नई दिल्ली:

Stronger Indian Forex : कुछ पड़ोसी देशों में,  व्यापार संबंधों और सांस्कृतिक संबंधों के कारण भारतीय रुपये को व्यापक रूप से स्वीकार किया जा सकता है, लेकिन यह स्वीकृति आवश्यक रूप से ताकत का संकेत नहीं देती है. आर्थिक कारक, इन्फ्लेशन दर और व्यापार संतुलन किसी मुद्रा की ताकत निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. पर, कई सारे ऐसे भी देश है जहा भारतीय रुपया की कीमत उस देश के करेंसी के मुकाबले ज्यादा है और लोग अक्सर वहां वेकेशन के लिए जाना पसंद करते हैं. चलिए बात करते हैं उन देशों के बारे में जहां भारतीय मुद्रा यानि रूपया ज्यादा मजबूत होती है. इन देशों में भारतीय रुपया की खरीदारी करने पर आपको अधिक पैसे मिलतें है और आपके शोशल मीडिया के लिए. तो चलिए जानते है इन देशों के बारे में :–

नेपाल:

नेपाल एक सुंदर पर्वतीय देश है जो प्राकृतिक सौंदर्य, सांस्कृतिक धरोहर, और प्रशांत माहौल के लिए प्रसिद्ध है. नेपाल हिमालय के बीच स्थित है और यहां दुनिया की सबसे ऊची पर्वतश्रृंगला, माउंट एवरेस्ट है. नेपाल धार्मिक दृष्टिकोण से भी महत्वपूर्ण है, और यहां बौद्ध और हिन्दू धरोहरों के अनेक स्थल हैं, जैसे कि पशुपतिनाथ, लुम्बिनी, और स्वयम्भूनाथ. नेपाल में अद्वितीय प्राकृतिक सौंदर्य है, जो विविधता, वन्यजन्तु, और प्राकृतिक दृश्यों में प्रकट होता है. नेपाल एक यात्रा क्षेत्र है, जहां विभिन्न पहाड़ी राजपथों, बृज, और गाँवों को गुमान किया जा सकता है.

भूटान:

भूटान एक अनूठा देश है जो भारतीय रुपया को अधिक प्रमुखता देता है. यहां गयलदुंग, पैरो, और थिम्पू जैसे स्थानों को देखने के लिए यात्रा की जा सकती है. भूटान हिमालयी  से घिरा देश है. भूटान एक ऐसा देश है जो टाइगर्स नेस्ट मठ जैसे लुभावने प्राकृतिक दृश्यों का दावा करता है और पर्यावरण संरक्षण और सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करता है. राजशाही भूटानी समाज का मूल है और यह देश अपनी सांस्कृतिक विरासत की रक्षा करते हुए धीरे-धीरे आधुनिकीकरण की ओर बढ़ गया है. दुनिया भर के लोग भूटान की शांति और उसके मित्रवत लोगों से मंत्रमुग्ध हैं.

श्रीलंका:

श्रीलंका भी एक बहुत सुंदर देश है जहां भारतीय रुपया काफी प्रचलित है. कोलंबो, कांडी, और नुवरा एलिया जैसे स्थानों पर भ्रमण करने के लिए श्रीलंका चुना जा सकता है. श्रीलंका, दक्षिण एशिया का एक द्वीप है जोे, विविध सांस्कृतिक टेपेस्ट्री और प्राकृतिक सुंदरता का दावा करता है. अनुराधापुरा और सिगिरिया जैसे अपने प्राचीन शहरों के लिए प्रसिद्ध, यह सुखद समुद्र तट और हरे-भरे चाय बागान से घिरा, जीवंत परंपराओं, स्वादिष्ट व्यंजनों और स्वागत योग्य स्थानीय लोगों का मिश्रण से पर्यटकों के लिए एक आकर्षक गंतव्य बनाता हैं.

मालदीव:

मालदीव एक सुंदर द्वीपीय देश है जहां भारतीय रुपया को व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है. यहां सफेद सैंड बीचें, हिथाधू एटोल, और माले जैसे स्थानों का आनंद लेने के लिए यात्रा की जा सकती है.मालदीव, हिंद महासागर में एक मूंगा द्वीपों का एक देश है जो अपने वाटर बंगलों और समुद्री जीवन के लिए जाना जाता है. क्रिस्टल-क्लियर फ़िरोज़ा वाटर और सफेद रेतीले समुद्र तटों के साथ, यह लक्जरी यात्रा और डाइविंग जैसी वाटर एक्टिविटीज के लिए एक लोकप्रिय डेस्टिनेशन है. 

मॉरीशस:

हिंद महासागर में स्थित मॉरीशस एक ट्रॉपिकल पैराडाइस है जो अपने सफेद रेतीले समुद्र तटों, फ़िरोज़ा पानी और जीवंत मूंगा चट्टानों के लिए प्रसिद्ध है. अपने आश्चर्यजनक दृश्यों से परे, द्वीप राष्ट्र भारतीय, अफ्रीकी, यूरोपीय और चीनी विरासत के प्रभाव के साथ सांस्कृतिक विविधता को अपनाता है. मॉरीशस की अर्थव्यवस्था पर्यटन, कृषि और विकासशील वित्तीय क्षेत्र द्वारा संचालित एक स्थिर अर्थव्यवस्था है. अपने गर्मजोशी भरे आतिथ्य, अद्वितीय वनस्पतियों और जीवों और जल गतिविधियों के लिए जाना जाने वाला मॉरीशस उन लोगों के लिए एक पसंदीदा गंतव्य है जो प्राकृतिक सुंदरता और सांस्कृतिक समृद्धि का मिश्रण चाहते हैं. यहां भारतीय करेंसी को बहुत ज्यादा प्राथिमिकता दी जाती हैं .

 

.



Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *