मार्किट में ब्रा के बहुत से विकल्प मौजूद होते हैं। अगर आप स्पोटर्स ब्रा की खरीददारी कर रही हैं, तो उसके लुक्स के साथ साथ उसका कंफर्टेबल होना सबसे ज़रूरी है। फिर चाहे फेब्रिक की बात हो या साइज़ की। उचित ब्रा को पहनने से न केवल बॉडी पॉश्चर बेहतर होता है, बल्कि ब्रेस्ट के मसल्स भी हेल्दी बने रहते हैं। अधिकतर महिलाओं को ब्रा खरीदना सिरदर्द लगता है। मगर ब्रेस्ट को लिफ्ट करने के लिए ब्रा का रोल भी कुछ कम अहम नहीं है। आरामदायक ब्रा आपके वर्कआउट सेशन (workout session) को आसान बनाने में बेहद मददगार साबित होती हैं। जानते हैं वो कौन से टिप्स हैं, जिन्हें ब्रा की खरीददारी के दौरान याद रखना ज़रूरी है (tips to choose sports bra)।


ये संकेत बताते हैं कि आपकी स्पोर्ट्स ब्रा सही नहीं है

1. ब्रेस्ट का ब्रा से बाहर आना

अगर आपकी ब्रेस्ट भी बार बार ब्रा से बाहर आ रही है, तो ऐसे में अपने ब्रेस्ट के साइज़ को जानें और उसी के हिसाब से खराददारी करे। अपने कंफर्ट के हिसाब से पैडिड और वायर्ड ब्रा को खरीदें। इसके अलावा अगर आपकी ब्रा का साइज़ बढ़ गया है, तो फुल कवरेज ब्रा खरीदें। इसके अलावा अगर आपकी ब्रेस्ट का साइज़ कम है, तो मीडियम कवरेज आपके लिए फायदेमंद रहेगी।

टाइट ब्रा से स्किन में अपने ब्रेस्ट साइज के हिसाब से ब्रा की खरीदारी करें। चित्र: शटरस्टॉक चित्र: शटरस्टॉक

2. कप लाइनिंग का खराब होना

बार बार ब्रा को वॉश करने से उसके बैंण्डस के साथ साथ इसकी लाइनिंग भी खराब होने लगती है। एक रिसर्च के अनुसार स्पोर्टस ब्रा की उम्र 9 से लेकर 15 महीनों तक होती है। ऐसे में आप लंबे वक्त तक स्पोर्टस ब्रा को प्रयोग कर सकते हैं। लेकिन जब आपको महसूस होने लगे कि ब्रा स्तनों को सपोर्ट नहीं कर रही हैं, तो उसे तुरंत खरीदें।

3. बैंण्ड्स का लूज़ हो जाना

अगर आपकी ब्रा के बैण्ड्स बार-बार गिरने लगे हैं, तो उसे बदल लेना बहुत ज़रूरी है। इससे आपकी ब्रेस्ट को पूरा सपेर्ट नहीं मिल पाता और उसके सैगी होने का खतरा रहता है। इसके अलावा आप एक्सरसाइज़ के दौरान भी खुद को कंफर्टेबल महसूस नहीं कर पाएंगी। इसके अलावा सिथेटिक की जगह कॉटन फेब्रिक चुनें। कभी कभार सही फेब्रिक न चुनना भी बैण्डस के गिरने का कारण बनने लगता है।


स्पोर्ट्स ब्रा खरीदते वक्त रखें इन बातों का ख्याल (tips to choose sports bra)

1. पसीना सोखने की क्षमता

योग व एक्सरसाइज़ के दौरान होने वाली स्वैटिंग को ध्यान में रखकर ऐसी ब्रा का चयन करें, जिसमें सोचाने की भरपूर क्षमता हो। फेब्रिक मुलायम और ब्रीथएबल होना चाहिए। इससे आप देर तक उसे पहनकर व्यायाम कर सकते हैं। ऐसे में इस प्रकार की ब्रा की तलाश करें, जो पसीने को आसानी से सुखा सके। साथ ही रैशेज व इरिटेशन की समस्या से भी बचा जा सके।

2. एडजस्टेबल स्ट्रैप्स होना ज़रूरी

एडजस्टेबल स्ट्रैप्स की मदद से आप ब्रा को अपने अनुसार इस्तेमाल कर सकते हैं। ब्रेस्ट को सपोर्ट देने के मकसद से पहने जानी वाली ब्रा को अपने आराम के अनुसार टाइट और लूज किया जा सकता है। स्ट्रैप्स को इस तरह से अरेंज करें, ताकि किसी प्रकार की चुभन और निशान आपकी पीठ पर न बन सके। आरामदायक ब्रा को आप वर्कआउट के दौरान आराम से पहन सकते है। इससे आपको रनिंग, जॉगिंग व अन्य प्रकार की एक्सरसाइज़ को करने में परेशानी नहीं आती है।

Sports bra mei rakhein in baaton ka khayal
जानते हैं वो कौन से टिप्स हैं, जिन्हें ब्रा की खरीददारी के दौरान याद रखना ज़रूरी है (tips to choose sports bra)। चित्र : एडॉबीस्टॉक

3. सही कप साइज़ को चुनें

अगर आप वर्कआउट के लिए ब्रा खरीद रही हैं, तो स्टाइल से ज्यादा आराम पर ध्यान दें। इस बात को याद रखें कि ब्रा का कप साइज़ उचित होना चाहिए। स्पोर्ट्स ब्रा में यूं तो सभी कप साइज़ मौजूद होते हैं। मगर वर्कआउट के हिसाब से कौन सी ब्रा आपके स्तनों को सपोर्ट प्रदान कर सकते हैं। उसका पूरा ध्यान दें।


4. अगर सुविधा हो तो ब्रा को ट्राई करना न भूलें

स्पोर्ट्स ब्रा की खरीददारी के दौरान केवल साइज़ को ध्यान में रखना काफी नहीं है। कंफर्ट का होना भी ज़रूरी है। अगर आप उसे पहनकर पुश अप्स और जंपिंग जैक्स नहीं कर पा रहे हैं। तो इसका मतलब है कि ब्रा का साइज़ कम है। हर बार स्पोटर्स ब्रा को खरीदने से पहले अगर किसी जगह पर ब्रा को ट्राई करने की सुविधा है, तो ज़रूर ट्राई कर लें।

ये भी पढ़ें- रात की अधूरी नींद आपका अगला दिन कर सकती है बर्बाद, जानिए इससे कैसे निपटना है



Source link