नई दिल्ली :

Valentine’s Week 2024 Full Record: वैलेंटाइन वीक कल से शुरू हो जाएगा… प्यार का ये सप्ताह दुनियाभर में कपल्स बड़े ही उत्साह के साथ मनाते हैं. इस वीक वे एक-दूसरे को गिफ्ट देते हैं, सरप्राइज करते हैं, साथ ही क्वालिटी टाइम बिताकर अपने प्यार को इन 7 दिनों बेहद खास महसूस कराते हैं. बता दें कि वैलेंटाइन वीक की शुरुआत 7 फरवरी को रोज डे से होती है और 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के साथ खत्म होती है. ऐसे में चलिए इन 7 दिनों की पूरी सूची जानें, साथ ही सभी खास दिनों का महत्व समझें…

वैलेंटाइन वीक 2024 पूरी सूची: प्यार के 7 दिनों की तारीखें और महत्व

1. Rose Day (7 February): यह वैलेंटाइन वीक का पहला दिन है और हर साल 7 फरवरी को मनाया जाता है. इस दिन जोड़े अपने प्यार का इजहार करने के लिए गुलाब और गुलदस्ते का आदान-प्रदान करते हैं. लाल गुलाब प्रेमियों द्वारा एक-दूसरे को अपने प्यार की निशानी के रूप में उपहार में दिया जाता है.

2. Suggest Day (8 February): वैलेंटाइन वीक का दूसरा दिन प्रपोज डे होता है और यह हर साल 8 फरवरी को आता है. इस दिन जिन लोगों के मन में किसी के लिए गुप्त भावनाएं होती हैं, वे उनसे अपने प्यार का इजहार करते हैं. साथ ही जोड़े एक-दूसरे को शादी के लिए प्रपोज भी कर सकते हैं.

3. Chocolate Day (9 February): वैलेंटाइन वीक का तीसरा दिन चॉकलेट डे होता है. इस दिन, जोड़े अपने प्यार और गर्मजोशी की अभिव्यक्ति के रूप में स्वादिष्ट चॉकलेट का आदान-प्रदान करते हैं. यदि आपका प्रियजन चॉको-होलिक है, तो यह उन्हें विशेष महसूस कराने का सबसे अच्छा दिन है.

4. Teddy Day (10 February): वैलेंटाइन वीक का चौथा दिन टेडी डे होता है. मुलायम खिलौने और आलीशान वस्तुएं अक्सर आनंद और खुशी से जुड़ी होती हैं. इसलिए टेडी डे पर कपल्स एक-दूसरे को प्यारे-प्यारे टेडी बियर गिफ्ट कर सरप्राइज देते हैं.

5. Promise Day (11 February): यह वैलेंटाइन वीक का पांचवां दिन है. इस दिन जोड़े प्यारे-प्यारे वादे करके एक-दूसरे के प्रति अपनी गहरी भावनाएं व्यक्त करते हैं. कुछ लोग सुख-दुख में एक-दूसरे की मदद करने का वादा करते हैं, जबकि अन्य जीवन भर एक-दूसरे से प्यार करने का वादा करते हैं.

6. Hug Day (12 February): वैलेंटाइन वीक का छठा दिन हग डे होता है. इस दिन, लोग एक-दूसरे के प्रति अपना प्यार, देखभाल और स्नेह दिखाने के लिए अपने प्रियजनों को गले लगाते हैं. जब शब्द किसी की तीव्र भावनाओं को व्यक्त करने में विफल हो जाते हैं तो आलिंगन को जादू माना जाता है. इसलिए, हग डे पर प्यार करने वाले लोग प्यार का इजहार करते हुए एक-दूसरे को गले लगाते हैं.

7. Kiss Day (13 February): वैलेंटाइन डे से एक दिन पहले किस डे के रूप में मनाया जाता है. इस दिन जोड़े अपना प्यार और स्नेह दिखाने के लिए एक-दूसरे को चूमते हैं.

8. Valentine’s Day (14 February): वैलेंटाइन वीक का अंत वैलेंटाइन डे के साथ होता है जो हर साल 14 फरवरी को मनाया जाता है. कुछ लोग डेट पर जाते हैं तो कुछ लोग पार्टियों में जाते हैं. वैलेंटाइन डे के दिन हवा में प्यार का माहौल होता है और हर तरफ लाल या गुलाबी रंग नजर आता है.

.



Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *