हमारा वातावरण खासकर के हवा यानी की वायु पहले से ही काफी ज्यादा प्रदूषित है। खास कर इस दिवाली सीजन हवा में प्रदूषण का स्तर तेजी से बढ़ता है, जिसकी वजह से लोगों को सांस लेने में भी तकलीफ उठानी पड़ती है। हवा प्रदूषित होने की वजह से शरीर को हेल्दी ऑक्सीजन प्राप्त नहीं हो पाता और यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी उचित नहीं है।

बेहतर ग्रोथ, रिपेयर और सर्वाइवल के लिए ऑक्सीजन को एक सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व के रूप में जाना जाता है। शरीर में सामान्य स्तर में ऑक्सीजन होना बेहद महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह तमाम बॉडी फंक्शंस को रेगुलेट करता है। इसलिए इस दिवाली सीजन अपनी बॉडी में ऑक्सीजन लेवल को सामान्य रखने के लिए इन खास खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करें।

हेल्थ शॉट्स ने इस बारे में !!!!! से बात की। एक्सपर्ट ने ऑक्सीजन बूस्ट करने के लिए इन खास पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों के नाम सुझाए हैं। तो चलिए जानते हैं, आखिर हमारे शरीर में ऑक्सीजन बूस्ट करने में किस तरह हमारी मदद करते हैं (Anti pollution diet)।

ऑक्सीजन लेवल को बूस्ट करने में मदद करेंगे ये खास सुपरफूड्स

1. चॉकलेट (Chocolate)

चॉकलेट में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो ब्लड वेसल्स को फैला देते हैं, इससे ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है। यदि आप ऑक्सीजन बूस्ट करने के लिए चॉकलेट खा रही हैं, तो मिल्क चॉकलेट की जगह हमेशा डार्क चॉकलेट चुने। चॉकलेट में फैट की अधिक मात्रा पाई जाती है, इसलिए इसका सीमित सेवन करना चाहिए।

मेटाबॉलिज्म स्पीड अप होने से आप अधिक एक्टिव रह सकती हैं। चित्र : शटरस्टॉक

2. नींबू (Lemon)

नींबू को ऑक्सीजन बूस्ट करने के लिए एक सबसे खास सुपरफूड के रूप में जाना जाता है। इसमें इलेक्ट्रोलाइट प्रॉपर्टी पाई जाती हैं, जो इसे अधिक खास बना देती हैं। यह एसिडिक होते हैं और इन्हें कंज्यूम करने पर यह अल्कलाइन बन जाते हैं। इस प्रकार यह खांसी, सर्दी हार्टबर्न हाइपरसेंसटिविटी की स्थिति को शांत करने में मदद करते हैं।

इसके अलावा नींबू आपके लीवर को भी क्लीन करता है और बॉडी से गंदगी को बाहर निकाल देता है। नियमित रूप से सुबह उठकर एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाएं और इसे पीएं।

3. एवोकाडो (Avocado)

एवोकाडो में विटामिन ए, विटामिन b3, विटामिन b6, विटामिन b12, फोलेट और हेल्दी फैट्स की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। यह सभी पोषक तत्व शरीर में ऑक्सीजन लेवल को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। इसके साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर एवं ब्लड शुगर लेवल को संतुलित रखते हैं। ऑक्सीजन लेवल को बूस्ट करने के लिए अपने सलाद, स्मूदी, सेंडविचे स्प्रेड आदि के तहत इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।

यह भी पढ़े: वेट कंट्रोल करने से लेकर स्किन में इलास्टिसिटी बढ़ाने तक आहार विशेषज्ञ बता रहीं हैं महिलाओं के लिए सिंघाड़े के फायदे

4. हल्दी (Turmeric)

हल्दी एक बेहद पॉप्युलर मसाला है, जिसे भारतीय व्यंजनों को बनाने में इस्तेमाल किया जाता है। यह शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड के स्तर को बढ़ा देता है। साथ ही ब्लड वेसल्स को चौड़ा करता है, जिससे कि ब्लड फ्लो सामान्य रहता है और पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन शरीर के सभी अंगों तक पहुंच पाता है।

हल्दी का नियमित सेवन ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ता है, जिससे कि ऑक्सीजन लेवल भी बढ़ता है। एक पानी में एक चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर पिएं।

Haldi ke fayde
ऑक्सीजन लेवल को बूस्ट करने में मदद करेंगे ये खास सुपरफूड्स।
चित्र : शटरस्टॉक

5. पालक (Spinach)

हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे की पालक नाइट्रेट का एक बेहतरीन स्रोत है। शरीर नाइट्रेट को नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल देता है। ऐसे में पालक का सेवन ब्लड फ्लो को बड़ा बढ़ाता है, जिससे कि शरीर के सभी अंगों तक पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन पहुंच पाता है। इसके अलावा पालक का नियमित सेवन ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है, और आर्टिरीज को फैला देता है, जिससे कि शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ जाता है।

6. अखरोट (Walnuts)

नट्स हृदय स्वास्थ्य के लिए बेहद कमल के होते हैं। साथ ही साथ यह ब्लड वेसल्स को भी स्वस्थ रखते हैं। इनमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड शरीर में ब्लड फ्लो को सामान्य और संतुलित रहने में मदद करती हैं। ऑक्सीजन बूस्ट करने के लिए अखरोट खाना है, तो इसे रात भर के लिए पानी में भिगोकर छोड़ दें और सुबह इसका सेवन करें। नियमित रूप से ऐसा करने से आपको फायदा जरूर नजर आएगा।

यह भी पढ़े: Post Meal Bloating : ब्लोटिंग के लिए उपचार तलाश रहे हैं? तो पहले इसके कारण भी जान लें



Source link