[ad_1]

जीरे का पानी, अजवाइन का पानी, नींबू का पानी तो आपके सुबह उटते ही बहुत पिया होगा, लेकिन कभी हींग का पानी पिया है जो स्वस्थ्य के लिए बहुत अच्छा है।

एक छोटी सी चुटकी हींग दाल, स्टू, करी और सूप जैसे खाद्य पदार्थों का स्वाद बढ़ा देती है। लेकिन, रोजाना हींग का पानी पीने के भी अपने फायदे हैं। हमारे मसालों के डिब्बों में हींग हमेशा रहती है। असली हींग कहीं भी हो वो अपनी खुशबू को चारों तरफ फैला ही देता है। कोई भी तड़का और हर सब्जी में एक चुटकी हींग मिलाने से वो एक अलग ही स्वाद देती है। इसकी सुगंध निश्चित रूप से आपकी भूख को बढ़ा देगी, लेकिन क्या किसी ने आपको हींग का पानी पीने की सलाह दी है? अगर नहीं तो आज हम आपको इसके फायदों के बारे में जानकारी देते है।

हींग के पानी को पीने से आपके स्वास्थ्य पर कई प्रभाव पड़ सकते है इसे पीने से आपके पाचन स्वास्थ्य में मदद मिलती है जैसे इरिटेशन बाउल सिंड्रोम (आईबीएस), आंतो में सूजन होने वाले रोग जैसी स्थितियों के लक्षणों को कम करना और बाउल नियमितता बनाए रखने में मदद मिलती है। इसके अलावा, हींग में रोगाणुरोधी, जीवाणुरोधी, एंटिफंगल और कैंसर विरोधी गुण भी होते हैं।

इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट का एक स्रोत है जिसे रोजाना हिंग का पानी पीने से प्राप्त किया जा सकता है। इसके अलावा, यह अस्थमा के लक्षणों को कम करने, रक्त शर्करा और हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है।

हींग के पानी के ज्यादा फायदों के बारे में हमने बात की डॉ. राजेश्वरी पांडा से, डॉ. राजेश्वरी पांडा मेडिकवर अस्पताल, नवी मुंबई में पोषण और आहार विज्ञान विभाग की एचओडी है।

hing goli ke fayde
यहां जानें हींग की गोली के फायदे और इसे बनाने का तरीका। चित्र : एडॉबीस्टॉक

क्या है हींग के पानी के फायदे (Advantages of hing water)

वजन घटाने में मददगार

हींग का पानी आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। तेज़ मेटाबॉलिज्म सीधे तौर पर वजन घटाने में मदद करता है। क्योंकि मेटाबॉलिक रेट जितना अधिक होगा आप अपने भोजन को उतना ही बेहतर पचा पाएंगे। इसलिए अगर आप वजन कम करने के लिए किसी ड्रिंक की तलाश कर रहीं है तो ये आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है।

यह भी पढ़ें

मां के सुझाए ये 5 नुस्खे गले की खराश और दर्द से देंगे राहत, यहां जानिए इनकी गुणवत्ता

स्किन को अच्छा करती है

आप सुबह खाली पेट अगर हींग का पानी पीती है तो आपकी त्वचा की उम्र जल्दी नहीं बढ़ेगी और स्किन चमकदार बनेगी। हींग एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है और इसे नियमित रूप से पीने से आपके शरीर को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाया जा सकता है।

methi saunf aur sookhe adrak ke powder se taiyar drink bloating kam karte hain.
हींग का पानी आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। चित्र : अडोबी स्टॉक

पीरियड के दर्द से राहत दिलाता है

यदि आपकी पीरियड के समय क्रैंप से जान निकलती है तो सचमुच, यह ड्रिंक आपके लिए एकदम सही है। इस ड्रिंक को पीने से पीरियड के दर्द से राहत मिलेगी और आपको कोई भी पेन किलर लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

सर्दी और खांसी के इलाज में मदद

यह सर्दी है, फ्लू का मौसम है, हर दूसरे इंसान सर्दी खांसी की चपेट में आ रहा है। हींग का पानी पीने से आप सर्दी से बच सकते हैं। हींग खांसी, बंद नाक और बलगम जैसी श्वसन संबंधी बीमारियों के इलाज में मदद करता है।

कैसे बनाएं हींग का पानी (How one can make hing water) 

एक गिलास पानी लें, उसे गुनगुना होने के लिए गर्म करें।
इसमें एक चौथाई चुटकी हींग डालें।
हींग को पानी में घोलने के लिए अच्छी तरह से मिलाएं।
इसका सेवन आपको सुबह उठते ही खाली पेट करना है।
अगर आप एंटीऑक्सीडेंट चाहते है और अपना मोटापा तेजी से घटाना चाहते है तो इसमें हल्दी मिला सकते है।

ये भी पढ़े- हार्ट हेल्थ के लिए लोग अपना रहे हैं ज़ीरों ऑयल कुकिंग, जानिए क्या है यह और क्या हैं इसके फायदे

[ad_2]

Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *