Picture Supply : BCCI
Shubman Gill, Virat Kohli and Rohit Sharma

इस साल यानी 2023 में भारत अक्टूबर नवंबर के महीने में वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा। इस ग्लोबल टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा उम्मीदें और दबाव टीम इंडिया पर होनी लाजिमी है। नए साल के आगाज के साथ भारतीय टीम ने वनडे फॉर्मेट में अपना परचम लहराना शुरू कर दिया है। टीम इंडिया ने इस साल कुल छह वनडे मैच खेले हैं और उसे हर मुकाबले में जीत मिली है। उसने पहले श्रीलंका की मेजबानी की और तीन मैच की वनडे सीरीज में उसका क्लीन स्वीप कर दिया। इसके बाद बारी न्यूजीलैंड की आई और उसका भी वही हश्र हुआ। टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड का भी 3-0 से सूपड़ा साफ कर दिया। ये सब मुमकिन हुआ क्योंकि इन दोनों ही सीरीजों में भारतीय बल्लेबाजों ने जमकर जलवा बिखेरा।

2023 में भारतीय बल्लेबाजों का जलवा

Rohit Sharma and Shubman Gill congratulate each other after their respective centuries in third ODI against New Zealand

Picture Supply : BCCI

Rohit Sharma and Shubman Gill congratulate one another after their respective centuries in third ODI towards New Zealand

टीम इंडिया के बल्लेबाज 2023 में सनसनीखेज प्रदर्शन कर रहे हैं। इस साल भारतीय टीम के टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज लगातार शतक पर शतक ठोक रहे हैं। वर्ल्ड कप के साल की ये शुरुआत टीम इंडिया को क्रिकेट के सबसे टूर्नामेंट के लिए फेवरेट बना चुकी है। कप्तान रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम न सिर्फ जीत दर्ज कर रही है, बल्कि उसके बल्लेबाज हर मैच में कम से कम एक शतक भी ठोक रहे हैं।

2023 में भारतीय बल्लेबाजों का प्रदर्शन

Shubman Gill celebrates his ODI double century against New Zealand

Picture Supply : BCCI

Shubman Gill celebrates his ODI double century towards New Zealand

इस साल भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने छह वनडे में एक दोहरा शतक के साथ कुछ छह शतक ठोके हैं। ये  सारी शतकीय पारियां टीम इंडिया के तीन बल्लेबाजों ने लगाए हैं। इस लिस्ट में युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल 567 रन के साथ टॉप पर हैं। उन्होंने एक दोहरा शतक के साथ कुल तीन शतक जड़े। महान बल्लेबाज विराट कोहली रन बनाने और शतक लगाने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं। कोहली ने दो शतक के साथ छह मैचों में कुल 338 रन बनाए हैं। कप्तान रोहित शर्मा ने भी इस साल वनडे शतक के अपने तीन साल लंबे सूखे को खत्म किया। उन्होंने एक शतक के साथ चह मैचों में 328 रन बनाए।  

2023 में भारतीय टॉप ऑर्डर

  • शुभमन गिल: 6 मैच में 567 रन, 3 शतक, 1 अर्धशतक
  • विराट कोहली: 6 मैच में 338 रन, 2 शतक
  • रोहित शर्मा: 6 मैच में 328 रन, 1 शतक,  2 अर्धशतक

2023 में भारतीय शतकवीरों के कारनामे

Virat Kohli celebrates his ODI century

Picture Supply : GETTY

Virat Kohli celebrates his ODI century

इस साल सबसे बड़ा स्कोर युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने किया। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के पहले वनडे में 208 रन की पारी खेली और दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया के सबसे कम उम्र के बल्लेबाज बने। इससे पहले, श्रीलंका के खिलाफ हुई सीरीज में विराट कोहली ने 166 रन की शानदार पारी खेली और आखिर तक आउट नहीं हुए। रोहित ने इस लिस्ट में सबसे छोटा स्कोर 101 रन का किया और 30वां वनडे शतक जड़कर रिकी पॉन्टिंग के रिकॉर्ड की बराबरी की।

  • शुभमन गिल: 208 vs न्यूजीलैंड
  • विराट कोहली: 166* vs श्रीलंका
  • शुभमन गिल: 116 vs श्रीलंका
  • विराट कोहली: 113 vs श्रीलंका
  • शुभमन गिल: 112 vs न्यूजीलैंड
  • रोहित शर्मा: 101 vs न्यूजीलैंड

Newest Cricket Information

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi Information देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket Information in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन





Supply hyperlink

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *