[ad_1]

नई दिल्ली :

 Silk Sarees Ideas: सिल्क की महंगी साड़ियां विशेष तौर पर उन महिलाओं के लिए एक अनमोल संपत्ति होती हैं जो उन्हें खास अवसरों पर पहनने के लिए खरीदती हैं. इन साड़ियों की संभाल बहुत जरूरी है, क्योंकि ये अत्यंत कोमल और मूल्यवान फैब्रिक्स से बनी होती हैं. अगर आपके वार्डरोब में भी सिल्क की साड़ियां हैं और आप ये नहीं जानते कि इन्हे संभालकर रखने का सही तरीका क्या है तो आपको ये टिप्स जान लेने चाहिए. लाखों रुपये की कीमत में आने वाली सिल्क की साड़ियां पीढियों तक चलती हैं लेकिन आप अगर इनकी देखरेख नहीं करते तो कुछ ही समय में ये पहनने लायक नहीं रहती. 

सिल्क की महंगी साड़ियों को संभालकर रखने के टिप्स:

धुलाई: सिल्क की साड़ियों को हमेशा हाथ से धोना चाहिए. ठंडे या गुनगुने पानी का उपयोग करें, गर्म पानी से रंग फीका पड़ सकता है. हल्के डिटर्जेंट का उपयोग करें, साबुन से रंगों को नुकसान पहुंच सकता है. साड़ी को धीरे से धोएं और मरोड़ें नहीं. साड़ी को साफ पानी से अच्छी तरह धो लें. साड़ी को सूखने के लिए सीधे धूप में न रखें, छाया में सुखाएं. साड़ी को पूरी तरह सूखने के बाद ही इस्त्री करें. 

इस्त्री: सिल्क की साड़ियों को कम तापमान पर इस्त्री करें. साड़ी के ऊपर एक सूती कपड़ा रखकर इस्त्री करें. साड़ी को भिगोकर इस्त्री न करें. 

ऐसे संभालें: सिल्क की साड़ियों को एसिड-फ्री पेपर में लपेटकर रखें. साड़ियों को लकड़ी या प्लास्टिक के हैंगर पर लटकाएं. साड़ियों को धूल और नमी से दूर रखें. साड़ियों को भारी वस्तुओं के नीचे न रखें.

सिल्क की साड़ियों को इत्र, परफ्यूम, और डिओडोरेंट से दूर रखें. साड़ियों को गीले हाथों से न छुएं. खाने-पीने की चीजों से दूर रखें और साड़ियों को कीटों से बचाने के लिए नेफ्थलीन बॉल्स का उपयोग करें. इन बातों का ध्यान रखकर आप अपनी सिल्क की महंगी साड़ियों को लंबे समय तक अच्छी स्थिति में रख सकते हैं. सिल्क साड़ी एक विशेष और महंगा परिधान है जो भारतीय संस्कृति में महिलाओं के लिए एक प्रमुख आभूषण है. यह प्राचीन और समृद्ध सारस्वत सभ्यता का अभिन्न हिस्सा है और शादी, उत्सव, और त्योहारों में आमतौर पर पहना जाता है.

Learn Additionally: Vogue Ideas: 100 रुपये वाले 10 फैशन टिप्स, आपके लुक को बना देंगे एकदम स्टाइलिश

.

[ad_2]

Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *