[ad_1]

कई ऐसे फल हैं, जिनमें पर्याप्त मात्रा में पानी पाया जाता है और उनके सेवन से शरीर पूरी तरह से हाइड्रेटेड रहता है। जानते हैं ऐसे ही कुछ खास फलों के बारे में।

समर सीजन शुरू होने वाला है और इस मौसम शरीर को सबसे ज्यादा जरूरत हाइड्रेशन की होती है। यदि आपका शरीर हाइड्रेटेड है तो आपको गर्मी अधिक प्रभावित नहीं करती। हालांकि, अधिक गर्मी होने पर बॉडी खुद व खुद डिहाइड्रेटेड होना शुरू हो जाती है, इसलिए इस मौसम बॉडी हाइड्रेशन पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। क्यों न इस गर्म मौसम का स्वागत कुछ खास हाइड्रेटिंग फ्रूट्स के साथ किया जाए।

कई ऐसे फल हैं, जिनमें पर्याप्त मात्रा में पानी पाया जाता है और उनके सेवन से शरीर पूरी तरह से हाइड्रेटेड रहता है। ऐसे ही कुछ खास फलों के बारे में न्यूट्रीशनिस्ट और हेल्थ एक्सपर्ट कामयानी नरेश बता रहे हैं। एक्सपर्ट ने गर्मियों के मौसम में में खास हाइड्रेटिंग फ्रूट्स को शामिल करने की सलाह दी है, तो चलिए जानते हैं इन फलों के नाम (Hydrating fruits for summer season)।

यहां जानें कुछ खास हैडरेटिंग फलों के नाम (Hydrating fruits for summer season)

1. तरबूज (watermelon)

तरबूज में लगभग 91% तक पानी पाया जाता है। वहीं ये इलेक्ट्रोलाइट का भी एक बेहतरीन स्रोत है। इतना ही नहीं इसमें कैलरी की बेहद कम मात्रा पाई जाती है, जो इसे अन्य फलों की तुलना में अधिक खास बनाती है। इसके अलावा तरबूज विटामिन ए और विटामिन सी का समृद्ध स्रोत है। यह दोनों पोषक तत्व शरीर के लिए तमाम रूपों में फायदेमंद होते हैं।

खासकर तरबूज में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी पाई जाती है, जो आपकी सेहत को बरकरार रखने के लिए बेहद आवश्यक है। इस गर्मी नियमित रूप से तरबूज का सेवन कर अपने बॉडी को हाइड्रेटेड रखें और सभी बीमारियों से दूर रहें।

pineapple tea weight loss mei faydemand
पाइनएप्पल शरीर में पौष्टिक तत्वों की कमी को पूरा करता है। चित्र शटरस्टॉक।

2. अनानास (pineapple)

पाइनएप्पल यानी कि अनानास को समर फ्रूट के नाम से जाना जाता है। गर्मियों में इसका सेवन शरीर के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। इसमें 86% तक पानी होता है, इसके अलावा यह विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है, जो इम्यूनिटी को बढ़ावा देती है और शरीर को संक्रमण से लड़ने के लिए तैयार करती है। इतना ही नहीं इसकी एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी बॉडी इन्फ्लेमेशन को कम कर देती है और यह सेल डैमेज को प्रीवेंट करता है। आप इसे तमाम रूपों में अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं, जैसे कि पाइनएप्पल जूस, पाइनएप्पल रायता, पाइनएप्पल स्मूदी आदि। परंतु पाइनएप्पल को डाइट में शामिल करने का सबसे अच्छा तरीका है इसे पूर्ण फल के रूप में खाना।

यह भी पढ़ें

होली पर फैमिली पार्टी करनी है, तो ट्राई करें कच्चे केले की ये 3 रेसिपीज, शुगर और हाजमे की समस्या में भी ले सकते हैं आनंद

3. जामुन (jamun)

जमुना में अच्छे मात्रा में पानी पाया जाता है, इसके अलावा यह विटामिन सी और आयरन का एक बेहतरीन स्रोत है। वहीं इसे समर फ्रूट के भी नाम से जानते हैं। इसका सेवन बॉडी में हीमोग्लोबिन के स्तर को बरकरार रखता है, साथ ही साथ इसकी फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट की गुणवत्ता पाचन क्रिया सहित समग्र सेहत के लिए बेहद खास होती है। सर्दियों में इसके सेवन से बॉडी में पानी की मात्रा बनी रहती है, जिससे की डिहाइड्रेशन नहीं होता और आप लंबे समय तक एनर्जेटिक रहती हैं।

यह भी पढ़ें: वेट लॉस फ्रेंडली है फूलगोभी, भाग्यश्री बता रही हैं इसके फायदे डाइट में शामिल करने के तरीके

4. आम (mango)

बहुत से लोगों को गर्मी का इंतजार इसलिए रहता है, क्योंकि समर सीजन मैंगो सीजन है। आम को फलों का राजा कहा जाता है, साथ ही यह स्वाद में भी बेहद कमाल के होते हैं। आम में लगभग 83% तक पानी पाया जाता है, जो गर्मी में इसकी गुणवत्ता को और ज्यादा बढ़ा देते हैं। आम के नियमित सेवन से बॉडी में पानी की मात्रा बनी रहती है और शरीर हाइड्रेटेड रहता है। जिससे कि गर्मियों में होने वाली तमाम समस्याओं का खतरा बहुत हद तक कम हो जाता है। आम खाने का सबसे अच्छा तरीका है, सीधा इसके पल्प को निकाल कर खाना। क्योंकि बहुत से लोग इसे तरह-तरह के डेजर्ट बनाने में इस्तेमाल करते हैं, जिससे कि इसकी असल गुणवत्ता कम हो जाती है। इसलिए सीधा आम खाने का प्रयास करें।

weight loss ke liye orange ke fayde
संतरे का जूस आपकी आँखों के लिए फायदेमंद है। चित्र : शटरस्टॉक

5. संतरा (orange)

संतरा एक बेहद खास सुपरफूड है और इसमें लगभग 87% तक पानी पाया जाता है। विटामिन सी की गुणवत्ता से भरपूर संतरा आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखता है और पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करता है। साथ ही साथ यह इम्यूनिटी को बढ़ावा देता है, जिससे कि संक्रमण का खतरा बहुत हद तक कम हो जाता है। यदि आप वर्कआउट करती हैं तो गर्मी में इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इससे आपकी बॉडी में ऊर्जा और हाइड्रेशन का स्तर मेंटेन रहता है, जिससे कि आप अधिक एक्टिव रहती हैं। इसके नियमित सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल मेंटेन रहता है, जो हार्ट हेल्थ के लिए अच्छा है साथ ही साथ यह स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं।

यह भी पढ़ें: घी और हल्दी का कॉम्बिनेशन कर सकता है कब्ज की छुट्टी, जानिए क्या है दादी-नानी का यह बरसों पुराना नुस्खा

[ad_2]

Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *