[ad_1]

यदि आपको बार बार कब्ज की शिकायत रहती है तो आपके लिए घी और हल्दी का कॉम्बिनेशन किसी वरदान से कम नहीं है। यह एक बेहद पुराना नुस्खा है, जो कब्ज के साथ सेहत को कई अन्य लाभ प्रदान करता है।

घी और हल्दी दो बेहद खास सुपरफूड्स है, इन दोनो की अपनी गुणवत्ताएं हैं। इन सुपरफूड्स में कई खास पोषक तत्व और प्रॉपर्टीज पाई जाती है, जो आपकी सेहत के लिए बेहद खास होती हैं। वहीं घी और हल्दी का कॉम्बिनेशन किसी वरदान से कम नहीं है। मैं अक्सर कांस्टीपेशन यानी की कब्ज से परेशान रहा करती थी। मुझे हर दूसरे दिन इस समस्या की शिकायत रहती थी, ऐसे में मेरी मां ने मुझे घी और हल्दी लेने की सलाह दी। मां के नुस्खे के पिटारे का ये खास कॉम्बिनेशन कब्ज की स्थिति में मेरे लिए बेहद कारगर साबित हुआ।

इसके फायदों को देखते हुए मैंने सोचा क्यों न इसे आप सभी के साथ शेयर किया जाए। तो चलिए आज हेल्थ शॉट्स के साथ जानते हैं, हल्दी और घी का कॉम्बिनेशन आपकी सेहत के लिए किस तरह से फायदेमंद होता है (ghee turmeric for constipation)।

जानें घी और हल्दी का कॉम्बिनेशन कब्ज की स्थिति में किस तरह है फायदेमंद (ghee turmeric for constipation)

आयुर्वेद के अनुसार हल्दी और घी के कॉम्बिनेशन को समग्र सेहत के लिए बेहद खास माना जाता है। यह एक प्रमुख कारण है कि आयुर्वेदिक चिकित्सा में घी और हल्दी के संयोजन का उपयोग हमेशा से होता चला आ रहा है।

जो लोग पेट की समस्या से परेशान रहते हैं, तो उन्हें घी और हल्दी के जादुई कॉम्बिनेशन से सबसे अधिक फायदा हो सकता है। यह पाचन में सहायता करने से लेकर इम्यूनिटी को बूस्ट करने में आपकी मदद करता है। वहीं ये कॉम्बिनेशन कब्ज की स्थिति में मल को मुलायम बना इसे आसानी से बाहर निकालने में आपकी मदद करता है। इसका सेवन मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है और वेट लॉस को प्रमोट करता है।

home remedies for constipation
जानिए कब्ज की समस्या से तुरंत राहत कैसे पाएं। चित्र एडॉबीस्टॉक।

भोजन और व्यंजनों में इन्हे शामिल करने के बजाय, आप हल्दी के साथ कच्चे घी का भी सेवन कर सकती हैं। स्मॉल इंटेस्टाइन में अवशोषण शक्ति को बढ़ाने के अलावा, घी मानव शरीर के गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक के एसिडिक पीएच को कम करने में मदद करता है। यह पाचन में मदद करता है और एसिडिटी को कम करता है।

यह भी पढ़ें

त्वचा के लिए वरदान हैं दूध और सूरजमुखी के बीज, ट्राई करें इनसे बना ये DIY  फेस मास्क

हल्दी में एंटी इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं, वहीं घी में स्वस्थ फैटी एसिड होता है और डिटॉक्सिफाइंग प्रॉपर्टी पाई जाती है। ये एक साथ मिलकर शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालकर पेट के स्वास्थ्य को ठीक करने में आपकी मदद करते हैं।

जानें कैसे करना है हल्दी और घी का सेवन

1. एक चम्मच घी में 1/4 चम्मच हल्दी मिलाएं, और इसे डायरेक्ट कंज्यूम करें। आप चाहें तो इसमें 2 चुटकी काली मिर्च पाउडर भी मिला सकती हैं।

2. एक कप गुनगुने दूध में 1/4 चम्मच हल्दी और 1 चम्मच घी डालें। इसे एक साथ अच्छी तरह मिला लें, और इसे एंजॉय करें। ये पेट को शांत करता है, और मल को ल्यूब्रिकेट कर देता है जिससे की मल को बाहर निकालना बेहद आसान हो जाता है।

3. गुनगुने पानी में घी और हल्दी डाल दें, इसे अच्छे से मिला लें, रोज सुबह उठकर इसे खाली पेट लें। ये कांस्टीपेशन की स्थिति में फायदेमंद होता है और इसे त्वचा संबंधी समस्याओं में भी कारगर माना जाता है।

ghee kise nhin khana chahiye
घी से कॉन्स्टिपेशन को शांत करने में मदद मिल सकती है। चित्र : शटरस्टॉक

जानें घी और हल्दी के अन्य फायदे

1. जॉइंट पेन को कम करे

दूध में कैल्शियम की मात्रा पाई जाती है, जो स्वाभाविक रूप से हड्डियों को मजबूत करने में सहायता करता है। घी जॉइंट्स को ल्यूब्रिकेट करता है। वहीं घी में विटामिन K2 भी होता है, जो एक प्रमुख कंपाउंड है, ये शरीर को कैल्शियम के बेहतर अवशोषण में मदद करता है।

यह भी पढ़ें: त्वचा के लिए वरदान हैं दूध और सूरजमुखी के बीज, ट्राई करें इनसे बना ये DIY फेस मास्क

2. त्वचा स्वास्थ्य को बढ़ावा दे

घी और दूध का मिश्रण त्वचा को प्राकृतिक और गहरी नमी प्रदान करता है। ये कॉम्बिनेशन उन लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है, जिनकी त्वचा ड्राई हो जाती है, खासकर सर्दियों के दौरान। घी और हल्दी के नियमित सेवन से न केवल आपकी त्वचा अंदर से चमकती है, बल्कि दाग-धब्बे भी साफ हो सकते हैं।

3. कोल्ड और कफ में कारगर है

गर्मी से सर्दी तक मौसम में बदलाव अपने साथ सामान्य सर्दी और खांसी लेकर आता है। सोने से पहले एक गिलास गर्म घी-हल्दी वाला दूध पीने से सर्दी-खांसी से तुरंत राहत मिल सकती है। यह गले की खराश को शांत करेगा और यहां तक कि खांसी की तीव्रता को भी काफी कम कर देगा।

haldi wale doodh ke fayde
हल्दी वाला दूध आपके स्‍वास्‍थ्‍य को डबल फायदा देता है। चित्र: शटरस्टॉक

4. इम्यूनिटी बूस्ट करे

हल्दी के साथ एक चम्मच घी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में आपकी मदद कर सकता है। यह आयुर्वेदिक मिश्रण एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी कंपाउंड से भरपूर होते हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। हल्दी एंटीवायरल, जीवाणुरोधी और एंटीफंगल गुणों से भरपूर होती है, जो शरीर को सर्दी और फ्लू के खिलाफ पूरी तरह से प्रतिरक्षित रखने में मदद करती है।

यह भी पढ़ें: होली से पहले अपनी स्किन को करें सेलिब्रेशन के लिए तैयार, हमारे पास हैं बरसों पुरानी सुपर इफेक्टिव होम रेमेडीज

[ad_2]

Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *