[ad_1]

New Delhi:

Well-known Forests In The World: जंगल विश्व के सबसे रहस्यमयी और अद्वितीय स्थलों में से एक है. ये प्राकृतिक रूप से बने हुए संरचनात्मक और जीवनशैली से भरपूर होते हैं. जंगलों की आवाज़, स्वाभाविक सौंदर्य, और वन्य जीवन का समृद्धता उन्हें विशेष बनाता है. जंगलों में विविधता की अत्यंत उच्च स्तर होती है. यहाँ अनेक प्रकार के पेड़-पौधे, जानवर, और पक्षी पाए जाते हैं, जिनमें से कई अभी तक विज्ञान द्वारा अनसमझी हैं. जंगल में अनेक अद्भुत जीवनी रहती है, जिन्हें देखना और उनसे प्रेरणा लेना अद्वितीय अनुभव होता है. जंगल वातावरण की रक्षा और संरक्षण का महत्वपूर्ण स्रोत है. ये हमारे आसपास के पर्यावरण को संतुलित और स्थिर बनाए रखने में मदद करते हैं. जंगलों का हरा चादर हमें ऑक्सीजन उपलब्ध कराता है और वायु प्रदूषण को कम करने में मदद करता है. जंगल में बहुत सारे जीव और पौधे अनेक प्रकार की औषधियों का स्रोत होते हैं. अनेक लोग जंगलों में पाए जाने वाले पौधों का उपयोग चिकित्सा और दवाओं के रूप में करते हैं. जंगलों में रहने वाले आदिवासी और प्राकृतिक निवासी अपने अनूठे जीवनशैली के साथ संपूर्ण आत्मरक्षा में जीते हैं. उनका जीवन प्राकृतिक संतुलन और अनुकूलन की एक उत्तम उदाहरण होता है. जंगल हमें अपने संतुलित और शांत माहौल के लिए एक महत्वपूर्ण और साक्षात्कार भूमि प्रदान करते हैं. इन्हें समृद्धि से संरक्षित रखने के लिए हमें जिम्मेदारीपूर्ण रूप से काम करना चाहिए, ताकि आने वाली पीढ़ियों को भी इसका आनंद लेने का मौका मिल सके. 

दुनिया के 10 सबसे प्रसिद्ध जंगल

अमेज़ॅन वर्षावन दक्षिण अमेरिका में स्थित है और दुनिया का सबसे बड़ा वर्षावन है. यह नौ देशों को कवर करता है और दुनिया की ज्ञात प्रजातियों के 10% से अधिक का घर है. 

कॉन्गो बेसिन वर्षावन मध्य अफ्रीका में स्थित है और दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा वर्षावन है. यह कई जानवरों का घर है, जिनमें गोरिल्ला, चिंपांज़ी और हाथी शामिल हैं. 

सुंडा लैंड वर्षावन दक्षिण पूर्व एशिया में स्थित है और तीसरा सबसे बड़ा वर्षावन है दुनिया. यह कई जानवरों का घर है, जिनमें ओरंगउटान, बाघ और गैंडे शामिल हैं.

बोर्नियो वर्षावन बोर्नियो द्वीप पर स्थित है और दुनिया का चौथा सबसे बड़ा वर्षावन है. यह कई जानवरों का घर है, जिनमें ओरंगउटान, प्रोबोस्किस बंदर और गैंडे शामिल हैं. 

न्यू गिनी वर्षावन न्यू गिनी द्वीप पर स्थित है और दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा वर्षावन है. यह कई जानवरों का घर है, जिनमें पक्षी-स्वर्ग, पेड़ कंगारू और मॉनिटर छिपकली शामिल हैं. 

उत्तर अमेरिकी समशीतोष्ण वर्षावन उत्तरी अमेरिका में स्थित है और दुनिया का सबसे बड़ा समशीतोष्ण वर्षावन है. यह कई जानवरों का घर है, जिनमें भालू, भेड़िये और एल्क शामिल हैं. 

यूरोपीय समशीतोष्ण वर्षावन यूरोप में स्थित है और दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा समशीतोष्ण वर्षावन है. यह कई जानवरों का घर है, जिनमें भालू, भेड़िये और लिंक्स शामिल हैं.

दक्षिण अमेरिकी समशीतोष्ण वर्षावन दक्षिण अमेरिका में स्थित है और दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा समशीतोष्ण वर्षावन है. यह कई जानवरों का घर है, जिनमें भालू, भेड़िये और प्यूमा शामिल हैं. 

न्यूजीलैंड समशीतोष्ण वर्षावन न्यूजीलैंड में स्थित है और दुनिया का चौथा सबसे बड़ा समशीतोष्ण वर्षावन है. यह कई जानवरों का घर है, जिनमें कीवी, काकापो और टुई शामिल हैं. 

ऑस्ट्रेलियाई समशीतोष्ण वर्षावन ऑस्ट्रेलिया में स्थित है और दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा समशीतोष्ण वर्षावन है. यह कई जानवरों का घर है, जिनमें कोआला, वॉम्बैट और प्लैटिपस शामिल हैं.

ये जंगल दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण पारिस्थितिक तंत्रों में से कुछ हैं. वे जैव विविधता की एक विस्तृत श्रृंखला का घर हैं और जलवायु को विनियमित करने में मदद करते हैं.

Learn Additionally:Kashmiri Trend Ideas: ये 10 कश्मीरी कपड़े हर लड़की के वॉर्डरोब को बना देते हैं स्टाइलिश

.

[ad_2]

Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *