95वें एकेडमी अवॉर्ड की फाइनल नॉमिनेशन लिस्ट की अनाउंसमेंट कर दी गई है। ऑस्कर 2023 में इस बार भारत की तरफ से तीन फिल्में हैं। हालांकि, ‘छेलो शो’, ‘द कश्मीर फाइल्स’, ‘कांतारा’ और ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ को झटका लगा है। ये सारी फिल्में ऑस्कर जीतने की रेस से बाहर हो गई हैं। आइये आपको बताते हैं कि फाइनल नॉमिनेशन में बेस्ट एक्टर से लेकर बेस्ट मूवी तक, किस-किस को जगह मिली है।

ऑस्कर 2023 फाइनल नॉमिनेशन की पूरी लिस्ट पढ़ने से पहले जान लीजिए कि भारत की कौन-कौन सी फिल्में बाहर हुई हैं। इसमें संजय लीला भांसाली की ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ शामिल है। विवेक अग्निहोत्री की ‘द कश्मीर फाइल्स’ भी बाहर हो गई है। ऋषभ शेट्टी की कन्नड़ फिल्म ‘कांतारा’ की उम्मीद भी खत्म हो गई है। और आपको बता दें कि एसएस राजामौली की ‘आरआरआर’ को भी एक कैटेगरी में झटका मिला है।

Natu Natu Oscars 2023: RRR के ‘नाटू नाटू’ को मिला फाइनल नॉमिनेशन, ऑस्कर जीतने के लिए एक कदम और आगे बढ़ा भारत
‘द लास्ट फिल्म शो’ हुई बाहर
इंडिया की ऑफिशियल एंट्री Chhello Present (द लास्ट फिल्म शो) को बेस्ट फॉरेन फिल्म की कैटेगरी में शॉर्टलिस्ट किया गया था, लेकिन ये फाइनल नॉमिनेशन में बाहर निकल गई। इसे Argentina, 1985 ने बीट किया है। इस फिल्म ने ‘आरआरआर’ को गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड में नॉन इंग्लिश लैंग्वेज कैटेगरी में बेस्ट पिक्चर के लिए भी हराया था।

भारत की ये फिल्में रेस से आउट
ऑस्कर की बात करें तो बेस्ट पिक्चर कैटेगरी से आरआरआर, लास्ट फिल्म शो, द कश्मीर फाइल्स, गंगूबाई काठियावाड़ी और कांतारा बाहर हो गई हैं। हालांकि, बेस्ट ऑरिजनल सॉन्ग में आरआरआर के गाने ‘नाटू नाटू’ नॉमिनेट है। वहीं, दो डॉक्युमेंट्री मूवी ‘द एलिफेंट विस्परर्स’ और ‘ऑल देट ब्रीद्स’ ने भी जगह बनाई है। कुल मिलाकर अब भारत से तीन फिल्में ऑस्कर जीतने की रेस में रह गई हैं।

यहां पढ़िए ऑस्कर 2023 फाइनल नॉमिनेशन लिस्ट (Oscars Last Nominations Record):

बेस्ट पिक्चर

बेस्ट डायरेक्टर

बेस्ट एक्ट्रेस

बेस्ट एक्टर

बेस्ट विजुअल इफेक्ट्स

बेस्ट सिनेमेटोग्राफी

बेस्ट फिल्म एडिटिंग

बेस्ट प्रोडक्शन डिजाइन

बेस्ट मेकअप और हेयरस्टाइलिंग

बेस्ट एनिमेटेड फीचर फिल्म

बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म

बेस्ट डॉक्युमेंट्री शॉर्ट मूवी

बेस्ट डॉक्युमेंट्री फीचर फिल्म

बेस्ट ऑरिजनल सॉन्ग

बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर

बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस

बेस्ट एनिमेटेड शॉर्ट मूवी

बेस्ट लाइव एक्शन शॉर्ट मूवी

बेस्ट ऑरिजनल स्क्रीनप्ले

बेस्ट एडेप्टेड स्क्रीनप्ले

बेस्ट ऑरिजनल स्कोर

बेस्ट साउंड

बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइन

ऑस्कर अवॉर्ड शो का आयोजन 13 मार्च 2023 को होगा। इस दिन पता चलेगा कि इनमें से किन स्टार्स ने ऑस्कर में बाजी मारी है और कौन फाइनल तक पहुंचकर भी चूक गया।



Supply hyperlink

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *