नई दिल्ली:

Miss Universe Pageant: मिस युनिवर्स यानि ब्रह्माण की सबसे सुंदर स्त्री, ये खिताब हर साल विश्वभर की सबसे खुबसूरत महिलाओं में होता है.  भारत की पहला मिस यूनिवर्स क्राउन सुष्मिता सेन ने 1994 में  जीता था. वह पहली भारतीय महिला थीं जिन्होंने इस प्रतियोगिता में विजय प्राप्त की और भारत को इसमें पहली जगह पर पहुंचाई. इसके  बाद लारा दत्ता ने 2000 में मिस यूनिवर्स का ताज जीता था. उन्होंने इस प्रतियोगिता में भारत के लिए दूसरी जीत दिलाई और देश का गर्व बढ़ाया. इन महिलाओं ने अपनी शक्ति, सौंदर्य, और प्रतिबद्धता के साथ विश्वभर में भारत का नाम रोशन किया है. उनकी जीतें और उनका योगदान भारतीय समाज में गर्व के रूप में मानी जाती हैं. मिस यूनिवर्स का चयन एक विशेष प्रकार का पैजेंट है जो सुंदरता, बुद्धिमत्ता, शैली, और सामाजिक सेवा क्षमताओं के आधार पर होता है. यहां मिस यूनिवर्स के चयन की प्रक्रिया के कुछ मुख्य कदम हैं:

राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिष्ठान: पहले, प्रत्येक देश में एक राष्ट्रीय स्तर पर मिस यूनिवर्स प्रतिष्ठान होती है जो राष्ट्रीय स्तर पर चयनित होती है। इसमें लोगों के बीच स्थानीय स्तर पर प्रतिस्थापन के लिए प्रतिस्पर्धा होती है. 

राष्ट्रीय स्तर की प्रतिष्ठान: राष्ट्रीय स्तर पर चयनित मिस यूनिवर्स प्रतिष्ठान को एक पैजेंट के रूप में प्रतिष्ठापित किया जाता है और उसे अगले स्तर पर भेजा जाता है. 

क्षेत्रीय स्तर पर प्रतिष्ठान: राष्ट्रीय स्तर की प्रतिष्ठान को विभिन्न क्षेत्रों और राज्यों के लिए प्रतिष्ठान मिलता है और उन्हें क्षेत्रीय स्तर पर प्रतिष्ठापित किया जाता है. 

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिष्ठान: क्षेत्रीय स्तर की प्रतिष्ठान को अंत में विश्व स्तर पर प्रतिष्ठापित किया जाता है और इसे मिस यूनिवर्स कहा जाता है. 

महत्वपूर्ण स्तर का मूल्यांकन: उम्मीदवारों को उनकी सौंदर्य, बुद्धिमत्ता, शैली, और सामाजिक सेवा क्षमताओं के आधार पर मूल्यांकन किया जाता है। ये मूल्यांकन कई चरणों में हो सकता है, जिसमें स्वतंत्र मूल्यांकन, साकारात्मक साक्षात्कार, और परीक्षण शामिल हो सकते हैं. 

फाइनल इवेंट: चयनित उम्मीदवारों को एक अंतिम प्रतिस्पर्धा में भाग लेना होता है, जिसमें उन्हें विभिन्न सवालों के जवाब देना और रैंकिंग के लिए विभिन्न क्षेत्रों में मूल्यांकन किया जाता है. 

मिस यूनिवर्स का चयन: आखिरकार, इस प्रक्रिया के अंत में, जजों और मूल्यांकन करने वालों द्वारा किए गए मूल्यांकन के आधार पर मिस यूनिवर्स का चयन किया जाता है.

यह पूरी प्रक्रिया सुरक्षित, सामाजिक और न्यायिक होती है और उम्मीदवारों को सुविधा और सम्मान के साथ चयन किया जाता है.

.



Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *