नई दिल्ली:

Onion Juice For Hair Fall : आजकल ज्यादा काम का प्रेशर और स्ट्रेस की वजह से बालों की समस्याएं तेजी से बढ़ रही हैं. ऐसी ही एक समस्या बालों का झड़ना (Hair Fall) है. आज ज्यादातर लोग इस समस्या से परेशान काफी हैं. कई लोग हेयल फॉल की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कई तरह के महंगे शैंपू, तेल और कई हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इनमें मौजूद केमिकल्स नुकसानदायक भी हो सकते हैं. ऐसे में घर के ही समानों से इसकी इसका इलाज हो सकता है. बता दें कि प्याज को बाल झड़ने से रोकने के लिए एक कारगर घरेलू नुस्खा माना जाता है. प्याज में सल्फर होता है जो बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकता है और बालों की रक्षा करने के लिए अन्य पोषण सामग्रियों को प्रदान करता है.

यह भी पढ़ें: भेड़ के कंबल का सुना है नाम…इसे देख सर्दी कहती है बाप-बाप, मतलब ठंड में गर्मी का मजा!

प्याज का नुस्खा:  प्याज को कुछ टुकड़ों में काटें और इसे मिक्सर या ब्लेंडर में पीस लें ताकि एक पेस्ट बने. इस पेस्ट को बालों की जड़ों पर लगाएं और अच्छे से मसाज करें. इसे कुछ समय तक लगे रहने दें, फिर बालों को धो लें.

इसके अलावा प्याज के रस में मेथी दाना मिलाकर उसका पेस्ट लगा सकते हैं. प्याज के रस में नारियल तेल को भी मिलाकर बाल में लगाने पर हेयल फॉल कम हो जाते हैं. वहीं खाने का स्वाद बढ़ाने वाला करी पत्ता भी बालों की सेहत के लिए भी जबरदस्त होता है. उसे भी प्याज के रस में मिलाकर बालों में लगा सकते हैं. इसे आपके बाल लंबे और घने को सकते हैं.

नोट: प्याज का बदबू को सही करने के लिए आप अपने बालों को थोड़े से दूध या शहद से धो सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Disadvantages of Hair Colour: क्या आप भी हेयर कलर करवाने के बारे में सोच रहे हैं तो जरा रुकिये, जानें इसके नुकसान

प्याज का नुस्खा बालों को मजबूती और चमत्कारी प्रदान करने में मदद कर सकता है, लेकिन यह हमेशा आधिकारिक चिकित्सीय सलाह के साथ किया जाना चाहिए, खासकर यदि आप किसी त्वचा समस्या, एलर्जी, या अन्य चिकित्सकीय स्थिति से पीड़ित हैं.

यह भी पढ़ें: Do-it-yourself Nail Remedies : बार-बार टूट जाते हैं नाखुन, इस तरह करें इनकी देखभाल

.



Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *