[ad_1]

कद्दू के पल्प से लेकर सीड्स तक हर चीज़ ओवरऑल हेल्थ के साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद है। जानते हैं पंपकिन के फायदे और इसे चेहरे पर अप्लाई करने की टिप्स भी (how you can use pumpkin for pores and skin)।

स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए कैमिकल युक्त उत्पादों का इस्तेमाल प्रचुर मात्रा में किया जाता है। मगर इन दिनों महिलाएं होम रेमिडीज़ को भी प्रमुखता से प्रयोग करने लगी है। अन्य खाद्य पदार्थों के समान हर मौसम में मिलने वाला कद्दू त्वचा के लिए पोषण की वो खुराक है, जो स्किन को कई प्रकार की समस्याओं से दूर रखने में मदद करता है। कद्दू के पल्प से लेकर सीड्स तक हर चीज़ ओवरऑल हेल्थ के साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद है। स्किन पर बढ़ने वाली ड्राईनेस से लेकर बार बार होने वाली मुहांसों तक हर समस्या को पंपकिन की मदद से दूर किया जा सकता है। जानते हैं पंपकिन के फायदे और इसे चेहरे पर अप्लाई करने की टिप्स भी (how you can use pumpkin for pores and skin)।


किस प्रकार कद्दू है त्वचा के लिए फायदेमंद

1. यूवी रेज़ के प्रभाव से बचाए

अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रिशन के अनुसार कद्दू में पाई जाने वाले कैरोटीनॉइड्स यानि बीटा कैरोटीन की मात्रा नेचुरल सनब्लॉक के रूप में कार्य करती है। इसमें मौजूद कंपाउड स्किन सेल्स को प्रोटेक्ट कर त्वचा को यूवी रेज़ के प्रभाव से मुक्त रखते है। इसके सेवन से शरीर को ल्यूटिन, ज़ेक्सैंथिन और विटामिन ई की प्राप्ति होती है।, जो त्वचा को सन डैमेज से बचाते हैं।

Jaanein kaddu ke fayde
बीज से लेकर गूदे तक कद्दू पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो त्वचा के लिए जरूरी होता है।चित्र: शटर स्टॉक

2. कोलेजन की प्राप्ति

कद्दू में मुख्य रूप से एंटीऑक्सीडेंटस पाए जाते हैं। इससे त्वचा ब्राइट और हेल्दी बनी रहती है। इसमें विटामिन सी की भी उच्च मात्रा पाई जाती है, जिससे स्किन को कोलेजन की प्राप्ति होती है। इसके सेवन से त्वचा की लोच बरकरार रहती है और स्किन सेल्स को मज़बूती मिलती है। पंपकिन को खाने के अलावा चेहरे पर लगाने से भी फायदा मिलने लगता है।

3. मुहांसों की समस्या होगी हल

द न्यू जर्सी वेन एंड वसक्यूलर सेंटर के अनुसार कद्दू में एक्ने फाइटिंग प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं। विटामिन, मिनरल, जिंक और फैटी एसिड से भरपूर कद्दू को खाने से एक्ने ब्रेकआउ्टस और स्किन टोन को निखारा जा सकता है। इसमें मौजूद विटामिन सी और बीटा कैरोटीन त्वचा को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करती है।


4. ड्राई स्किन से मुक्ति

मौसम में बदलाव के साथ अक्सर लोगों को त्वचा के रूखेपन की समस्या का सामना करना पड़ता है। मगर कद्दू का सेवन करने से शरीर में ओमोगा 3 फैटी एसिड और ओमोगा 6 फैटी एसिड की कमी पूरी होती है। इससे त्वचा का मॉइश्चर बना रहता है और रूसी स्किन सॉफ्ट और क्लीयर दिखने लगती है।

यह भी पढ़ें

स्किन पर लाना है बेबी जैसा गुलाबी निखार, तो अपनी डेली डाइट में शामिल करें ये 3 तरह के जूस

कद्दू को किस प्रकार से करें चेहरे पर अप्लाई

1. स्किन मॉइश्चराइज़र के रूप में करें प्रयोग

ड्राई स्किन को मॉइश्चराइज़ रखने के लिए 2 चम्मच पंपकिन को उबालकर मैश कर लें। अब ठण्डा होने के बाद उसमे 3 से 4 बूंद नारियल तेल की मिलाएं और एक छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर डालकर मिक्स कर लें। स्मूद पेस्ट तैयार होने के बाद चेहरे पर लगाएं। इसे ओवरनाइट अप्लाई करने से भी चेहरे का रूखापन कम होने लगता है।

2. फेस मास्क है फायदेमंद

त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए पंपकिन को उबालकर प्यूरी बना लें। अब इसमें शहद, गुलाब जल, एलोवेरा जेल और चुटकी भर हल्दी मिलाएं। इसे चेहरे पर लगा लें और 10 मिनट तक चेहरे पर लगाएं रखें। इससे त्वचा की डलनेस कम होने लगती है और स्किन हेल्दी और बैक्टीरिया से भी मुक्त रहती है। इस फेस मास्क को सप्ताह में दो बार प्रयोग कर सकते हैं।


Kaddu face mask hai faydemand
कद्दू से बना यह फेस मास्क आपको हाइड्रेट रखते हैं और नया निखार देते हैं। चित्र : अडोबीस्टॉक

3. फेस पैक

स्किन पर मौजूद इम्प्यूरिटीज़ को दूर करने के लिए दो चम्मच पंपकिन प्यूरी में मुल्तानी मिट्टी और दही मिलाएं। अब इसमें 1 एलोवेरा जेल डालें। पूरी तरह से तैयर करने के बाद इस मिश्रण को चेहरे पर अप्लाई करें और 10 मिनट तक ड्राई होने के बाद चेहरे को धो दें। इससे त्वचा का निखार बढ़ने लगता है।

4. बॉडी स्क्रब

त्वचा को हेल्दी बनाए रखने के लिए दो चम्मच उबले हुए पंपकिन में शक्कर और शहद को मिलाएं और बॉडी स्क्रब के तौर पर इस्तेमाल करें। इससे तन की दुर्गंध, स्किन रैशेज और इचिंग से राहत मिलने लगती है। इससे स्किन मुलायम और हेल्दी बनी रहती है। साथ स्किन टैनिंग की समस्या से भी बचा जा सकता है।

ये भी पढ़ें- सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है लिपस्टिक का ज्यादा इस्तेमाल, जानिए कैसे करना है होंठों को प्रोटेक्ट

[ad_2]

Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *