स्किन को जवां और खुबसुरत बनाए रखने के लिए कोलेजन बहुत जरूरी है, इसलिए इसका ध्यान रखना भी उतना ही जरूरी है।

स्किन को टाइट, स्मूद, चुस्त और अच्छा बनाए रखने के लिए कई विशेषज्ञों की सलाह होती है कि वो कोलेजन के स्तर को बनाए रखें। लेकिन जैसे जैसे आप 20 के दशक के मध्य में पहुंचते हैं तो इसमें गिरावट शुरू हो जाती है। और तब इसके लिए आपको कोलेजन के कुछ सप्लीमेंट लेने की जरूरत पड़ने लगती है।


कोलजन के सप्लीमेंट आपकी त्वचा को अधिक समय तक युवा दिखाने में मदद कर सकते है। इससे आप एक अच्छी त्वचा भी पा सकते है। कोलेजन सप्लीमेंट आपके शरीर के प्राकृतिक कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा तो देती है लेकिन कुछ इसके साथ कुछ खतरा भी होता है जिसका आपको ध्यान रखना चाहिए।

कोलेजन सप्लीमेंट के रेड फ्लैग से बचने के लिए जाने से 3 चीजें

हाइड्रोलाइज्ड के बिना न खरीदें कोलेजन सप्लीमेंट

जब भी आप कोलेजन सप्लीमेंट को खरीदने जाती है तो आपको इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि आप हाइड्रोलाइज्ड कोलेजन पेप्टाइड्स वाला कोलेजन ही खरादें। अब आप सोच रहें होंगे कि ये क्या होता है तो चलिए बताते है आपको इसके बारे में कुछ और बातें।

जैसा की आप सभी को पता ही होगा कि हम सभी के शरीर में प्राकृतिक कोलेजन होता है जो कि स्किन को बालों की देखभाल के लिए जरूरी है, लेकिन जब हम कोलेजन सप्लीमेंट लेने की बात करते है तो वो जानवरों से आता है। गाय की खाल या मछली की शल्क से मिलता है।

यह भी पढ़ें

collagen boosting foods
कोलेजन आपको लंबे समय तक जवां बने रहने में मदद करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

जानवरों से प्राप्त होने वाले ये अणु काफी बड़े होते हैं, इसलिए उन्हें पहले तोड़ने की जरूरत होती है ताकि हमारा शरीर उनका उपयोग कर सके। इसी वर्जन को हाइड्रोलाइज्ड कोलेजन (या कोलेजन पेप्टाइड्स) कहा जाता है, जो हाइड्रोलिसिस नाम की प्रक्रिया से बनाया जाता है, जहां पानी के अणु रासायनिक बौंड को तोड़ देते हैं।

जिन कंपनियों के पास अच्छी क्ववैलिटी वाला कोलेजन है, वे उस कोलेजन को अलग-अलग अमीनो एसिड या पेप्टाइड्स के समूहों में तोड़ देंगे, जिससे शरीर इसे अधिक आसानी से अवशोषित कर पाएगा।

बिना कोलेजन का टाइप जाने न खरीदें

हमारे शरीर में केवल स्किन और हेयर की देखभाल करने के अलावा भी बहुत से कोलेजन मौजूद होते हैं, जो शरीर के अलग अलग हिस्सों के लिए काम करते हैं। हमारे शरीर में कुल 5 प्रकार के कोलेजन मौजूद है।

इसमें से तीन सबसे महत्वपूर्ण टाइप I कोलेजन आपके बालों, आपकी त्वचा, आपके नाखूनों और आपकी हड्डियों में मौजूद होता है, टाइप II कोलेजन आपके जोड़ों में, टाइप III आपकी मांसपेशियों में है, टाइप IV आपकी किडनी में है और V आपके प्लेसेंटा में मौजूद होते है।

त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए प्रकार I और III सबसे अधिक जरूरी हैं। टाइप I कोलेजन शरीर में सबसे आम है, और यह त्वचा, टेंडन, हड्डियों, लीगामेंट और कनेक्टिव टिशु को बनाए रखने के लिए जरूरी है। टाइप III कोलेजन भी आपके जोड़ों में टाइप I के साथ मिलकर काम करता है।

इसलिए जब भी आप कोलेजन खरीदें, तो इस बात का ध्यान जरूर रखें कि उसमें कोलेजन का कौन सा प्रकार है। सभी टाइप के कोलेजन के अपने अलग काम होते हैं। जो कोलेजन आपकी त्वचा के लिए जरूरी है वही खरीदें।

collagen
कोलेजन से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से कोलेजन के स्तर को कुछ हद तक नियंत्रित किया जा सकता है। चित्र शटरस्टॉक।

कोलेजन सप्लीमेंट के साथ पर्याप्त प्रोटीन भी है जरूरी

कई लोग ये सोचते है कि अगर वे कोलेजन सप्लीमेंट ले रहें है तो अब उन्हें कोई भी अन्य प्रोटीन या पोषक तत्वों को लेने की जरूरत नहीं है बल्कि ये बिल्कुल गलता है। कोलेजन पाउडर में पेप्टाइड्स अमीनो एसिड से बने होते हैं, जो सभी प्रोटीनों के निर्माण खंड हैं। फिर भी, सामान्य प्रोटीन का सेवन महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आपके शरीर को काम करने के लिए नौ आवश्यक अमीनो एसिड की आपूर्ति करता है।

पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन लेना बहुत जरूरी है क्योंकि प्रोटीन हमारे कोलेजन को अच्छा, दृढ़ और युवा बनाए रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। प्रोटीन की जरूरत हर किसी के शरीर, जीवनशैली और गतिविधि, सक्रियता के आधार पर अलग हो सकती है। इसलिए आपको इसके लिए सबसे पहले अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।


ये भी पढ़े- Neckline wrinkles : मोबाइल और गैजेट्स बढ़ा रहे हैं आपकी गर्दन में झुर्रियां, जानिए इनसे कैसे बचना है



Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *