[ad_1]

कॉफी का अत्यधिक सेवन शरीर में वेटगेन से लेकर मेंटल हेल्थ को नुकसान पहुंचाने तक कई काम करता है। जानते हैं खाली पेट कॉफी पीने के नुकसान (Unwanted effects of espresso consuming empty abdomen)।

सुबह उठते ही हाथ में कॉफी का मग लेने से जहां सुकून की प्राप्ति होती है, तो वहीं इससे शरीर को कई नुकसान भी झेलने पड़ते हैं। कॉफी का अत्यधिक सेवन शरीर में वेटगेन से लेकर मेंटल हेल्थ को नुकसान पहुंचाने तक कई काम करता है। अधिकतर लोग ब्रेन को एक्टिव रखने के लिए दिन की शुरूआत कॉफी के मग से करते हैं। इससे शरीर को फायदा मिलने लगता है। दरअसल, इसमें पाई जाने वाली कैफीन की मात्रा शरीर को नुकसान पहुंचाने लगती हैं। जानते हैं खाली पेट कॉफी पीने के नुकसान (Unwanted effects of espresso consuming empty abdomen)।

इस बारे में डाइटीशियन मनीषा गोयल का कहना है कि कॉफी में माइक्रोन्यूट्रीएंट्स की मात्रा पाई जाती है, जो शरीर को कई प्रकार से फायदा पहुंचाते हैं। मगर खाली पेट कॉफी को नियमित तौर पर पीने से इससे पाचनतंत्र प्रभावित होने लगता है। इससे पेट में एसिड की समस्या बढ़ने लगती है, जो बार बार यूरिन पास करने, अपच और इंफलामेशन की समस्या का कारण बनने लगती है। इसके अलावा कॉफी की ज्यादा मात्रा तनाव और एंग्ज़ाइटी का कारण साबित होती है। कॉफी पीने का असर शरीर पर 7 से 8 घंटे तक बरकरार रहता है। इससे नींद की गुणवत्ता में भी कमी आने लगती है। मॉडरेट ढ़ग से कॉफी का सेवन करने से शरीर कॉफी के दुष्प्रभावों से बच सकता है।

जानें खाली पेट कॉफी पीने के दुष्प्रभाव

1. डाइजेशन को करे प्रभावित

एनआईएच की एक रिसर्च के अनुसार कॉफी में मौजूद कड़वावन पेट के एसिड को उत्तेजित करने लगती है। इससे इरिटेबल बॉवल सिंड्रोम यानि आईबीएस, अल्सर, उल्टी और अपच का कारण बनने लगती है। इसे खाली पेट पीने से पेट की लाइनिंग पर दुष्परिणाम नज़र आने लगता है। इससे रिलीज़ होने वाल हाइड्रोक्लोरिक एसिड पाचनतंत्र को नुकसान पहुंचाने लगता है।

2. स्ट्रेस हार्मोन में वृद्धि

रोज़ाना सुबह उठकर खाली पेट कॉफी पीना मेंटल हेल्थ को भी नुकसान पहुंचाने लगता है। दरअसल, इससे स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल का स्तर शरीर में बढ़ने लगता है। कोर्टिसोल को एडरनल ग्लैण्डस की मदद से बनाया जाता है, जिससे मेटाबॉलिज्म, ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर की समस्या में सुधार आने लगता है। मगर शरीर में इसकी ज्यादा मात्रा स्वास्थ्य संबधी समस्याओं को ट्रिगर करने लगती हैं। इसके चलते हड्डियों में तकलीफ, हाई ब्लड प्रेशर, टाइप 2 डायबिटीज और हृदय रोग की समस्या बढ़ने लगती है।

Coffee se badhta hai tanav
खाली पेट कॉफी को नियमित तौर पर पीने से पाचनतंत्र प्रभावित होने लगता है। । चित्र : अडोबी स्टॉक

3. हाई ब्लड प्रेशर की समस्या

वे लोग जो कैफीन इंनटॉलरेंस का शिकार हैं। उन्हें खाली पेट कॉफी का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या का सामना करना पड़ता है। दरअसल, अनफ़िल्टर्ड कॉफ़ी का रोज़ाना सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल में बढ़ोतरी होने लगती है। दरअसल, कॉफी रोज़ पीने से दिल की धड़कन बढ़ने या हार्ट पल्पीटेशन की समस्या का भी सामना करना पड़ता है।

यह भी पढ़ें

कंसीव नहीं कर पा रहीं हैं, तो इन 5 फर्टिलिटी बूस्टिंग सप्लीमेंट्स पर करें गौर

4. डिहाइड्रेशन बढ़ने लगती है

दिनभर में 5 से 6 कप कॉफी का सेवन करने से बार बार यूरिन पास करने की समस्या का सामना करना पड़ता है। इससे शरीर में फ्लूइड लॉस बढ़ जाता है, जो डिहाइड्रेशन का कारण साबित होता है। कैफीन का डयूरेटिक प्रभाव शरीर में निर्जलीकरण की समस्या का कारण साबित होता है। इसे मॉडरेट ढंग से पीने से शरीर को नुकसान नहीं होता है।

अगर कॉफी पीने की आदत है, तो इन बातों का ख्याल

वे लोग जो दिन की शुरूआत कॉफी से करना पसंद करते हैं। उन्हें कॉफी पीने के साथ खाद्य पदार्थों का सेवन भी अवश्य करना चाहिए। इससे शरीर पर कैफीन का नकारात्मक प्रभाव सीमित हो जाता है।

1 फाइबर रिच डाइट लें

शरीर को हेल्दी रखने के लिए होल व्हीट ग्रेन टोस्ट, दलिया और ओटमील के साथ कॉफी का सेवन करने से कॉफी के अवशोषण में मदद मिलती है। इसके अलावा स्टमक एसिड को नूट्रलाइज़ यानि बेअसर करने में मददगार साबित होते है।

healthy diet jaroori hai.
सभी पोषक तत्वों को ग्रहण करना आवश्यक है। पौष्टिक तत्वों की कमी शरीर में थकान, अनिद्रा और कमज़ोरी का कारण बनती है। चित्र : अडोबी स्टॉक

2 हेल्दी फैट्स करें आहार में शामिल

एवोकाडो, नट्स और नट बटर की मदद से पेट में बनने वाले एसिड से होने वाली सूजन को कम कर सकते हैं। साथ ही पेट को संतुलित रखने में मदद मिलती है।

3 प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ खाएं

मील में अंडा, दही और कॉटेज पनीर को एड करना न भूलें। इससे शरीर में कैफीन अवशोषण को धीमा करने में मदद मिलती हैं। साथ ही शरीर को पोषण की प्राप्ति होती है।

ये भी पढ़ें- ज्यादा मीठा खाती हैं, तो जल्दी आ सकता है बुढ़ापा, जानिए आपकी स्किन को कैसे प्रभावित करती है चीनी

[ad_2]

Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *