Picture Supply : AP
Rohit Sharma and Rahul Dravid

Highlights

  • रोहित-द्रविड़ की जोड़ी के सामने कई चुनौतियां
  • चोट और गेंदबाजों की फॉर्म से परेशान टीम इंडिया
  • रोहित ने हर खिलाड़ी को सपोर्ट करने की बात की

T20 World Cup 2022: पिछले साल हुए टी20 वर्ल्ड कप के बाद टीम इंडिया में बहुत कुछ बदल गया। रवि शास्त्री और विराट कोहली की जोड़ी टूट गई और उसकी जगह राहुल द्रविड़ और रोहित शर्मा की जोड़ी ने ले ली। कोहली और शास्त्री की देखरेख में 2021 में यूएई में हुए टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई थी। अब रविवार 16 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया में शुरू हो रहे अगले वर्ल्ड कप की ट्रॉफी को भारत लाने की जिम्मेदारी कप्तान रोहित शर्मा और हेड कोच राहुल द्रविड़ के ऊपर है। लेकिन दिक्कत यह है कि पिछले एक साल में टीम इंडिया की चुनौतियां कम होने की जगह कुछ बढ़ी हुई नजर आ रही हैं।

रोहित-द्रविड़ की जोड़ी को आईसीसी टूर्नामेंट जीतने का इंतजार

Rohit Sharma and Rahul Dravid

Picture Supply : AP

Rohit Sharma and Rahul Dravid

रोहित और द्रविड़ की जोड़ी ने पिछले साल के टी20 वर्ल्ड कप के बाद कोहली और शास्त्री के बदले पदभार संभाला। मौजूदा टीम मैनेजमेंट की देखरेख में भारत ने बायलेटरल टी20 सीरीज में काफी हद तक सफलता देखी है, लेकिन एशिया कप की हार ने उन्हें जगा दिया है।

जब द्रविड़ और रोहित ने कार्यभार संभाला, तो उन्होंने सकारात्मक सोच और इरादे के बारे में बात की, जो हाल के दिनों में टी20 में टीम की खेलने की शैली में स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहा है।

द्रविड़ ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज की समाप्ति के बाद भारत के आक्रामक बल्लेबाजी दृष्टिकोण के बारे में बताया, “हमारा मानना है कि एक टीम के रूप में हमारे पास ज्यादा आक्रामक तरीके से खेलने का हुनर है, हम ऐसा करने में सक्षम हैं।”

शास्त्री-कोहली युग में नहीं जीते आईसीसी टूर्नामेंट

Ravi Shastri with Team India

Picture Supply : PTI

Ravi Shastri with Staff India

भारत ने शास्त्री-कोहली के युग में भी एक के बाद एक कई बायलेटरल सीरीज में जीत दर्ज की थी लेकिन वे अपने कार्यकाल के दौरान आईसीसी ट्रॉफी जीतने में असफल रहे।

पाकिस्तान के खिलाफ मुश्किल चुनौती के साथ आगाज

भारत अपने अभियान की शुरूआत 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ करेगा, जिसने उसे हाल ही में एशिया कप में हराया था। पिछले टी20 वर्ल्ड कप के पहले मैच में भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ अपने अभियान का आगाज किया था। इस मैच में भारत को 10 विकेट से करारी शिकस्त मिली थी और उसे ग्रुप स्टेज से ही बाहर होना पड़ा था। ऐसे में पाकिस्तान के खिलाफ मिशन की शुरुआत करना भारत को दबाव में ला सकता है।

बुमराह और जडेजा के बिना खेलने की चुनौती

Jasprit Bumrah and Rishabh Pant

Picture Supply : AP

Jasprit Bumrah and Rishabh Pant

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह बैक इंजरी के कारण टी20 वर्ल्ड कप में टीम से बाहर हैं। स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा भी चोट के बाद हुई सर्जरी के कारण टीम के साथ मौजूद नहीं हैं। इन दो अहम खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी टी20 वर्ल्ड कप में परेशान कर सकती है।

चोट से निराश होने की जरूरत नहीं- रोहित शर्मा

शनिवार को रोहित शर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “आप चोटों में निराशा नहीं दिख सकते हैं, आपको आगे देखना होगा कि हम क्या कर सकते हैं। हमने अपने अन्य खिलाड़ियों को सपोर्ट किया है और हम उनका सपोर्ट कर रहे हैं।”

भारत के कप्तान ने कहा, “जब तक हम पाकिस्तान से खेलेंगे, तब तक हम तैयार रहेंगे। हम अंतिम समय की जानकारी में विश्वास नहीं करते हैं, मैं अंतिम समय में किसी को यह बताने में विश्वास नहीं करना चाहता कि आप कैसा खेलेंगे।”

भुवनेश्वर-हर्षल के प्रदर्शन पर भरोसा जताना मुश्किल

Bhuvneshwar Kumar

Picture Supply : GETTY IMAGES

Bhuvneshwar Kumar

भुवनेश्वर कुमार और हर्षल पटेल हालिया दिनों में अपने प्रदर्शन से भरोसा जगाने में नाकाम रहे हैं। एशिया कप 2022 से अब तक भुवी डेथ ओवर्स में लगातार खर्चीले साबित हुए हैं जिस कारण भारत ने कई अहम मुकाबले भी गंवाए। हालांकि मोहम्मद शमी ने टीम में वापसी की है पर एक साल के बाद टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने वाले शमी का प्रदर्शन लोगों के भरोसे से ज्यादा कौतुहूल का विषय होगा।

 

Newest Cricket Information





Supply hyperlink

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *