Horoscope At present 16January: मिथुन, सिंह, धनु राशि वाले तनाव से दूरी बनाए रखें, जानें आज का राश

ByTeam Multiadda

Jan 15, 2024 , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,


Every day Horoscope 16 January 2024: ज्योतिष के अनुसार 16 जनवरी 2024, मंगलवार का दिन महत्वपूर्ण है. आज रात्रि 11:58 तक षष्ठी तिथि फिर सप्तमी तिथि रहेगी. आज पुर दिन उत्तराभाद्रपद नक्षत्र रहेगा. आज ग्रहों से बनने वाले वाशि योग, आनन्दादि योग, सुनफा योग, परिध योग, सर्वार्थसिद्धि योग का साथ मिलेगा. अगर आपकी राशि वृषभ, सिंह, वृश्चिक, कुंभ राशि है तो शश योग का लाभ मिलेगा वहीं चन्दमा – राहु का ग्रहण दोष रहेगा . चन्द्रमा मीन राशि में रहेंगे.

आज के दिन शुभ कार्य के लिए शुभ समय नोट करीये आज एक समय है. दोपहर 12:15 से 02:00 बजे तक लाभ – अमृत का चौघडिया रहेगा. वहीं दोपहर 03:00 से 04:30 बजे तक राहुकाल रहेगा.अन्य राशि वालों के लिए मंगलवार का दिन क्या लेकर आ रहा है? आइए जानते हैं आज का राशिफल (Rashifal in Hindi)-

मेष राशि (Aries)-
चंद्रमा 12वें भाव में रहेगा जिसके कारण नये विदेशी संपर्कों से हानि होगी. ऑफिस में आपकी चुनौतियाँ बढ़ सकती हैं, कम स्टाफ के कारण आपको दूसरों का काम संभालना पड़ सकता है. बिजनेस में बिना सोचे-समझे लिए गए फैसले पक्षपात का कारण बन सकते हैं. जो भी निर्णय लें घर के बड़ों से चर्चा करके लें तो बेहतर रहेगा. व्यापारी वर्ग को ग्राहक की मांग के अनुसार ही स्टॉक रखना चाहिए, जरूरत से ज्यादा माल डंप होने पर उसके खराब होने की आशंका है.

विद्यार्थियों के लिए दिन लगभग सामान्य है. दोस्तों के साथ समय बिताने का मौका मिल सकता है. नई पीढ़ी और विद्यार्थियों को पैसा खर्च करने में थोड़ी सावधानी बरतनी चाहिए. इस समय आपको बचत पर ध्यान देना चाहिए. ग्रहण दोष बनने के कारण आपको अपने बच्चों की गतिविधियों पर कड़ी नजर रखनी होगी, अन्यथा वे बुरी संगत में पड़ सकते हैं. अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए दवाइयों के साथ-साथ मानसिक चिंताओं से भी दूरी बनाए रखें.

वृषभ राशि (Taurus)
चंद्रमा 11वें भाव में रहेगा जिससे वे अपने कर्तव्य पूरे कर सकेंगे. बैंकिंग क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए पदोन्नति और स्थानांतरण की संभावना है, इसलिए खुद को नए माहौल में ढालने के लिए तैयार रहें. नौकरीपेशा जातक के हाथ कई नए मौके आएंगे, अब अगर मौका मिले तो उसे अच्छे से भुनाने की कोशिश करें. परिध और सर्वार्थसिद्धि योग बनने से बिजनेसमैन के लिए दिन लाभदायक रहेगा. खिलाड़ी को अपनी प्रतिभा को यथासंभव लोगों के सामने लाने का प्रयास करना चाहिए, कड़ी मेहनत करके लक्ष्य हासिल करना चाहिए.

हासिल करने में सफल रहेंगे. पारिवारिक रिश्तों को कमजोर न होने दें, उन्हें यथासंभव समय देने का प्रयास करें और तालमेल बनाए रखें. स्वास्थ्य की बात करें तो पेट के रोगियों को अलर्ट रहना होगा, खासकर जो लोग अपेंडिक्स की समस्या से जूझ रहे हैं. और भी ज्यादा ख्याल रखना होगा.

मिथुन राशि (Gemini)-
चंद्रमा दसवें भाव में रहेगा जिसके कारण आप घर के बड़ों के आदर्शों का पालन करेंगे. कार्यस्थल पर बुद्धि कौशल से किया गया कार्य पूरा होगा, सहकर्मी, वरिष्ठ और बॉस सभी आपके काम की प्रशंसा करते नजर आएंगे. नौकरीपेशा व्यक्ति ऑफिशियल तौर पर महत्वपूर्ण कार्यों को सबसे महत्वपूर्ण कार्य पर दें. आपको पहले चीजों को निपटाने पर ध्यान देना होगा, साथ ही काम का क्रम भी सही रखना होगा. व्यापारी को अधिक मुनाफा कमाने का लालच नहीं करना चाहिए. उधार में सामान देने से बचें, नहीं तो पैसा लंबे समय के लिए फंस सकता है, जिससे आपके आगे के काम में बाधा आ सकती है. नई पीढ़ी के पास जो भी ज्ञान है, उसे लाभ कमाने के लिए मानसिक शक्ति दिखानी चाहिए.

जो लोग नौकरी और पढ़ाई के कारण घर से दूर हैं, उन्हें घर से संपर्क बनाए रखना होगा, समय निकालकर माता-पिता से बातचीत करते रहना होगा. यदि आपको वित्तीय सहायता की आवश्यकता है तो आपके परिवार के सदस्य आपकी सहायता के लिए मौजूद रहेंगे, उनके साथ अपने संबंध मधुर बनाए रखने का प्रयास करें. सेहत के मामले में दिन आपके पक्ष में नहीं रहेगा.

कर्क राशि (Most cancers)
चंद्रमा नवम भाव में रहेगा जिसके कारण धार्मिक कार्यों में रुकावटें आएंगी. कार्यस्थल पर सहकर्मियों का सहयोग मिलेगा, उनके साथ आप कई जिम्मेदारियां निभाने में सफल होंगे. नौकरीपेशा व्यक्ति बॉस की अच्छी छवि में आने के लिए कड़ी मेहनत करें. . प्रशंसा अर्जित करने का केवल एक ही तरीका है और वह है कड़ी मेहनत. बिजनेस करने वाले व्यक्ति पैसों का लेन-देन सोच-समझकर करें, नुकसान होने की आशंका है. हालाँकि पुराना रुका हुआ पैसा वापस मिलने से आप प्रसन्न रहेंगे. विद्यार्थियों को परिस्थितियों के अनुसार दृढ़ रहना चाहिए, अन्यथा अधिक शर्मीला स्वभाव आपको पीछे धकेल सकता है.

वर्तमान समय में नई पीढ़ी को अपना पूरा ध्यान लक्ष्य पर केन्द्रित रखना चाहिए. यदि किसी विशेष बात को लेकर परिवार में कोई विरोध है. अगर लोगों से मुलाकात हो तो बात को सबके सामने रखते समय संतुलन बनाए रखना होगा. दवाइयों में अनियमितता से सेहत को नुकसान हो सकता है.

सिंह राशि (Leo)-
चंद्रमा अष्टम भाव में होगा जिसके कारण ददियाल की अपने चाचा से अनबन हो सकती है. कार्यस्थल पर काम में सबसे आगे रहने का रवैया प्रगति का मार्ग प्रशस्त करेगा. नौकरीपेशा व्यक्ति: नौकरी से जुड़े मामलों में सोच-समझकर निर्णय लें, अन्यथा आपको व्यक्तिगत, आर्थिक और सामाजिक दोनों पहलुओं में नुकसान उठाना पड़ सकता है. ग्रहण दोष बनने से कारोबार में उतार-चढ़ाव की स्थिति रहने से कारोबारी के लिए दिन ज्यादा अच्छा नहीं रहेगा.

नई पीढ़ी अपना ज्यादातर समय अपने पसंदीदा काम को करने में लगाती है जिसमें उन्हें आनंद आता है. अपना पसंदीदा काम करना उनके करियर के लिए फायदेमंद रहेगा. अभ्यास के दौरान स्पॉट्स व्यक्ति को मांसपेशियों में दर्द की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. जीवनसाथी के साथ किसी बात को लेकर मनमुटाव हो सकता है, जिसके कारण पारिवारिक जीवन में कुछ असंतोष महसूस हो सकता है. घर यदि मेरे छोटे बच्चे हैं तो मुझे उनके स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होगा, बच्चों के स्वास्थ्य को नज़रअंदाज करना ठीक नहीं है.

कन्या राशि (Virgo)
चंद्रमा सातवें भाव में होगा जिसके कारण बिजनेस पार्टनर के साथ बहस हो सकती है. कार्यस्थल पर सहकर्मियों के साथ बहस हो सकती है, जिससे ऑफिस का माहौल खराब हो सकता है. नौकरीपेशा जातक के कार्यक्षेत्र से जुड़े लोगों को भविष्य के लिए योजना बनानी चाहिए. जो नये मोड़ में कारगर साबित होगा. परिघ और सर्वार्थ सिद्धि योग बनने से बिजनेसमैन के लिए समय अच्छा रहेगा, कोई बड़ा ऑर्डर मिलने से भारी मुनाफा होने की संभावना है.

सरकारी नौकरी चाहने वाले प्रतियोगी छात्रों को पेशेवर तरीके से प्रतियोगिता की तैयारी करनी चाहिए. पढ़ाई करना जरूरी है. सभी के सहयोग और सहयोग से घर का माहौल शांतिपूर्ण रहेगा. नई पीढ़ी को अपने अंदर समानता के गुण विकसित करने होंगे, इस बात को ध्यान में रखते हुए कि मानवता से बढ़कर कुछ नहीं है, ऊंच-नीच का भेद मिटाना होगा. . स्वास्थ्य की दृष्टि से आपको बदलते मौसम का ध्यान रखना होगा.

तुला राशि (Libra)
चंद्रमा छठे भाव में रहेगा, जिससे पुरानी बीमारियों से राहत मिलेगी. कार्यस्थल पर काम के प्रति आपकी बुद्धिमत्ता और साहस का मेल आपको हर जगह सराहना दिलाएगा. आपको न केवल सराहना मिलेगी, बल्कि आप सभी छोटों के लिए एक आदर्श भी बन जायेंगे. किसी व्यापारी को व्यापारिक कार्य से शहर से बाहर जाना पड़ सकता है. आपका पूरा दिन कामकाज की भागदौड़ में बीतेगा. व्यापारी वर्ग बड़े मुनाफे के चक्कर में छोटे-छोटे मुनाफे को नजरअंदाज न करें बल्कि छोटे-छोटे मुनाफे पर ध्यान देकर आप बड़ा मुनाफा कमा सकते हैं.

विद्यार्थियों को यथासंभव स्वयं को स्वतंत्र विचारों वाला रखने का प्रयास करना चाहिए. ऐसा करें, अपने मन को व्यर्थ की चिंताओं में न फँसने दें. आपको अपने बच्चे की संगति और उसके कौन से दोस्त हैं, इस पर ध्यान देना चाहिए. उनकी गतिविधियों पर भी नजर रखें. जो लोग पहले से ही स्वास्थ्य समस्याओं के कारण अस्पताल में भर्ती हैं उन्हें अपना विशेष ध्यान रखना होगा.

वृश्चिक राशि (Scorpio)
चंद्रमा पंचम भाव में रहेगा, जिससे संतान सुख मिलेगा. कार्यस्थल पर बॉस के सामने तथ्यों को सोच-विचारकर ही प्रस्तुत करें, निम्नस्तरीय तथ्य रखने से मान-सम्मान में हानि हो सकती है. बिजनेसमैन को नेटवर्क बढ़ाने के बाद ही व्यापारिक संबंध बढ़ाने पर ध्यान देना होगा. बिजनेस की प्रगति भी इसी पर निर्भर करती है. कारोबारी को ग्राहकों की पसंद के अनुसार स्टॉक बढ़ाना चाहिए, जिससे वे आकर्षित होंगे.

खेल से जुड़े व्यक्ति को बेवजह इधर-उधर घूमने का मन करेगा, जो समय की बर्बादी है, आपको अपने क्षेत्र पर ध्यान देना चाहिए. नहीं दे पाऊंगा. संयुक्त परिवार में रहने वाले लोगों को सहयोग की भावना को आगे बढ़ाने का काम करना चाहिए. सेहत में कमर और पीठ दर्द की समस्या को लेकर सचेत रहना होगा, अन्यथा लापरवाही के कारण समस्या और बढ़ सकती है.

धनु राशि (Sagittarius)
चंद्रमा चतुर्थ भाव में रहेगा जिसके कारण पारिवारिक सुख-सुविधाओं में कमी आएगी. कार्यस्थल पर काम का बोझ बढ़ सकता है और काम के अलावा अन्य जिम्मेदारियां भी आपके कंधों पर आ सकती हैं, जिससे काम का बोझ बढ़ सकता है. ग्रहण दोष के कारण नौकरीपेशा व्यक्ति को बॉस के साथ बहुत आदरपूर्वक व्यवहार करना पड़ता है. बॉस से विवाद परेशानी का कारण बन सकता है. दिन की शुरुआत कारोबार धीमी रहेगी.

जो लोग पार्टनरशिप में व्यापार करते हैं उन्हें पार्टनर के साथ विचार-विमर्श करने के बाद ही व्यवसाय संबंधी कोई भी कदम उठाना चाहिए, अन्यथा बाद में पार्टनर के साथ विवाद हो सकता है. कभी-कभी असंभव. चीजों पर ध्यान केंद्रित हो सकता है. ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि इस तरह के कामों में पैसा और समय बर्बाद न करें. रिश्तेदारों से मुलाकात जारी रहेगी, रिश्तेदारों से मुलाकात होने पर पुरानी यादें भी ताजा होंगी. नई पीढ़ी को बहुत तेज गति से गाड़ी चलाने से बचना होगा. क्योंकि दुर्घटना होने की आशंका लग रही है.

मकर राशि (Capricorn)
चंद्रमा तीसरे भाव में रहेगा जिसके कारण आप अपने छोटे भाई की संगति पर नज़र रखेंगे. कार्यस्थल पर अपने काम को समय पर पूरा करने और उसकी समीक्षा पर नजर रखें, अपनी ओर से शिकायत की कोई गुंजाइश न रखें. नौकरीपेशा व्यक्ति को निजी समस्याओं से दूर रखें. ऑफिशियल कार्यों में आपको अधिक ध्यान देना होगा. व्यापारियों को सरकार के नियमों का सख्ती से पालन करना चाहिए, यदि आप नियमों के विरुद्ध काम करेंगे तो आपका लाइसेंस रद्द हो सकता है.

नई पीढ़ी को दूसरों का दिल जीतने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी, इसलिए अधिक मेहनत करने के लिए तैयार रहें. माता-पिता को युवाओं की गलत हरकतों पर अंकुश लगाना होगा, अन्यथा वे हाथ से निकल सकते हैं. परिवार में किसी खास व्यक्ति से बहस होने की संभावना है, इसलिए अपने गुस्से पर काबू रखने की कोशिश करें. सेहत की बात करें तो जिन लोगों को एलर्जी की समस्या है उन्हें अपनी निजी बातें किसी से शेयर नहीं करनी चाहिए.

कुंभ राशि (Aquarius)
चंद्रमा दूसरे भाव में रहेगा जिससे पैतृक संपत्ति के मामले सुलझेंगे. कार्यस्थल पर ऑफिस के महत्वपूर्ण डेटा की सुरक्षा को लेकर सावधान रहें, लापरवाही से डेटा हानि की आशंका है. नौकरीपेशा व्यक्ति को ऑफिस में सहकर्मियों से प्रतिस्पर्धा हो सकती है. जीतने के लिए कुछ भी अनुचित करने से बचें. बिजनेसमैन को पैसों के लेन-देन में सावधानी बरतनी चाहिए. साथ ही अगर आप कोई नया बिजनेस शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो दोपहर 12.15 से 2.00 बजे के बीच करें. व्यवसायी को लाभ मिलेगा.

विद्यार्थी अपनी बुद्धि का प्रयोग करने में सफल रहेंगे, अपनी तीव्र बुद्धि का प्रयोग करके कठिन कार्य भी आसानी से कर पाएंगे. घर के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति के स्वास्थ्य के साथ-साथ उनकी जरूरतों का भी ख्याल रखें. उनका स्वास्थ्य कुछ कमजोर रह सकता है. कामकाजी महिलाओं को अपनी सेहत को लेकर थोड़ा सतर्क रहना चाहिए. हीमोग्लोबिन की कमी के कारण कमजोरी महसूस हो सकती है.

मीन राशि (Pisces)
चंद्रमा आपकी राशि में रहेगा जिसके कारण मन विचलित और बेचैन रहेगा. अगर आप कार्यस्थल पर किसी टीम का नेतृत्व कर रहे हैं तो आपको अपनी टीम पर भरोसा करना होगा और साथ ही उनका हौसला भी बढ़ाते रहना होगा. टीम को बढ़ावा देकर ही सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन हासिल किया जा सकता है. परिध और सर्वार्थसिद्धि योग बनने से व्यापारी ने बाजार में किसी को कर्ज दिया हो तो वह वापस मिल सकता है. पैसा वापस आने से आर्थिक स्थिति में भी सुधार आएगा.

नई पीढ़ी पुराने दोस्तों के संपर्क में रहने की कोशिश करें. उन्हें फोन करके उनका हालचाल लेते रहें. अगर आप परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थान पर जाएं तो छोटे बच्चों को मिठाई बांटें. इसके साथ ही किसी गरीब व्यक्ति के लिए भोजन और पानी की व्यवस्था करने का भी प्रयास करें. कार्यभार की अधिकता से आपका व्यवहार चिड़चिड़ा हो सकता है. आपको ध्यान रखना होगा कि ऑफिस और बिजनेस की उलझनें घर पर हावी न होने दें. इसके साथ ही आपको अपनी सेहत का भी ख्याल रखना चाहिए.

22 January 2024 Particular Day: 22 जनवरी 2024 को बन रहा है अद्भूत संयोग, जानें इस दिन की विशेषता

.



Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *