हम अपना वजन घटाना चाहते हैं। पर अनजाने में कई ऐसी चीजें खा या पी लेते हैं, जो हाई कैलोरी का कारण बन सकती हैं। अंत में ये हमारे शरीर के वजन को भी बढ़ा सकते हैं। जो कैलोरी ऊर्जा के लिए शरीर उपयोग नहीं करता है, वह वसा के रूप में जमा हो जाती है। यह एक्स्ट्रा फ्लुइड कैलोरी गेन के माध्यम से वजन भी बढ़ा देती है। इसलिए यह जरूरी है कि कार्ब्स के साथ कैलोरी युक्त तरल पदार्थों पर भी नजर रखें। यहां हम ऐसे 5 उपायों के बारे में बता रहे हैं, जो लिक्विड कैलोरी कंट्रोल (control liquid calorie) करने में आपकी मदद कर सकते हैं।


पहले जानिए क्या है लिक्विड कैलोरी (Liquid Calorie)

अल्कोहल, जूस, सोडा, एनर्जी ड्रिंक, स्वीट वाटर, स्पोर्ट्स ड्रिंक, कॉफी या चाय ये सभी फ्लूइड ड्रिंक हैं। इनका सेवन हम लगातार करते रहते हैं। नियमित रूप से सेवन करने पर फ्लूइड ड्रिंक अप्रत्यक्ष रूप से हमारा वजन बढ़ा सकते हैं। फ्लूइड कैलोरी से हमें तृप्ति नहीं मिलती है। यह अधिक समय तक भूख भी नहीं दबाती है। इन सभी के बावजूद फ्लूइड कैलोरी लेने पर समग्र रूप से अधिक कैलोरी ले लेते हैं। इससे वजन भी बढ़ जाता है। यह मोटापे का भी मुख्य कारण बन सकता है।

इन 5 उपायों के साथ करें लिक्विड कैलोरी को कंट्रोल (5 ways to cutting out liquid calories to lose weight)

1 गुनगुने पानी से दिन की शुरुआत (Lukewarm water for weight loss)

दिन की शुरुआत गुनगुने पानी से करना चाहिए। गुनगुने पानी में कुछ बूंदे नींबू की डाल दें। यदि डायबिटीज की मरीज नहीं हैं, तो इसमें एक टी स्पून शहद भी मिला सकती हैं। इससे मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मदद (Lukewarm water for active metabolism) मिल सकती है। यह सिस्टम से विषाक्त पदार्थों को साफ करने में मदद करता है। यह ड्रिंक की जरूरत को महसूस नहीं होने देता है। इससे वजन घटाने में भी मदद मिल सकती है। दिन के किसी भी समय गर्म पानी से तैयार हर्बल टी भी प्रोसेस्ड एनर्जी ड्रिंक की चाहत को खत्म (how to cutting out liquid calories) कर सकता है।


दिन की शुरुआत गुनगुने पानी से करना चाहिए। चित्र : अडोबी स्टॉक

2 पानी की बोतल साथ रखें (keep Water bottle to avoid liquid calorie)

गुनगुने पानी की मदद से जब दिन की शुरुआत सही हाइड्रेशन की गयी है। इसलिए आगे भी ट्रैक नहीं खोना चाहिए। ध्यान दें कि कभी-कभी हमारा ब्रेन भूख और प्यास के संकेतों के बीच अंतर नहीं कर पाता है। प्यासे होने पर भी आपको बहुत कुछ खाने का मन करने लगता है। जब भी ऐसा लगे, पानी पी लें। पानी पीने के बाद पेट भरा हुआ लग सकता है। तृप्त महसूस करने पर अधिक खाने की संभावना भी कम हो जाती है।

3 पसंदीदा सूप लें (soup to avoid liquid calorie)

पानी का सादा स्वाद आपके लिए हमेशा अच्छा नहीं हो सकता है। इसके लिए इन्फ्यूज्ड वॉटर आज़माएं। इसके लिए सिर्फ अपनी पसंदीदा सब्जियों, फलों और हर्ब को लेना होगा। इन सभी को अलग-अलग पानी से भरे गिलास में डुबोएं। कुछ घंटे बाद या अगले दिन इस पानी का सेवन कर सकती हैं। अजवाइन, जीरा के पानी को भी लिया जा सकता है। पानी के लिए अपने प्रिय फल या सलाद जैसे कि तरबूज, संतरा, खीरा, टमाटर, गाजर आदि का सेवन (how to cutting out liquid calories) कर सकती हैं। आदि)। ये कम कैलोरी वाले पेय पदार्थ मेटाबोलिज्म को स्वाभाविक रूप से सक्रिय कर आपकी भूख को कंट्रोल करते हैं।


4. एरिएटेड ड्रिंक से बचें (avoid aerated drink to cutting out liquid calorie)

एरिएटेड ड्रिंक, सोडा, आइस्ड टी, पैकेज्ड फ्रूट जूस एडेड शुगर से भरे होते हैं। इससे वजन बढ़ सकता है। इसके स्थान पर घर में तैयार पेय का सेवन (how to cutting out liquid calories) करें।

soda water wajan badha sakta hai.
एरिएटेड ड्रिंक,सोडा वाटर एडेड शुगर से भरे होते हैं। चित्र : अडोबी स्टॉक

5. कॉफी या चाय सीमित करें (limit coffee or tea to avoid liquid calorie)

कॉफी और चाय दोनों हेल्दी होते हैं। लेकिन बहुत अधिक कैफीन डीहाइड्रेशन का कारण बनता है। यदि आप डीहाइड्रेट महसूस कर रही हैं, तो कैन ड्रिंक पीने की अधिक इच्छा होगी। इसलिए कॉफी या चाय दोनों को सीमित (how to cutting out liquid calories) करें।

यह भी पढ़ें :- Good Carbs vs Bad Carbs : हर तरह का कार्ब्स नहीं बढ़ाता वजन, यहां जानिए गुड और बैड कार्ब्स के बारे में



Source link