[ad_1]

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। कुछ देशों में बढ़ते महामारी के ग्राफ के कारण ताजा कोविड -19 के डर को देखते हुए, पश्चिम बंगाल स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार को आने वाले दिनों में किसी भी आपात स्थिति के लिए तत्काल एहतियाती कदम उठाने के लिए छह सूत्रीय एजेंडे पर प्रकाश डाला।

राज्य के स्वास्थ्य सचिव एन.एस. निगम की अध्यक्षता में राज्य के स्वास्थ्य विभाग के शीर्ष अधिकारियों की बैठक में छह सूत्रीय एजेंडा तैयार किया गया।

बैठक में हुई चर्चाओं से अवगत राज्य के स्वास्थ्य विभाग के एक सूत्र ने कहा कि राज्य के एक सरकारी और तीन निजी अस्पतालों से कुल 30 नमूने एकत्र कर जीनोम सीक्वेंसिंग पर जोर दिया गया। विदेश विभाग के अधिकारियों को इस संबंध में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोमेडिकल जीनोमिक्स (एनआईबीएम) के साथ लगातार संपर्क में रहने को कहा गया है।

छह सूत्रीय एजेंडे का दूसरा बिंदु राज्य के सभी अस्पतालों में कोविड-19 संभाग में वेंटिलेटर सही स्थिति में हो, यह सुनिश्चित करने के लिए निरंतर निगरानी रखना है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने कहा- वर्तमान सामान्य स्थिति के मद्देनजर, पश्चिम बंगाल के कई अस्पतालों में कोविड-19 इकाइयां उतनी सक्रिय नहीं पाई गई हैं, जितनी पिछले दो वर्षों के दौरान महामारी के दौरान थीं। शनिवार की बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि सभी अस्पतालों को निर्देश भेजे जाएंगे ताकि वे अपनी संबंधित कोविड इकाइयों को फिर से सक्रिय कर सकें और आने वाले दिनों में किसी भी संभावित आपात स्थिति का सामना करने के लिए सभी आवश्यक उपायों के साथ तैयार रहें।

चौथा एजेंडा यह सुनिश्चित करना है कि इस उद्देश्य के लिए आवश्यक अतिरिक्त एक लाख परीक्षण किटों की तत्काल खरीद के माध्यम से संपूर्ण एंटीजन और आरटी-पीसीआर परीक्षण प्रक्रिया फुल-प्रूफ हो। साथ ही सभी चिकित्सालयों को आवश्यक निर्देश दिये जायेंगे कि समस्त बाह्य रोगी एवं विभाग में तैनात चिकित्सक, नसिर्ंग सहायक एवं स्वास्थ्य कर्मी कोविड-19 के लक्षण वाले मरीजों को तत्काल आइसोलेट कर यथाशीघ्र उनकी जांच करायें।

राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने कहा- छठा और सबसे महत्वपूर्ण एजेंडा राज्य के सभी ऑक्सीजन संयंत्रों से तुरंत संपर्क करना है और पिछले साल महामारी की चरम अवधि के दौरान ऑक्सीजन की आपूर्ति में कमी के पिछले अनुभव को देखते हुए उत्पादन क्षमता के बारे में विचार करना है।

 

(आईएएनएस)।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

[ad_2]

Source link