[ad_1]

शरीर को हेल्दी बनाए रखने के लिए वज़न को नियंत्रण में रखना भी ज़रूरी है। खान पान की स्वस्थ आदतें आपके शरीर को बैलेंस रखती है। अगर आप भी मोटापे का शिकार हैं और बॉडी को फिट और स्लिम रखना चाहती हैं, तो दिन की शुरूआत डिटॉक्‍स ड्रिंक्स (detox drinks) से करें। इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। साथ ही शरीर में मौजूद टॉक्सिक पदार्थ भी डिटॉक्स हो जाते हैं। जानते हैं वो कौन से 5 मार्निंग डिटॉक्‍स ड्रिंक्स हैं जो वेटलॉस जर्नी में होते हैं मददगार साबित (Morning detox drinks for weight loss)

डिटॉक्‍स ड्रिंक्स का सेवन क्यों है फायदेमंद

इस बारे में बातचीत करते हुए नूट्रिशनिस्ट एंव डायटीशियन मनीषा गोयल ने बताया कि डिटॉक्‍स ड्रिंक्स शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं। इससे शरीर का इम्यून सिस्टम मज़बूत बनता है। इनका सेवन करने से बॉडी डिटॉक्स हो जाती है। साथ ही शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने में भी मदद करते हैं। दिन की शुरूआत डिटॉक्‍स ड्रिंक्स (Detox drinks) से करने से आप दिनभर एक्टिव फील करते हैं।

वेटलॉस के लिए इन डिटॉक्‍स ड्रिंक्स से करें दिन की शुरूआत

1. अजवाइन का पानी

एसिडिटी की समस्या से अक्सर निपटने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली अजवाइन का पानी एंटीऑक्सीडेंटस से भरपूर है। बॉवेल मूवमेंट को बेहतर करने के अलावा रेस्पिरेट्री समस्याओं पर भी नियंत्रण बनाए रखता है। सुबह उठकर खाली पेट अजवाइन का पानी पीना सेहत को कई फायदे पहुंचाता है। इसके लिए 1 गिलास गुनगुना पानी लेकर उसमें आधा चम्मच अजवाइन डालकर रातभर भिगो दें। सुबह उठकर उस पानी में एक चुटकी नमक मिलाकर पी जाएं। आप चाहें, तो दो गिलास पानी में 1 चम्मच अजवाइन डालकर उबलने के लिए छोड़ दें। जब पानी आधा रह जाए, तो गैस बंद कर दें और पानी को पी जाएं।

Ajwain ke fayde
वजन घटाने के लिए कैसे करें अजवाइन के पानी का इस्तेमाल। चित्र : शटरस्टॉक

2. नींबू का पानी

वेटलॉस के लिए अधिकतर लोग नींबू पानी को ही प्राथमिक तौर पर चुनते हैं। बॉडी को हाइड्रेट रखने वाला नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है। इससे मेटाबॉलिज्म हेल्दी बना रहता है। इसके अलावा ओरल हेल्थ का भी ख्याल रखता है। इसे पीने के लिए 1 गिलास गुनगुने पानी में 1 नींबू को निचोड़कर उसका रस पानी में मिलाएं और आवश्यकतानुसार नमक मिला लें। इस डिटॉक्‍स ड्रिंक (detox drink) को पीने से शरीर में मौजूद टॉक्सिक पदार्थ बाहर आ जाते हैं ।इसके अलावा लो कैलोरी युक्त नींबू का सेवन करने से शरीर में जमा अतिरिक्त फैट बर्न होने लगते हैं।

3. हल्दी का पानी

एंटी.इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर हल्दी में करक्यूमिन तत्व पाया जाता है। इससे शरीर में होने वाली सूजन और दर्द से राहत मिलती है। इसके अलावा गर्म पानी में हल्दी मिलाकर पीने से वेटलॉस जर्नी आसान हो जाती है। गुनगुने पानी में हल्दी, नींबू का रस और शहद मिलाकर पीएं। इसे रोज़ाना खाली पेट पीने से पेट में होने वालीं ऐंठन, ब्लोटिंग और कैलोरीज जमा होने से राहत मिलेगी। इसे नियमित तौर पर पीने से शरीर का इम्यून सिस्टम भी मज़बूत बनने लगता है।

आयुर्वेद में हल्दी का उपयोग तीनों दोषों- वात, पित्त और कफ को संतुलित करने के लिए किया जाता है। चित्र : अडोबी स्टॉक

4. दालचीनी का पानी

खाने के जायके को बदलने वाली दालचीनी कैलोरीज़ को बर्न करने में भी मददगार साबित होती है। फाइटोन्यूट्रिएंट्स से समृद्ध दालचीनी शरीर को कई बीमारियों से बचाकर रखती है। गुनगुने पानी में एक चुटकी दालचीनी पाउडर के साथ सेब का रस मिला लें। अब इस डिटॉक्‍स ड्रिंक (detox drink) को खाली पेट पीएं। इससे पेट में मौजूद विषाक्त पदार्थ अपने आप दूर होने लगते हैं। इसके अलावा शरीर में एनर्जी बनी रहती है और शरीर हेल्दी रहता है।

5. मेथीदाना पानी

अगर आप कोलेस्ट्रॉल संबधी समस्याओं के शिकार है, तो आपके लिए मेथीदाना का पानी फायदेमंद साबित हो सकता है। विटामिन, फाइबर और पोटेशियम से भरपूर मेथीदाना ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रण में रखता है। अगर आप रोज़ाना इसका सेवन करते हैं, तो इससे शरीर में जमा अतिरिक्त कैलोरीज बर्न होने लगती है। एक चम्मच मेथीदाना को 1 गिलास पानी में ओवरनाइट सोक कर दें। सुबह पानी को छालकर उबाल लें। जब पानी आधा रह जाए , तो उसे पी लें। इससे शरीर कई बीमारियों से बचा रहता है।

ये भी पढ़ें- Soaked peanuts benefits : कच्ची या भुनी हुई क्या है भीगी हुई मूंगफली खाने का सबसे हेल्दी तरीका

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *