहरों में मेट्रो रेल सेवा प्रदाताओं के साथ करार (Contract) किया है। इससे मेट्रो यात्रियों को अब कतार में खड़े होने की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। व्हाट्सएप चैटबॉट (ChatBot) के जरिए आप आसानी से मेट्रो टिकट खरीद सकते हैं या मेट्रो कार्ड रिचार्ज कर सकते हैं। इसके अलावा आपको व्हाट्सएप चैटबॉट पर मेट्रो का टाइम टेबल, रूट मैप, किराया और अन्य जानकारी भी मिल जाएगी।

‘इन’ 4 शहरों में शुरू हुई सुविधाएं

फिलहाल व्हाट्सएप चैटबॉट की सुविधा सिर्फ चार शहरों में शुरू हुई है। इनमें मुंबई, पुणे, बेंगलुरु और हैदराबाद मेट्रो शामिल हैं। इन चार शहरों के यूजर्स वॉट्सऐप चैटबॉट के जरिए टिकट या रिचार्ज कार्ड बुक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें

मेट्रो कार्ड रिचार्ज के लिए व्हाट्सएप का उपयोग कैसे करें?

आपको सबसे पहले व्हाट्सएप चैटबॉट को एक्टिव करना होगा। व्हाट्सएप चैटबॉट एक्टिव होने के बाद, आपको ई-टिकट बुक करने के लिए एक यूआरएल मिलेगा।

  • बेंगलुरु में रहने वाले यात्रियों को https://wa.me/+918105556677 लिंक पर जाकर चैटबॉट को एक्टिवेट करना होगा। इस लिंक पर क्लिक करें और नमस्ते कहते हुए एक संदेश भेजें।
  • मुंबई में ऑटोमेटेड फेयर कलेक्शन (AFC) गेट्स पर ई-टिकट को वेरिफाई किया जाना है।
  • पुणे और हैदराबाद के लिए आपको https://wa.me/+918105556677 पर hello भेजनी होगी।





Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *