[ad_1]

नई दिल्ली:

World Pondering Day: विश्व चिंतन दिवस हर साल 22 फरवरी को मनाया जाता है. यह दिन दुनिया भर में गर्ल गाइड्स और गर्ल स्काउट्स के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है. यह दिन विचारों और विचारशीलता के महत्व को मानता है और लोगों को विश्व स्तर पर विचार करने और सोचने के लिए प्रोत्साहित करता है. विश्व चिंतन दिवस का आयोजन लोगों के अधिक से अधिक समस्याओं और चुनौतियों को समझने, उनके समाधान की खोज करने, और नई सोच के माध्यम से समाधानों को प्रस्तुत करने के लिए किया जाता है. इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य हमें बदलाव को स्वीकार करने और सुधारने के लिए प्रेरित करना है.

विश्व चिंतन दिवस को भारतीय डॉ. आब्दुल कलाम के जन्मदिन पर मनाने का फैसला किया गया था. डॉ. कलाम एक प्रमुख वैज्ञानिक, शिक्षाविद, और प्रेरणास्त्रोत थे, जिनकी सोच और कार्यक्षमता ने पूरे देश को प्रेरित किया. इस दिन को मनाने का महत्व यह है कि यह हमें विचारों के महत्व को समझने और महत्वपूर्ण विषयों पर विचार करने के लिए प्रेरित करता है. यह हमें नए और नवाचारी विचारों को स्वागत करने और उन्हें अपनाने के लिए प्रेरित करता है. विश्व चिंतन दिवस को मनाकर हम अपने समाज को और व्यापारिक संदर्भों को सुधारने के लिए एक साथ मिलकर काम कर सकते हैं.

इतिहास:

विश्व चिंतन दिवस पहली बार 1926 में मनाया गया था. यह दिन स्काउटिंग के संस्थापक लॉर्ड बेडेन-पॉवेल और उनकी पत्नी ओलेव बेडेन-पॉवेल, जो वर्ल्ड चीफ गाइड थीं, के संयुक्त जन्मदिन को दर्शाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य दुनिया भर की लड़कियों को एक दूसरे के बारे में सोचने और गर्ल गाइडिंग और गर्ल स्काउटिंग के आंदोलन में उनकी भूमिका का जश्न मनाने का अवसर प्रदान करना है.

क्या है विश्व चिंतन दिवस का महत्व:

– विश्व चिंतन दिवस लड़कियों को समानता, सशक्तिकरण और नेतृत्व के महत्व के बारे में शिक्षित करने का एक महत्वपूर्ण अवसर है.
– यह दिन दुनिया भर की लड़कियों को एकजुट होने और एक दूसरे का समर्थन करने का अवसर प्रदान करता है.
– यह दिन लड़कियों को विश्व नागरिक बनने और दुनिया में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए प्रेरित करता है.

विश्व चिंतन दिवस कैसे मनाया जाता है:

इस दिन दुनिया भर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, जैसे कि शिक्षा शिविर, सम्मेलन, रैलियां और सांस्कृतिक कार्यक्रम.  लड़कियां इस दिन विश्व चिंतन दिवस के बारे में जानने, गर्ल गाइडिंग और गर्ल स्काउटिंग के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने और दुनिया भर की लड़कियों के साथ जुड़ने का अवसर प्राप्त करती हैं.

विश्व चिंतन दिवस लड़कियों के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है. यह दिन लड़कियों को सशक्त बनाने, उन्हें प्रेरित करने और उन्हें दुनिया में सकारात्मक बदलाव लाने में मदद करने के लिए महत्वपूर्ण है.

.

[ad_2]

Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *