जिस रात आप पार्टी करती हैं उसके अगले दिन न केवल जागना मुश्किल होता है, बल्कि आपका चेहरा और आंखें भी सूजी हुई नजर आती हैं। वास्तव में शराब का सेवन तात्कालिक और दूरगामी दोनों स्तर पर आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाता है।

शराब आपको रिलैक्सिंग और कूल लग सकती है। पर यह आपको उम्र से पहले बूढ़ा बना सकती है। इसकी वजह है त्वचा पर होने वाले इसके अनरिपेयरेबल नुकसान। यह आपकी किडनी, लिवर, हार्ट हेल्थ के लिए बेहद खतरनाक है। यह कैंसर का भी कारण बन सकती है, ये जानकारी भी आपको कई विज्ञापन और फिल्म देखकर पता ही होगा। लेकिन ये आपके स्किन के रंग-रूप को भी बदल सकती है क्या यह जानकारी आपको पहले थी? चलिए जानते है कि कैसे यह आपकी स्किन को प्रभावित कर सकती है।

एल्कोहोल की शुरुआत हमेशा सेलिब्रेशन और पीयर प्रेशर में होती है। उस वक्त आपको यह कूल और स्टैंडर्ड मेंटेन करने का टूल लगती है। पर धीरे-धीरे यह आपकी आदत में शुमार होने लगती है। अगर शराब का सेवन करना आपकी आदत है और दिन खत्म होने के साथ आपको क्लब या बार में जाकर इसे पीना ही है, तो यह आपकी सेहत के साथ-साथ आपकी स्किन पर भी बुरा प्रभाव डाल सकती है।

शराब के कारण रक्त वाहिका के फैलाव से आपकी त्वचा के रंग में बदलाव हो सकता है। । चित्र : शटरस्टॉक

यह आपकी स्किन कैसे प्रभावित हो सकती है ये जानने के के लिए हमने ज्यादा बात की क्लीनित डर्माटेक की डर्माटेलॉजिस्ट कल्पना सोलंकी से, उन्होने शराब के स्किन पर पड़ने वाले कई दुष्प्रभाव के बारे में बताया।

स्किन पर शराब से होने वाले दुष्प्रभाव (Alcohol consumption unwanted side effects on pores and skin)

शराब स्किन में डिहाइड्रेशन बढ़ाती है

अगर आप शराब का सेवन अधिक करती है और आपकी स्किन ड्राई हो रही है तो आपको ये समझ जाना चाहिए कि ये शराब के कारण हो रही है। शराब डिहाइड्रेशन का कारण बनता है, और डिहाइड्रेशन के कारण त्वचा में पीलापन, शुष्क और झुर्रियों की अधिक संभावना बढ़ सकती है।

यह भी पढ़ें

मैंगों लस्सी है दुनिया भर की सर्वश्रेष्ठ डेयरी ड्रिंक, इस रेसिपी के साथ करें इसकी गुडनेस को सेलिब्रेट

यह डार्क सर्कल का कारण बनती है

शराब के कारण रक्त वाहिका के फैलाव से आपकी त्वचा के रंग में बदलाव हो सकता है। आंखों के नीचे का क्षेत्र में डार्क सर्कल दिखाई दे सकते है या उसका रंग बदल सकता है। उच्च-गुणवत्ता वाली नींद की कमी के कारण, ये डार्क सर्कल और अधिक गहरे रंग में दिख सकते है।

यह नींद की कमी का कारण बनती है

नींद आपकी स्किन के लिए बहुत जरूरी है। अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते है तो आपके स्किन पर पिंगमेंटेशन की समस्या हो सकती है। शराब आपके शरीर में मेलाटोनिन के प्राकृतिक उत्पादन को प्रभावित करती है और खर्राटे जैसे स्लीप एपनिया के लक्षण पैदा कर सकती है। रक्त शर्करा पर प्रभाव के कारण, आप शराब पीने के बाद जल्दी उठ सकते हैं जिसके कारण आपकी नींद खराब होती है।

यह स्किन में सूजन बढ़ाती

शराब शरीर में सूजन भी पैदा करती है, जो रक्त वाहिकाओं को क्षति पहुंचा सकती है और चेहरे पर रेडनेस के रूप में सामने आ सकती है। ये आपकी स्किन को अंदर से प्रभावित करती है और इसके लक्षण आपको बाहर देखने को मिलते है।

heart attack ka karan ho sakti hai sharab
ज्यादा शराब पीना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. चित्र : शटरस्टॉक

तनाव और चिंता भी करती है स्किन को प्रभावित

तनाव और चिंता सीधे आपके स्किन को प्रभावित करती है। हैंग्जाइटी बिल्कुल सही शब्द है। इस प्रकार का तनाव सीबम उत्पादन में वृद्धि का कारण बन सकता है, जिससे पार्टी के बाद ब्रेकआउट का खतरा बढ़ जाता है। तनाव चेहरे पर साफ तौर पर देखने को भी मिलता है।

कोलेजन को नुकसान पहुंचाती है

शराब आपके स्किन के कोलेजन उत्पादन को भी प्रभावित करता है। चीनी, और सरल कार्बोहाइड्रेट जो आसानी से शुगर में बदल जाते है, इस प्रक्रिया को ग्लाइकेशन कहा जाता है जो कि त्वचा में कोलेजन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। हर किसी शराब में चीनी नहीं होती है, लेकिन बहुत सारे कॉकटेल में चीनी अधिक मात्रा में होती हैं।

अंत में
अगर यह आपके डेली रुटीन का हिस्सा बन गई है, तो आपको रुककर इस पर गंभीरता से सोचना होगा। वरना आपकी त्वचा उम्र से पहले बूढ़ी नजर आने लगेगी।

ये भी पढ़े- झुर्रियों की छुट्टी कर सकते हैं मैजिकल इंग्रीडिएंट्स और शहनाज़ हुसैन के ये स्किन केयर टिप्स



Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *