चुकंदर का जूस, सलाद के रूप में चुकंदर का सेवन लोग काफी करते है, क्योंकि ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन क्या आपने कभी चकुंदर का आचार बनाया है।

अचार भारतीय घरों का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है। दाल चावल और आचार एक ऐसा मील है जो हर घर में बड़ा पसंद किया जाता है। आचार किसी भी बेस्वाद खाने में स्वाद जोड़ने का काम करता है। पुराने समय की दादी और नानी के आचार बनाना और उसका स्वाद और खुशबू तो शायद हम सबने ही लिया होगा। गर्मियों की छुट्टियों में गांव में कच्ची कैरियों का अचार लेकर जब हम घर पर आया करते थे और और उसे कई सालों तक खाया करते थे। तो वहां से और उससे भी कई वर्षो पहले से अचार हमारे जीवन का हिस्सा रहा है। आज हम आपको चुकंदर के अचार की रेसिपी बताने जा रहे है जो की खाने में बहुत स्वादिष्ट और हेल्दी है।


क्या है चुकंदर के फायदे (BENEFIT OF BEETROOT)

चुकंदर एक कम कैलोरी वाला पोषक तत्वों से भरपूर है। 100 ग्राम चुकंदर लगभग 43 कैलोरी, 1.6 ग्राम प्रोटीन और 9.6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट प्रदान करता है। इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है, जो हाइड्रेशन में मदद करता है। चुकंदर में आहारीय फाइबर और प्राकृतिक शर्करा होती हैं।

यह विटामिन सी, फोलेट, पोटेशियम और मैंगनीज सहित आवश्यक विटामिन और खनिजों का एक अच्छा स्रोत है। इसके अतिरिक्त, चुकंदर में बीटालेंस जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो सूजन-रोधी होते है और कई स्वास्थ लाभ प्रदान करते है। नियमित सेवन हृदय स्वास्थ्य, व्यायाम और कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है।

स्वाद और पोषण से भरपूर है बीटरूट । चित्र एडोबी स्टॉक

कैसे बनाएं चुकंदर का अचार (HOW TO MAKE BEETROOT ACHAR)

अचार बनाने के लिए आपको चाहिए

चुकंदर, छिले और कद्दूकस किए हुए 2
सरसों के बीज 1 बड़ा चम्मच
सौंफ के बीज 1 बड़ा चम्मच
मेथी दाना 1/2 चम्मच
जीरा 1/2 चम्मच
2-3 सूखी लाल मिर्च, टुकड़ों में टूटी हुई
सरसों का तेल 1/4 कप
हल्दी पाउडर 1 चम्मच
अदरक, बारीक कटा हुआ 1 बड़ा चम्मच
लहसुन, बारीक कटा हुआ 1 बड़ा चम्मच
नमक स्वाद अनुसार
सिरका 1 बड़ा चम्मच
चीनी (वैकल्पिक) 1 बड़ा चम्मच

यह भी पढ़ें

पत्तेदार सब्जियों को धोने में बरती कोताही हो सकती है जानलेवा, जानें धोने से लेकर काटने तक की विधि


ऐसे बनाएं चुकंदर का अचार

1 चुकंदर को सबसे पहले अच्छी तरह से धो लें, उसके बाद उसे छील लें फिर कद्दूकस कर लें। आप चाहें तो हल्का सा ग्राइंडर में पीस सकती है। ध्यान रखें ये ज्यादा बारीक न हो।

2 एक छोटे पैन में सरसों के बीज, सौंफ़ के बीज, मेथी के बीज, जीरा और सूखी लाल मिर्च को तब तक सूखा भूनें जब तक कि उनमें से खुशबू न आने लगे। इसे ठंडा होने दें और फिर मसाला ग्राइंडर में मोटे पाउडर में पीस लें।

3 एक पैन में सरसों का तेल तब तक गर्म करें जब तक उसमें से धुंआ निकलने न लगे। इसे थोड़ा ठंडा होने दें। तेल में हल्दी पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें। बारीक कटा हुआ अदरक और लहसुन डालें, कच्ची गंध गायब होने तक भूनें।

beetroot face mask ko is tarah karein apply
चेहरे की त्वचा को हेल्दी बनाए रखने के लिए विटामिन सी से भरपूर बीटरूट। चित्र- शटरस्टॉक।

4 पैन में पिसा हुआ मसाला डालें और कुछ मिनट तक भूनें या आप इसे तब तक भून सकती है जब तक इन मसालों से एक हल्की सी सूनहरी खुशबू न आने लगे।


5 पैन में कद्दूकस किया हुआ चुकंदर डालें और मसाले के साथ अच्छी तरह मिलाएं। चुकंदर के थोड़ा नरम होने तक मध्यम आंच पर पकाएं।

6 स्वादानुसार नमक, सिरका और चीनी मिलाएं। तब तक पकाते रहें जब तक कि चुकंदर पूरी तरह से पक न जाए। लेकिन थोड़ी कुरकुरापन रहे।

7 चुकंदर के अचार को एक साफ, एयरटाइट जार में डालने से पहले पूरी तरह से ठंडा होने दें। इस अचार को रेफ्रिजरेटर में कुछ हफ्तों तक रखा जा सकता है।

ये भी पढ़े- त्वचा की तमाम समस्याओं का प्राकृतिक उपाय है तुलसी, जानें स्किन केयर रूटीन में शामिल करने का तरीका



Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *